विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कब होगा गर्मी छुट्टी का ऐलान? सामने आया तारीख को लेकर बड़ा अपडेट

राजस्थान के लगभग सभी जिलों के स्कूलों में इस वक्त परीक्षाएं चल रही है. वहीं परीक्षा के बीच गर्मी छुट्टी को लेकर अपडेट सामने आया है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में कब होगा गर्मी छुट्टी का ऐलान? सामने आया तारीख को लेकर बड़ा अपडेट

Rajasthan Summer Vacation: राजस्थान में लगातार गर्मियां बढ़ रही है. कई जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर पारा पहुंच चुका है. अब तक सर्वाधिक तापमान जैसलमेर में दर्ज किया गया है. ऐसे में स्कूल में पढ़ने वाले नौनिहाल गर्मी छुट्टी का इंतजार कर रहे हैं. वहीं इस बीच राजस्थान में गर्मी छुट्टी को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है.

राजस्थान के लगभग सभी जिलों के स्कूलों में इस वक्त परीक्षाएं चल रही है. वहीं परीक्षा के बीच गर्मी छुट्टी को लेकर अपडेट सामने आया है. जिसमें कहा जा रहा है कि 17 मई से गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया जाएगा.

स्कूल की परीक्षाओं के बाद आएगा रिजल्ट

स्कूलों में परीक्षाएं ली जा रही है. वहीं परीक्षाओं का दौर अंतिम चरण में है. हालांकि, कुछ जगहों पर स्कूल की परीक्षाएं अगले हफ्ते समाप्त होने वाली है. इसके बाद सभी स्कूल परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा करेंगे. वहीं परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा के करीब 10 दिन बाद गर्मी छुट्टी का ऐलान किया जाएगा. 

शिक्षा विभाग की ओर से जानकारी सामने आई है कि CBSE स्कूलों के अलावा सभी सरकारी और निजी स्कूलों में इन दिनों परीक्षाएं जारी हैं जो कि 29 अप्रैल तक समाप्त हो जाएंगी. इन परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद एक हफ्ते तक स्कूल के शिक्षक परीक्षा परिणाम तैयार करेंगे और उसके बाद परिणाम घोषित कर दिया जायेगा.

रिजल्ट के बाद होगी पूरक परीक्षाएं

बताया जा रहा है कि स्कूल में परीक्षाओं के रिजल्ट के बाद ही पूरक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. 7 मई को रिजल्ट घोषित होने के बाद 8 से 15 मई के बीच पूरक परीक्षाएं होंगी और 16 मई को इसका रिजल्ट जारी किया जाएगा. इसके बाद 17 मई को गर्मी छुट्टी घोषित की जाएंगी. हालांकि, तारीख एक या दो दिन और आगे भी बढ़ सकती है. 

आपको बता दें, साल 2023 में भी 17 मई से लेकर 30 जून तक गर्मी छुट्टियों का ऐलान किया गया था. 

बता दें, शिक्षा विभाग द्वारा राजस्थान में बढ़ती गर्मियों के लिए स्कूल और शिक्षण संस्थानों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी की गई है. जिसमें स्कूल की दैनिक कार्यक्रम से लेकर बच्चों के स्कूल बैग, आवागमन, खाना, पानी की व्यवस्था, आवासीय स्कूल सभी के लिए निर्देश जारी किये हैं.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan School Guideline: भीषण गर्मी की वजह से स्कूल और संस्थानों के लिए गाइडलाइन जारी, जानें शिक्षा निदेशक के क्या दिये हैं निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close