विज्ञापन
Story ProgressBack

Railway Ticket Booking : रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब कहीं से भी कर सकेंगे जनरल टिकट

Railway Ticket Booking: यूटीएस ऑन मोबाइल एप से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा खत्म हो गया है. अब यात्री कहीं से भी अपना जनरल टिकट कर बुक कर सकते हैं. 

Read Time: 2 mins
Railway Ticket Booking : रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब कहीं से भी कर सकेंगे जनरल टिकट
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Indian Railways News: रेलवे ने जनरल टिकट को बुक करने के लिए आसान बना दिया है. यूटीएस ऑनलाइन मोबाइल एप में अहम बदलाव किया है. यूटीएस ऑन मोबाइल एप से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है. ऐसे में अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते हैं.

यूटीएस ऑनलाइन मोबाइल एप में किया बड़ा बदलावा  

उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन लाइन मोबाइल एप में बड़ा बदलाव किया है. इसमें जनरल टिकट बुक करवाने की दूसरी सीमा को खत्म कर दिया गया है. इस सुविधा को शुरू होने से अब यात्री जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक करवा सकते हैं.

पहले टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी 20 किलोमीटर थी

यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी 20 किलोमीटर की सीमा थी. ऐसे में कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था. अब दूरी सीमा को समाप्त करने से जनरल टिकट कहीं से भी ऑनलाइन बुक हो सकता है. 

ट्रेन में सफर के दौरान नहीं बनेगा टिकट 

जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. इसके तहत यात्री प्लेटफॉर्म और ट्रेन के अंदर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है. बेटिकट यात्रियों पर लगाम लगाई जा सकेगी. 

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से हो टिकट

यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस प्राप्त होता है. इसका उपयोग कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट प्लेटफॉर्म टिकट-सीजन टिकट आसानी से यात्री खुद ही बना सकते हैं. यात्रियों का समय के साथ कागज की बचत होगी. पर्यावरण संरक्षण का भी बढ़ावा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: हीटवेव जान की आफत, अजमेर में 10 दिनों में 9 लाशें मिलीं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Fack Check: बुजुर्गों को फ्री हेल्थ इंश्योरेंस दे रही केंद्र सरकार? जानें क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई
Railway Ticket Booking : रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब कहीं से भी कर सकेंगे जनरल टिकट
Rules related to traffic, driving license, credit card and Aadhaar are going to change from June 1, know now
Next Article
1 जून से बदलने वाला है ट्रैफिक, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड और आधार से जुड़े नियम, अभी जान लें
Close
;