विज्ञापन

पैरा ओलंपिक में राजस्थान की अवनी ने जीता गोल्ड, मोना को शूटिंग में मिला कांस्य

राजस्थान की अवनी लखेरा और मोना अग्रवाल ने इतिहास रच दिया है. राजस्थान की दोनों बेटियों ने पैरा ओलंपिक में पदक जीत कर देश का नाम रौशन किया है.

पैरा ओलंपिक में राजस्थान की अवनी ने जीता गोल्ड, मोना को शूटिंग में मिला कांस्य

Paralympics Games Paris 2024: पेरिस में पैरा ओलंपिक का खेल चल रहा है. जहां राजस्थान की अवनी लेखरा और मोना अग्रवाल ने इतिहास रच दिया है. राजस्थान की दोनों बेटियों ने पैरा ओलंपिक में पदक जीत कर देश का नाम रौशन किया है. जयपुर की अवनी लेखरा ने एयर रायफल शूटिंग में गोल्ड जीत लिया है. जबकि मोना अग्रवाल ने 10 मीटर रायफल शूटिंग में कांस्य पदक जीता है. दोनों ही फाइनल में पहुंचे थे और अब पदक पर कब्जा जमा लिया है.

अवनी लेखरा शूटिंग में अब इतिहास रच दिया है. क्योंकि अवनि ने साल 2020 में भी गोल्ड जीता था. इसके अलावा ब्रॉन्ज मेडल भी जीता था. वह . 2020 पैरा ओलंपिक में उन्होंने गोल्ड और ब्रॉन्ज दोनों जीता. जबकि वह भारत के लिए पहली गोल्ड मेडल जीतने वाली महिला एथलीट बनी थी. 

अवनि लेखरा ने बनाया नया इतिहास

अवनी लेखरा ने 2020 में गोल्ड जीतकर इतिहास रचा था. लेकिन अब 2024 में लगातार दूसरी बार गोल्ड मेडल जीतकर अवनि ने एक नया इतिहास रच दिया है. वह पैरा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला के साथ अब लगातार दो गोल्ड जीतने वाली भी पहली महिला एथलीट बन गई हैं.

अवनी लेखरा ने अब पेरिस पैरालिंपिक गेम्स में भारत को पहला मेडल दिला दिया है. अवनी को महिला 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग की SH1 कैटेगरी में पैरालिंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल मिला है. अवनी ने 249.7 स्कोर किया जबकि अवनी के ही नाम पिछला पैरालिंपिक रिकॉर्ड 249.6 स्कोर रहा है, जो साल 2020 में टोक्यो में बनाकर गोल्ड जीता था.

वहीं पैरालिंपिक महिला 10 मीटर एयर रायफल शूटिंग में ही मोना तीसरे नंबर पर रहकर गोल्ड मेडल की रेस से बाहर हो गईं. उन्हें कांस्य पदक मिला है. बता दें, क्वालिफिकेशन राउंड में अवनी लेखरा दूसरे और मोना अग्रवाल पांचवें नंबर पर रही थीं.

पीएम मोदी ने अवनी और मोना को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैरालिंपिक एथलीट अवनी लेखरा और मोना अग्रवाल को उनकी जीत के लिए बधाई दी है. पीएम मोदी ने अवनी को गोल्ड जीतने के लिए बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने इतिहास रच दिया है. वह पहली ऐसी महिला एथलीट हैं जिन्होंने पैरालिंपिक में तीन मेडल जीते हैं. उनका समर्पण भारत को गौरवान्वित करता रहता है. 

जबकि पीएम मोदी ने मोना को कांस्य पदक जीतने की भी बधाई देते हुए कहा, उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि उनके समर्पण और उत्कृष्टता की खोज को दर्शाती है. भारत को मोना पर गर्व है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पैरा ओलंपिक में 10 मीटर एयर रायफल शूटिंग के फाइनल में पहुंची जयपुर की अवनी लखेरा और मोना अग्रवाल
पैरा ओलंपिक में राजस्थान की अवनी ने जीता गोल्ड, मोना को शूटिंग में मिला कांस्य
Who is Avani Lekhara created history by winning two gold medals in Paralympics, an accident changed her life.
Next Article
Avani Lekhara Profile: कौन हैं अवनि लेखरा, जिन्होंने पैरालंपिक में 2 गोल्ड जीत रचा इतिहास, 11 साल की उम्र में हुए हादसे ने बदल दी जिंदगी
Close