विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2023

सुनील गावस्कर के इस रिकॉर्ड को शायद ही तोड़ पाए कोई बल्लेबाज, विराट नहीं हैं आस-पास

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में टेस्ट डेब्यू किया था. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

Read Time: 3 min
सुनील गावस्कर के इस रिकॉर्ड को शायद ही तोड़ पाए कोई बल्लेबाज, विराट नहीं हैं आस-पास
वेस्टइंडीज के खिलाफ सुनील गावस्कर ने बनाए हैं सबसे अधिक रन.

लिटिल मास्टर के नाम से फेमस सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने करियर के दौरान वैसे तो कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, लेकिन उनका एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो शायद ही कभी टूटे. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में टेस्ट डेब्यू किया था. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. गावस्कर ने इस टेस्ट डेब्यू सीरीज में वो कारनामा कर दिखाया था, जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया है. 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गावस्कर का बल्ला आग उगल रहा था और उन्होंने डेब्यू सीरीज में 774 रन ठोके थे, जिसमें चार शतक भी शामिल थे. गावस्कर ने अपने करियर में इसके बाद भी वेस्टइंडीज के खिलाफ जमकर रन बनाए. गावस्कर की बैटिंग के दम पर उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड हुआ, जिसे शायद ही कोई बल्लेबाज तोड़ पाए. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में खुद चौथे स्थान पर हैं. जबकि बात अगर विराट कोहली की करें तो वो लिस्ट में काफी नीचे हैं.

दरअसल, सुनील गावस्कर टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. सुनील गावस्कर ने अपने करियर के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 48 पारियों में 65.45 की औसत से 2749 रन बनाए. गावस्कर मौजूदा समय में भी टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज बने हुए हैं. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक और 7 अर्द्धशतक भी लगाए हैं.

सुनील गावस्कर के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 23 मैचों की 38 पारियों में 63.80 की औसत से 1978 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 13 अर्द्धशतक आए हैं.जबकि वीवीएस लक्ष्मण लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. लक्ष्मण ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 मैचों की 36 पारियों में 57.16 की औसत और 4 शतक और 11 अर्द्धशतक के दम पर 1715 रन बनाए हैं. लक्ष्मण इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

बात करें अगर सचिन तेंदुलकर की तो मास्टर ब्लास्टर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 मैचों की 32 पारियों में 54.33 की औसत से 1630 रन बनाए हैं. सचिन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन शतक और 10 अर्द्धशतक लगाए हैं. वहीं विराट कोहली इस लिस्ट में काफी पीछे हैं. विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 मैचों की 19 पारियों में 43.26 की औसत से 822 रन बनाए हैं. विराट के बल्ले से 2 शतक और 5 अर्द्धशतक आए हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close