विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs SA: विराट, रोहित और अश्विन रच सकते हैं इतिहास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच कल

India in South Africa Test Series: आज यानी 26 दिसंबर को भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलने वाली है. दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ियों के पास बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है.

Read Time: 4 min
IND vs SA: विराट, रोहित और अश्विन रच सकते हैं इतिहास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच कल
विराट कोहली और रोहित शर्मा

Virat Kohli Rohit Sharma Records: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर को खेला जाएगा. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका (IND Vs SA 1st Test) के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलेगी. साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. ऐसे मे इस बार टीम इंडिया टेस्ट सीरीज को जीतने की पूरी कोशिश करेगी.

अब तक दोनों टीमों के बीच (India vs South Africa Head to Head in Test) कुल 42 टेस्ट मैच हुए हैं, जिसमें 15 मैच भारत की टीम जीतने में सफल रही है तो वहीं 17 टेस्ट साउथ अफ्रीकी टीम जीतने में सफल रही है. इसके अलावा 10 टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुए हैं. 

कोहली और रोहित के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका

भारत की टीम साउथ अफ्रीका (India in South Africa Test Series) में केवल एक ही बार टेस्ट सीरीज ड्रा करने में सफल रही है. 2010-11 में भारतीय टीम साउथ अफ्रीकी दौरे पर टेस्ट सीरीज को ड्रा करने में सफल रही थी. इस बार भारतीय टीम इतिहास को बदलने के इरादे के साथ टेस्ट सीरीज में उतरेगी. वहीं, टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास ऐतिहासिक कमाल करने का मौका होगा.

कप्तान के तौर पर बना सकते हैं रोहित रिकॉर्ड

रोहित शर्मा इस टेस्ट सीरीज के दौरान यदि शतक जमाने में सफल रहे तो वो भारत के तीसरे ऐसे कप्तान बन जाएंगे, जिनके नाम साउथ अफ्रीका में खेलते हुए शतक लगाने का कमाल दर्ज होगा. अब तक ऐसा कारनामा सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने किया है.

कप्तान रोहित शर्मा के पास सचिन और कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा. सचिन ने बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका में 169 रन की पारी खेली है.

वहीं, विराट कोहली ने 153 रन की पारी कप्तान के तौर पर साउथ अफ्रीका में खेलने में सफल रहे हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में रोहित ने 9 मैच खेले हैं और इस दौरान 16 टेस्ट पारियों में 678 रन बनाए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित टेस्ट में 3 शतक लगाने में सफल रहे हैं. 212 रन रोहित का बेस्ट स्कोर है.

कोहली के पास द्रविड़ से आगे निकलने का मौका

विराट कोहली के पास राहुल द्रविड़ को पछाड़ने का मौका होगा. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं. सचिन ने 1741 रन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बनाए हैं. वहीं, कोहली के नाम अब तक कुल 1236 रन दर्ज है. वहीं, राहुल द्रविड़ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1252 रन बनाए हैं. 17 रन बनाते ही कोहली, राहुल द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे.

अश्विन के पास 500 विकेट लेने का मौका

अश्विन ने टेस्ट में अबतक 489 विकेट लिए हैं. 11 विकेट लेते ही अश्विन टेस्ट में 500 विकेट पूरा करने में सफल हो जाएंगे. अश्वन 500 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बनने से पहले 11 विकेट दूर हैं. अनिल कुंबले ने टेस्ट में 619 विकेट चटकाए हैं. 

ये भी पढ़ें- WFI पर खेल मंत्रालय ने लिया बड़ा एक्शन, नया कुश्ती संघ रद्द, नए अध्यक्ष संजय सिंह हुए निलंबित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close