विज्ञापन

Madan Rathore: कौन हैं मदन राठौड़ जिन्हें सीपी जोशी की जगह बनाया गया राजस्थान बीजेपी का अध्यक्ष?

Who is Madan Rathore: मदन राठौड़ शुरुआत से ही आरएसएस से जुड़े हैं. वे राम जन्मभूमि आंदोलन के वक्त मथुरा के नरहौली थाने में गिरफ्तार हो चुके हैं और मुरली मनोहर जोशी, मोदी के साथ लाल चौक पर तिरंगा भी फहरा चुके हैं.

Madan Rathore: कौन हैं मदन राठौड़ जिन्हें सीपी जोशी की जगह बनाया गया राजस्थान बीजेपी का अध्यक्ष?
राजस्थान बीजेपी के नए अध्यक्ष मदन राठौड़.

Rajasthan News: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (J. P. Nadda) ने गुरुवार देर शाम मदन राठौड़ (Madan Rathore) को राजस्थान बीजेपी का नया अध्यक्ष (President of BJP Rajasthan) नियुक्त किया है. पहले यह पद सीपी जोशी (C. P. Joshi) के पास था, लेकिन उनके इस्तीफे की पेशकश करने के कुछ ही घंटे बाद मदन राठौड़ को यह जिम्मेदारी सौंप दी गई. यही नहीं, नए प्रदेशाध्यक्ष के नाम के साथ ही भाजपा प्रभारी और सह प्रभारी की भी नियुक्ति हुई है. डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल (Radha Mohan Das Agarwal) को राजस्थान का प्रभारी व विजया रहाटकर (Vijaya Rahatkar) को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है.

कौन हैं मदन राठौड़?

मदन राठौड़ का जन्म 2 जुलाई 1954 को पाली जिले के रायपुर गांव में हुआ था. मदन राठौड़ शुरुआत से ही आरएसएस से जुड़े रहे हैं. राजस्थान यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के दिनों से ही वे राजनीति में सक्रिय होने लगे थे. वे राम जन्मभूमि आंदोलन के वक्त मथुरा के नरहौली थाने में गिरफ्तार हो चुके हैं और मुरली मनोहर जोशी, मोदी के साथ लाल चौक पर तिरंगा भी फहरा चुके हैं.

मदन राठौड़

  • राजस्थान के पाली जिले के रायपुर गांव में जन्मे
  • राजस्थान यूनिवर्सिटी से छात्र राजनीति में सक्रिय
  • पाली जिले की सुमेरपुर सीट से 2 बार विधायक
  • 2023 के विधानसभा चुनाव में टिकट कटा
  • नाराज होकर निर्दलीय नामांकन भरा, फिर वापस लिया
  • बीजेपी ने राज्यसभा सांसद बनाया

पाली जिले की सुमेरपुर विधानसभा सीट से वे 2 बार विधायक रहे हैं. ओबीसी वर्ग से आने वाले मदन राठौड़ 4 बार भाजपा के पाली जिलाध्यक्ष पद पर भी रह चुके हैं. पिछली बीजेपी सरकार में उन्हें सरकारी उप मुख्य सचेतक बनाया गया था.

वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में भी वह टिकट की मांग कर रहे थे, लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया. इससे नाराज होकर उन्होंने निर्दलीय नामांकन कराया था, लेकिन समझाइश के बाद उन्होंने पर्चा वापस ले लिया था. इसके बाद पार्टी ने उन्हें राज्यसभा सांसद बना दिया. अब प्रदेश अध्यक्ष बनाकर दोहरी जिम्मेदारी उन्हें मिली है. 

कौन हैं डॉ. राधामोहन अग्रवाल?

डॉ. राधामोहन अग्रवाल का जन्म 2 अक्टूबर 1964 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था. जब वे डिग्री लेने बीएचयू गए तो वहां राजनीति में उनकी सक्रियता बढ़ने लगी. इसी के चलते पहले वे वर्ष 1974 में जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए और फिर बीएचयू टीचर्स एसोसिएशन के सचिव बन गए. इसके बाद वर्ष 1998 में पहली बार योगी आदित्यनाथ के सहयोग से वे गोरखपुर के चुनाव संयोजक बन गए.

राधा मोहन दास अग्रवाल

राधा मोहन दास अग्रवाल

वर्ष 2002 में योगी आदित्यनाथ के सहयोग से उन्हें हिंदू महासभा से विधानसभा चुनाव में टिकट मिल गया, जिसे जीतकर वह विधानसभा पहुंच गए. 2007 में वे आधिकारिक तौर पर बीजेपी में शामिल हुए. फिर 2007-17 तक उन्होंने लगातार तीन बार गोरखपुर शहर सीट पर जीत दर्ज की. इसके बाद उन्हें बीजेपी ने राज्यसभा सांसद बना दिया, और अब राजस्थान का प्रभारी बनाकर दोहरी जिम्मेदारी सौंप दी.

कौन हैं विजया रहाटकर?

विजया रहाटकर वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय सचिव, राजस्थान भाजपा की सह-प्रभारी और भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष हैं. वह महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले से हैं और उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से इतिहास विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है.

विजया रहाटकर

विजया रहाटकर

वर्ष 1995 में उन्होंने एक बूथ कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की और लंबा सफर तय किया. इन दशकों के दौरान, उन्होंने भाजपा के साथ-साथ चुनावी राजनीति में भी प्रमुख नेतृत्व पदों पर कार्य किया है. वे वर्ष 2000 से 2010 तक औरंगाबाद नगर निगम की निर्वाचित सदस्य रहीं. वर्ष 2007 से 2010 तक वे औरंगाबाद की महापौर भी चुनी गईं. वर्ष 2014 में वे भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनीं. अब उन्हें भाजपा ने एक और जिम्मेदारी सौंपी है.

ये भी पढ़ें:- 24 दिन तक सहा पाकिस्तानी सैनिकों का टॉर्चर, पर नहीं खोली जुबान, रूह कंपा देगी शेखावाटी के लाल की कहानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Weather: गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, शेखावाटी में लुढ़का रात का पारा; जानिए कब से शुरू होगी कड़ाके की ठंड
Madan Rathore: कौन हैं मदन राठौड़ जिन्हें सीपी जोशी की जगह बनाया गया राजस्थान बीजेपी का अध्यक्ष?
Central government preparing to curb drug smuggling, 10 new field offices of NCB
Next Article
ड्रग्स तस्करी पर लगाम लगाने की बड़ी तैयारी, सरकार जल्द खोलेगी NCB के 10 नए दफ्तर
Close