विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Awas Yojana: अगले 5 साल में 2 करोड़ घर बनाएगी सरकार, जानें आपको कैसे मिलेगा लाभ?

Interim Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया है कि अगले 5 साल में भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में 2 करोड़ घर बनवाएगी.

Read Time: 4 min
PM Awas Yojana: अगले 5 साल में 2 करोड़ घर बनाएगी सरकार, जानें आपको कैसे मिलेगा लाभ?
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Budget 2024 Highlights: मोदी सरकार के कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को सदन में बताया कि भारत सरकार अगले 5 सालों में 2 करोड़ घर बनवाएगी. ये सभी घर प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत ग्रामीण इलाकों में बनाए जाएंगे. ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने के बारे में सोच रहे हैं तो देर ना करें. आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

किन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ?

अपनी पक्की छत होना सभी का सपना होता है. केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना इसी सपने को पूरा करती है. इस योजना के दो हिस्से हैं. पहला ग्रामीण तो दूसरा शहरी. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ मापदंडो को पूरा करना होता है. नियम के अनुसार, इस योजना का लाभ उन्हीं को मिलता है जिसके पास स्थाई घर ना हो, बेरोजगार या भूमिहीन हो, एक या दो कमरे के कच्चे मकान में रहता हो, सीमेंट की दीवार या छत नहीं हो, ऐसा परिवार जिसमें 25 वर्ष से अधिक का कोई साक्षर व्यस्क ना हो, दिव्याग सदस्य वाले परिवार या फिर ऐसे परिवार जो सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना की सूची 2011 में रजिस्टर्ड हों, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलता है. 

विशेष आवास योजना की भी शुरुआत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बताया कि पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत सारे कार्य किए गए हैं. पीएम आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 70% से अधिक घरों की मालकिन महिलाएं हैं. मुद्रा योजना के अंतर्गत महिलाओं को 30 करोड़ से अधिक ऋण दिए गए हैं. ग्रामीण आवास योजना के तहत तीन करोड़ का लक्ष्य पूर्णता की कगार पर है. केंद्र सरकार द्वारा अगले पांच वर्षों में दो करोड़ से अधिक घरों के निर्माण का लक्ष्य तय किया गया है. वहीं मध्यम वर्ग के लिए "विशेष आवास योजना" की शुरुआत होगी. किराये के घरों, झुग्गी बस्तियों और चाल में रहने वाले लोगों को  योजना का लाभ मिलेगा.

कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी. लेकिन केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस सीमा को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 कर दिया है. ऐसे में उम्मीदवार दिसंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद अपनी उपयुक्त श्रेणी के अनुसार, आपको 3 श्रेणियों के तहत लाभ का ऑप्शन चुनना होगा. इसके बाद आधार कार्ड का नंबर डालकर डिटेल्स वेरिफाई करनी होगी. डिटेल्स भरने के बाद सभी जानकारी फिर से चेक कर लें. कोई भी गलती होने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा. जांच पूरी होने के बाद नीचे दिया गया कैप्चा कोर्ड बॉक्स में दर्ज करें और फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करें. आपका आवेदन हो जाएगा.

PMAY-(U) की समयसीमा बढ़ाई गई

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पिछले महीने ही अपने आधिकारिक 'एक्स' अकाउंट से ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) यानी पीएमएवाई (यू) की समयसीमा बढ़ाई जाने की सूचना दी थी. वित्त मंत्रालय के ट्वीट में  लिखा है कि 118 लाख से ज्यादा मकानों की मंजूरी के साथ, पीएमएवाई (यू) इंडस्ट्रियल रीजन के साथ-साथ नॉन-फॉरमल शहरी अर्थव्यवस्था में अर्बन माइग्रेंट्स/गरीबों को किफायती किराये के घरों तक पहुंच प्रदान करना आसान बनाता है. इतना ही नहीं ये उनके कार्यस्थल के नजदीक सम्मानजनक जगह पर भी होते हैं.'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close