विज्ञापन
Story ProgressBack

Waiting Ticket New Rule: वेटिंग टिकट को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जानें इस नियम से कैसे मिलेगा यात्रियों को फायदा

Indian Railways Ticket Cancelation Charges: भारतीय रेलवे द्वारा टिकट सुविधा और अन्य व्यवस्थाओं को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं. जानें रेलवे द्वारा किए गए बदलाव के बारे में पूरी जानकारी डिटेल में...

Read Time: 3 mins
Waiting Ticket New Rule: वेटिंग टिकट को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जानें इस नियम से कैसे मिलेगा यात्रियों को फायदा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Tatkal Ticket New Rule: लाखों लोग प्रतिदिन भारतीय रेलवे की सुविधा का लाभ लेते हैं. भारतीय रेलवे यहां के लोगों की लाईफ लाइन भी कही जाती है. लेकिन यहां रिजर्व टिकट पाना बेहद मुश्किल काम होता है, टिकट कंफर्म कराने के लिए लोगों को महिनों पहले टिकट बुक कराना पड़ता है. हांलाकि कि अब इसको लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. अगर यात्रियों ने कहीं की भी टिकट बुक कराया है और वह वेटिंग (Waiting Ticket Rules) है या आरएसी (RAC Ticket Rules) में अटकी हुई है, ऐसे में आपको ऐसे में रेलवे द्वारा सुविधा देने के लिए अपने नियम (Indian Railways New Ticket Cancelation Policy) में बदलाव किए है. रेलवे ने टिकट कैंसल होने पर लगने वाले सुविधा शुल्क में बदलाव कर दिए है.

जानें क्यों हुआ बदलाव

रेलवे के इस नए नियम को लागू करने के पीछे झारखंड के एक नेता का हाथ है. यहां के सामाजिक कार्यकर्ता सुनील कुमार खंडेलवाल ने कुछ दिनों पहले वेटिंग टिकटों को कैंसिल करवाने पर रेलवे की ओर से वसूले जाने वाली मोटी रकम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने एक उदाहरण दिया था कि एक यात्री ने 190 रुपए का टिकट खरीदा था. वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होने पर रेलवे की ओर से खुद कैंसिल कर दिया गया. इसके बाद उन्हें सिर्फ 95 रुपए मिले, बाकी की रकम सुविधा शुल्क के नाम पर काट लिए गए. इसी वजह से रेलवे ने अब  निश्चित 60 रुपए काटने का नया नियम जारी कर दिया है.

बता दें कि अब भारतीय रेलवे के नए नियम के तहत यात्रियों को 500 एमएल के बोतल दिए जाएंगे. अगर उन्हें अलग से भी पानी चाहिए तो एक्सट्रा बोतल यात्रियों को नि:शुल्क दिए जाएंगे. इस नियम को लाने के पीछे रेलवे ने पानी की बचत का कारण बताया था.

इतने रुपये देने होगें चार्ज 

कई बार लोगों का वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं हो पाता है या टिकट आरएसी तक आकर अटक जाता है. ऐसे में रेलवे खुद ही कई बार टिकट कैंसल कर देता है. इसके एवज में यात्रियों से मोटी रकम वसूली जाती थी, जिसे सुविधा शुल्क का नाम दिया गया है. लेकिन अब रेलवे ने इस राशि में बदलाव कर दिया है. अब यात्रियों से रेलवे टिकट कैंसिल कराने पर या खुद ही होने पर 60 रुपए निश्चित चार्ज करेगा.

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: मई महीने में पूरे दो सप्ताह बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bank Holidays: मई महीने में पूरे दो सप्ताह बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए लिस्ट
Waiting Ticket New Rule: वेटिंग टिकट को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जानें इस नियम से कैसे मिलेगा यात्रियों को फायदा
People of Rajasthan will not get LPG Gas subsidy if KYC is not done till May 15.
Next Article
राजस्थान में इन लोगों को नहीं मिलेगी LPG Gas सब्सिडी, अगर 15 मई तक नहीं किया यह काम
Close
;