विज्ञापन
Story ProgressBack

साइबर ठगों का बढ़ता आतंक, कहीं करोड़पति बनने के चक्कर में आप गंवा न दें अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा!

Cyber ​​Fraud: अगर आपके पास भी ऐसा कोई फोन आए तो आप फोन पर कोई भी जानकारी साझा करने से बचें और अपने बैंक या संबंधित डिपार्टमेंट से सीधा संपर्क करें.

साइबर ठगों का बढ़ता आतंक, कहीं करोड़पति बनने के चक्कर में आप गंवा न दें अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा!
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Cyber ​​Crime News: सोशल मीडिया के इस दौर में लोग आगे तो बढ़ रहे हैं. लेकिन इनसबके बीच एक ऐसा सिंडिकेट भी खूब सक्रिय है जो सीधे लोगों को अपने चपेट में ले रहा है. इसका शिकार कोई भी आसानी से बन सकता है. आमतौर पर जो मामले सामने आ रहे हैं, उसमें साइबर ठग पहले तो लाखों रुपये जितने की बधाई देते हैं. ठग बताते हैं कि आप पैसे जीत चुके हैं.

साथ ही सुरक्षित महसूस करवाने के लिए कोई बैंक डिटेल यो एटीएम नंबर न मांग कर एक लिंक भेजते है. भेजे गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सारे पैसे कटने शुरू हो जाते हैं और आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते. यह सिर्फ एक उदाहरण है. साइबर ठग ऐसे कई नए-नए पैंतरे अपना रहे हैं जिसकी वजह से लोग अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा गंवा दे रहे हैं. 

ऐसे में अगर भविष्य में आपको या आपके किस जानकार के पास ऐसा मैसेज आए तो घबराएं नहीं. लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे कई बार क्रॉस चेक जरूर करें. 

ठग क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड रखने वालों को भी अपना निशाना बना रहे हैं. वह आपके फोन पर एक मैसेज भेजते हैं जिसमें लिखा होता है कि आपको अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड एक्टिव या बंद कराने के लिए तुरंत इस लिंक पर विजिट करना चाहिए. मैसेज के आने के थोड़ी देर बाद ही आपके पास ठगों की तरफ से फोन भी आता है. फोन पर ठग खुद को बैंक कर्मचारी बताते हैं और वह आपसे कहते हैं कि आपका कार्ड कभी भी बंद हो सकता है.

इसे समय से पहले रिन्यू करवा लें. इनके झांसे में आकर आप बताए गए लिंक पर क्लिक करते हैं और ठग आपके फोन को हैक करने के बाद आपको लाखों की चपत लगा जाते हैं. 

अगर आपके पास भी ऐसा कोई फोन आए तो आप फोन पर कोई भी जानकारी साझा करने से बचें और अपने बैंक या संबंधित डिपार्टमेंट से सीधा संपर्क करें.

ये भी पढ़ें-  General Ticket Booking: अब यात्री किसी भी स्थान से बुक करवा सकते है ट्रेन का जनरल टिकट, IRCTC ने जारी किए नए नियम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किसान आंदोलन के कारण 12 ट्रेनें रद्द, दो के रूट में बदलाव, पंजाब, उत्तराखंड जाने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ी
साइबर ठगों का बढ़ता आतंक, कहीं करोड़पति बनने के चक्कर में आप गंवा न दें अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा!
Heatwave Effets: AC of good companies are out of stock, AC price increased by Rs 4 thousand in 15 days, waiting for installation also
Next Article
Heatwave Effets: अच्छी कंपनियों के AC आउट ऑफ स्टॉक, 15 दिन में 4 हजार तक बढ़ी कीमत, इंस्टॉलेशन में भी चल रही वेटिंग
Close
;