विज्ञापन
Story ProgressBack

IND Vs ENG Test Series: पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत की अजेय बढ़त, चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया

India Vs England Test Series: रांची में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है. कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में परास्त किया है. भारतीय टीम चौथा टेस्ट जीतकर टेस्ट सीरी अपने नाम कर चुकी है और अब पांचवा टेस्ट जीतकर इंग्लैंड को 4-1 से हराना जरूर चाहेगी.

Read Time: 3 min
IND Vs ENG Test Series: पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत की अजेय बढ़त, चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया
शुभमान गिल और ध्रुव जुरेल की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी से जीता भारत

India Vs England Fourth Test Match: रांची में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है. कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में परास्त किया है. भारतीय टीम चौथा टेस्ट जीतकर टेस्ट सीरी अपने नाम कर चुकी है और अब पांचवा टेस्ट जीतकर इंग्लैंड को 4-1 से हराना जरूर चाहेगी.

चौथे टेस्ट की पहली पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने 90 रन और सलामी युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 73 रनों की मदद से भारतीय टीम इंग्लैंड ऐज लेने से रोक दिया और स्पिन गेंदबाज आर. आश्विन और कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी में इंग्लैंड की पूरी टीम महज 145 के स्कोर पर ढेर हो गई. आश्विन और कुलदीप ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के 5 और 4 खिलाड़ियों के विकेट चटकाए.

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए. 353 रनों का जवाब देने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही, लेकिन एक छोर पर तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल क्रीज पर जमे रहे. यशस्वी ने पहली पारी में 73 रन बनाए जबकि दूसरे छोर बल्लेबाज आते-जाते रहे, लेकिन विकेट कीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने अंत तक 90 रनों की पारी खेलकर इंग्लैंड का सीरीज बराबर करने का सपना तोड़ दिया. 

दूसरी पारी में इंग्लैंड महज 145 रनों पर ढेर हो गई. भारत को अब चौथा टेस्ट जीतने के लिए महज 191 रन बनाने थे. दूसरी पारी में कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभमान गिल ने कमान संभाली. रोहित शर्मा ने अर्धशतक बनाकर आउट हो गए, लेकिन टीम को आधार प्रदान कर गए, जिसे शुभमान गिल ने अंत तक संभाले रखा. 

शुभमान गिल और ध्रुव जुरेल की बल्लेबाजी ने इंग्लैंड की जीत की रही-सही कसर पर तुषारापात करते हुए भारतीय टीम को जीत के दहलीज पर पहुंचा दिया. हालांकि इंग्लैंड ने भारतीय टीम को एक के बाद 5 झटके देकर दवाब बनाने में कामयाब हो चुकी थी, लेकिन गिल और जुरेल ने सूझबूझ भरी बल्लेबाजी का मुजाहरा करते हुए टीम को चौथा टेस्ट जिताकर पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त दिला दी.

चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में शुभमान गिल 52 रन पर नाबाद रहे जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल 39 रनों पर नाबाद पवेलियन लौटे. चौथा टेस्ट 5 विकेट से जीतने के बाद भारतीय टीम का जोश बढ़ा हुआ है, जो टीम इंडिया धर्मशाला में खेले जाने वाल पांचवे और अंतिम टेस्ट में बरकरार रखना चाहेगी और इंग्लैंड को पांचवें टेस्ट में मात देकर सीरीज को 4-1 से जरूर जीतने का प्रयास करेगी. 

ये भी पढ़ें-Yashasvi Jaiswal: गुदड़ी के लाल जायसवाल, यशस्वी ने धुरंधर क्रिकेटर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close