विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: सीकर में किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा? थ्री लेयर सुरक्षा के बीच होगी मतगणना

ज्ञात रहे की लोकसभा चुनाव 2024 में सीकर लोकसभा सीट पर करीब 22 लाख 32 हजार 334 मतदाताओं में से मतदान वाले दिन करीब 12 लाख 74 हजार 270 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. इस बार सीकर लोकसभा चुनाव में कुल 57.53% मतदान हुआ था. इसके अलावा बाद में जमा हुए पोस्टल बैलट व ईटीबीपीएस के वोट भी अलग से है.

Read Time: 6 mins
Lok Sabha Election 2024: सीकर में किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा? थ्री लेयर सुरक्षा के बीच होगी मतगणना

Rajasthan News: राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों में से शेखावाटी की सबसे चर्चित सीट सीकर संसदीय सीट (Sikar Lok Sabha Constituency) मानी जाती है, जहां से पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल, पूर्व लोकसभा स्पीकर बलराम जाखड़, डा. हरिसिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया, पूर्व केंद्रीय मंत्री महादेव सिंह खंडेला लोकसभा का चुनाव जीतकर केंद्र सरकार में बड़े राजनीतिक पदों पर आसीन हुए. सीकर लोकसभा सीट जाट बाहुल्य सीट मानी जाती है. इस सीट पर सबसे अधिक जाट मतदाता हैं. इसके बाद SC-ST, मुस्लिम, राजपूत, ब्राह्मण व महाजन सहित अन्य जातियों के मतदाता हैं.

सीकर संसदीय सीट पर इस बार कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी नहीं उतारा और इंडी गठबंधन को यह सीट सौंप दी. हालांकि सीकर लोकसभा क्षेत्र से ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व केंद्रीय मंत्री महादेव सिंह खंडेला सहित कई कांग्रेस के दिग्गज नेता हैं. लेकिन फिर भी कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतर कर समझौते के तहत इस सीट को सीपीआईएम के खाते में दे दी. गठबंधन की ओर से सीपीआईएम उम्मीदवार दिग्गज किसान नेता कॉमरेड अमराराम किसानों, बेरोजगारों व मजदूरों के मुद्दों को लेकर चुनावी मैदान में हैं. गठबंधन के तहत ही कांग्रेस व माकपा सहित गठबंधन के अन्य दलों ने मिलकर पिछले दो चुनाव से सीकर लोकसभा सीट से जीत दर्ज करवाने वाली भाजपा को हराने के लिए इसबार पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ा. वहीं भाजपा की ओर से सांसद सुमेधानंद सरस्वती लगातार तीसरी बार चुनावी मैदान में थे. उन्होंने अपने पिछले कार्यकाल में करवाए गए विकास कार्यों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे, देशहित, राष्ट्रवाद व केंद्र के विकास कार्यों पर चुनाव लड़ा.

यह है राजनीतिक समीकरण

बात करें पिछले 10 चुनावों के राजनीतिक समीकरणों की तो यहां से भाजपा ने पांच बार जीत दर्ज की है तो वहीं एक बार भाजपा समर्थित जनता दल और चार बार कांग्रेस के उम्मीदवार इस सीट से जीत चुके हैं. अब 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्यासी एव सांसद सुमेधानंद सरस्वती और इंडी गठबंधन से सीपीआईएम उम्मीदवार कॉमरेड अमराराम सहित 14 प्रत्यासी चुनावी मैदान में हैं. लेकिन भाजपा प्रत्याशी सांसद सुमेधानंद व गठबंधन उम्मीदवार कॉमरेड अमराराम में सीधा मुकाबला है. क्योंकि इस बार कांग्रेस ने सीकर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार नहीं उतरा और गठबंधन के खाते में इस सीट को सौंप दिया था, जिसके चलते गठबंधन उम्मीदवार को कांग्रेस का भी समर्थन मिला. जिससे गठबंधन उम्मीदवार को सीपीआईएम व कांग्रेस पार्टी के अच्छे खासे वोट मिले. राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो दोनों के बीच इस बार कड़ा मुकाबला है. दोनों ही प्रत्याशी अपनी अपनी जीत का दावा करते हुए पूरी तरह से आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं. लेकिन जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा यह तो आगामी 4 जून को मतगणना के बाद ही तय हो पाएगा.

इस बार काम रहा मतदान प्रतिशत

ज्ञात रहे की लोकसभा चुनाव 2024 में सीकर लोकसभा सीट पर करीब 22 लाख 32 हजार 334 मतदाताओं में से मतदान वाले दिन करीब 12 लाख 74 हजार 270 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. इस बार सीकर लोकसभा चुनाव में कुल 57.53% मतदान हुआ था. इसके अलावा बाद में जमा हुए पोस्टल बैलट व ईटीबीपीएस के वोट भी अलग से है. हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव से इस बार करीब 7 प्रतिशत मतदान प्रतिशत कम रहा है. अब देखना यह है कि कम मतदान प्रतिशत का फायदा किसे मिलता है और नुकसान किसको झेलना पड़ता है. इसकी तस्वीर तो मतगणना के बाद ही साफ होगी.

मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी

प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर 4 जून को सुबह 8 से मतगणना शुरू होगी. मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन विभाग व प्रशासन की ओर से तैयारिया शुरू कर दी गई हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी एव कलेक्टर कमर अल जमान चौधरी ने बताया कि लोकसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से जिला मुख्यालय स्थित श्री कल्याण राजकीय कन्या महाविद्यालय के परिसर में थ्री लेयर पुलिस सुरक्षा व्यवस्था के साथ शुरू होगी. मतगणना को लेकर लगभग तैयारियां पूरी कर ली गई है. सीकर लोकसभा सीट की आठ विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग कमरों में 14 -14 टेबल मतगणना के लगाई गई है. सभी आठ विधानसभाओं सहित पोस्टल बैलट व ईटीबीपीएस वोटो की गिनती के लिए करीब 175 टेबल्स लगाई गई है. वहीं लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान सीकर विधानसभा के लिए 20 राउंड होंगे. धोद के लिए 19, लक्ष्मणगढ़ के लिए 21, दांतारामगढ़ के लिए 20, नीमकाथाना के लिए 18, श्रीमाधोपुर के लिए 19, खंडेला के लिए 18 और चौमू के लिए 17 राउंड होंगे.

मतगणना से संबंधित विभिन्न कार्यों में करीब 1 हजार से अधिक कर्मचारियों को लगाया गया है. मतगणना स्थल के बाहर नो व्हीकल जोन व नो मूवमेंट जॉन रहेगा. शहर के पॉपुलर या कॉमन जगह पर एक या दो बड़ी स्क्रीन लगाकर चुनाव परिणाम भी लोगों को दिखाया जाएगा. गर्मी को देखते हुए मतगणना स्थल पर स्टाफ सहित मतगणना में शामिल अन्य लोगों के लिए कूलर, पंखे, ठंडा पेयजल सहित जरूर व्यवस्थाएं भी की गई है. मतगणना स्थल पर सभी आरओ, एसडीएम सहित अधिकारी मौजूद रहेंगे. हर तीन से चार विधानसभा पर सुपरवाइजर अधिकारी लगाए हैं. भारत निर्वाचन आयोग ने तीन ऑब्जर्वर को मतगणना के लिए लगाया है. तीनों ऑब्जर्वर भी 3 तारीख को सीकर आ जाएंगे. मतगणना की तैयारी को लेकर बनाई गई रूपरेखा भी उनसे चर्चा कर फाइनल कर ली जाएगी.

सीकर की आठों विधानसभाओं का कुल प्रतिशत

लोकसभा आम चुनाव 2024 में सीकर संसदीय क्षेत्र के करीब 13 लाख मतदाताओं ने मतदान किया. सीकर की आठों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 57.07 प्रतिशत मतदान हुआ है. संसदीय क्षेत्र की धोद विधानसभा में सबसे ज्यादा मतदान 62.50 प्रतिशत हुआ तथा सबसे कम मतदान प्रतिशत विधानसभा क्षेत्र श्रीमाधोपुर में 48.64 रहा. विधानसभा क्षेत्र चौंमू में 59.10 प्रतिशत, विधानसभा क्षेत्र खण्डेला में 55.61 प्रतिशत, विधानसभा क्षेत्र सीकर में 61.50 प्रतिशत, विधानसभा क्षेत्र दांतारामगढ़ में 60.84  प्रतिशत, विधानसभा क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ में 58.42 प्रतिशत, विधानसभा क्षेत्र नीमकाथाना में 49.91  प्रतिशत मतदान हुआ.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Watch: घर की दीवार की लड़ाई, बुजुर्ग दंपति से बदसलूकी का वीडियो हुआ वायरल
Lok Sabha Election 2024: सीकर में किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा? थ्री लेयर सुरक्षा के बीच होगी मतगणना
Dausa Road Accident: 20 injured after bus carrying pilgrims overturns in Rajasthan
Next Article
Dausa Bus Accident: चार धाम यात्रा से लौट रहे तीर्थयात्रियों की बस हादसे का शिकार, नींद की झपकी के बाद मची चीख-पुकार
Close
;