विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 07, 2023

सचिन तेंदुलकर का वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जो शायद ही कभी टूटे, आस-पास भी नहीं है कोई बल्लेबाज

आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन इस साल भारत में होना है. भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में आखिरी बार 2011 में विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था.

Read Time: 3 min
सचिन तेंदुलकर का वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जो शायद ही कभी टूटे, आस-पास भी नहीं है कोई बल्लेबाज
सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड शायद ही टूटे कभी

आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन इस साल भारत में होना है. भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में आखिरी बार 2011 में विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वो खिताब का सूखा खत्म करें और विश्व चैंपियन का तमगा अपने नाम करे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब विश्व कप का आयोजन पूरी तरह से भारत मे हो रहा है. रोहित शर्मा एंड कंपनी इस मौके को भुनाने की पूरी तरह से कोशिश करेगी. टीम घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाना चाहेगी. वहीं इस विश्व कप में भारतीय फैंस की नजरें विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों पर होंगी. फैंस उम्मीद करेंगे कि घरेलू सरजमीं पर हो रहे टूर्नामेंट में इन दिग्गजों का बल्ला बोले और टीम इंडिया खिताब अपने नाम करें. इसके साथ ही सभी भी नजरें इस बात पर भी होंगी कि क्या सचिन तेंदुलकर का विश्व रिकॉर्ड विराट कोहली तोड़ पाते हैं या नहीं.

सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड शायद ही टूटे कभी

सचिन तेंदुलकर ने नाम एक ऐसा विश्व रिकॉर्ड हैं, जो शायद ही विराट कोहली तोड़ पाए. विराट के फैंस उम्मीद करेंगे कि कोहली यह विश्व रिकॉर्ड तोड़ दें, लेकिन ऐसा होना इतना आसान भी नहीं है. दरअसल, सचिन तेंदुलकर के नाम विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और हम इसी रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं.

सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप में खेले 45 मुकाबलों की 44 पारियों में 56.95 की औसत से 2278 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 15 अर्धशतक आए हैं. सचिन विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके अलावा सचिन तेंदुलकर विश्व कप में 2000 से अधिक रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं.

क्या विराट तोड़ पाएं विश्व रिकॉर्ड

बात अगर कोहली की करें तो विराट भारत के लिए विश्व कप में दूसरे सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज हैं. हालांकि, वो सचिन से कोसो दूर हैं. विराट ने विश्व कप में खेले 26 मैचों में 1030 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 46.81 का रह है. विराट के बल्ले से इस दौरान 2 शतक और 6 अर्धशतक भी आए हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि विराट कोहली का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है. ऐसे में फैंस देखना चाहेंगे कि पूर्व कप्तान क्या क्रिकेट के भगवान का रिकॉर्ड तोड़ पाते हैं या नहीं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close