विज्ञापन

Rajasthan: अल कायदा के आतंकियों ने हथियार ट्रेनिंग के लिए राजस्थान में भिवाड़ी को ही क्यों चुना?

Al Qaeda Terrorist: राजस्थान में अल कायदा के टेटर मॉड्यूल का खुलासा होने वाले यह सवाल सबके जहन में है कि आखिर हथियारों की ट्रेनिंग के लिए भिवाड़ी को ही क्यों चुना गया?

Rajasthan: अल कायदा के आतंकियों ने हथियार ट्रेनिंग के लिए राजस्थान में भिवाड़ी को ही क्यों चुना?

Rajasthan News: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गुरुवार को अल कायदा के टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए राजस्थान के भिवाड़ी से 6 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया. इन सभी के पास भिवाड़ी में हथियार चलाने की ट्रेनिंग देने का जिम्मा था. इस आतंकी मॉड्यूल को रांची का रहने वाला डॉक्टर इश्तियाक लीड कर रहा था, जो बहुत ही जल्द देश में कई बड़ी वारदातों को अंजाम देने की फिराक में था. इस मॉड्यूल से जुड़े 8 और संदिग्ध आतंकी उत्तर प्रदेश और झारखंड से गिरफ्तार किए गए, जो फिलहाल दिल्ली पुलिस की कस्टडी में हैं, जहां उनसे पूछताछ की जाएगी. इस पूरी कार्रवाई के बारे में जानकर एक सवाल सबसे मन में उठा कि- अलकायदा ने भिवाड़ी को ही क्यों चुना?

अल कायदा ने भिवाड़ी को क्यों चुना?

दरअसल भिवाड़ी, राजस्थान के अलवर जिले का हिस्सा है, जो दिल्ली एनसीआर में आता है. इसकी सीमा हरियाणा से लगती है. जब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यहां दबिश दी तो उन्होंने जंगल से सभी संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया. यह मेवात का इलाका है, जहां के गांवों में एक जाती विशेष के लोग रहते हैं. भिवाड़ी को औद्योगिक दृष्टि से बड़ा इलाका माना जाता है. यहां बड़ी संख्या में बाहरी लोग काम करने के लिए आते हैं. दो राज्यों को मिलने वाला क्षेत्र होने के चलते दूसरे स्टेट के लिए यहां आसानी से आ जा सकते हैं. परिवहन की दृष्टि से भी व्यवस्थाएं माकूल हैं. बॉर्डर के पास वाला गांव होने के चलते यहां छिपकर रहना और संकट के समय भागना बहुत आसान है. इसीलिए अल कायदा ने इस एरिया को हथियार ट्रेनिंग के लिए चुना.

भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद

गिरफ्तारी के वक्त इन संदिग्ध आतंकियों के पास से दिल्ली पुलिस को बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और AK-47 जैसे हथियार बरामद हुए हैं. ये सभी झारखंड के रहने वाले थे, जो इतनी शांति से अपनी ट्रेनिंग कर रहे थे कि स्थानीय लोगों को भनक तक नहीं लगी. दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के बाद अब राजस्थान पुलिस भी आसपास के गांव में लोगों से पूछताछ में जुटी हुई है. वहीं दिल्ली में आतंकियों से पूछताछ में कई बड़े खुलासे होने की उम्मीद है. हालांकि अभी तक यह जानकारी सामने नहीं आई है कि भिवाड़ी में यह ट्रेनिंग सेंटर कब से चल रहा था. वहीं मॉड्यूल के बारे में ज्यादा बताने से अधिकारी भी अभी बचते नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान राज्यसभा उपचुनाव: सुनील कोठारी ने वापस लिया नामांकन, निर्विरोध चुने जाएंगे रवनीत सिंह बिट्टू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मंहगे शौक ने बनाया शातिर चोर, दिन में नौकरी-रात में रेकी, कई जिलों में ऐसे गायब करता था बाइक
Rajasthan: अल कायदा के आतंकियों ने हथियार ट्रेनिंग के लिए राजस्थान में भिवाड़ी को ही क्यों चुना?
Dholpur News On Rishi Panchami four girls downing in overflowing Parvati river
Next Article
Dholpur News: ऋषि पंचमी पर उफनती पार्वती नदी में बहीं चार लड़कियां, पल भर में ही गहरे पानी में हो गईं लापता
Close