विज्ञापन
Story ProgressBack

RSMSSB CHO Exam Date 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जारी की दो प्रतियोगी परीक्षाओं की एग्जाम डेट, यहां देखें पूरी डिटेल

बोर्ड की यह दोनों परीक्षाएं एक ही दिन ये दोनों परीक्षाएं एक ही दिन, रविवार 3 मार्च 2024 को आयोजित की जाएंगी. संगणक सीधी भर्ती परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगी जबकि CHO का संचालन भर्ती दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक किया जाएगा. 

Read Time: 4 min
RSMSSB CHO Exam Date 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जारी की दो प्रतियोगी परीक्षाओं की एग्जाम डेट, यहां देखें पूरी डिटेल

RSMSSB Exam Date Sheet 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को बड़ी खुशखबरी दी है. गुरुवार को जारी किये किये एक नोटिफिकेशन में बोर्ड ने दो भर्ती परीक्षाओं की एग्जाम की तारीख की घोषणा की है. जिनमें एक परीक्षा संगणक सीधी भर्ती परीक्षा 2023 है जबकि दूसरी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (संविदा) भर्ती परीक्षा 2022 है. हालांकि सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (संविदा) भर्ती परीक्षा पहले भी हो चुकी है. लेकिन रद्द होने की वजह से इसे दोबारा आयोजित किया जा रहा है. 

बोर्ड की यह दोनों परीक्षाएं एक ही दिन ये दोनों परीक्षाएं एक ही दिन, रविवार 3 मार्च 2024 को आयोजित की जाएंगी. संगणक सीधी भर्ती परीक्षा  2 घण्टे की होगी जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (संविदा) भर्ती परीक्षा का समय 1.30 घंटे तय किया गया है. संगणक सीधी भर्ती परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगी जबकि CHO का संचालन भर्ती दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक किया जाएगा. 

इन दोनों परीक्षाओं के एडमिट कार्ड राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी किये जायेंगे. हालांकि अभी तक एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किये गए हैं. 

परीक्षा से जुड़े यह निर्देश- 

1. आवेदक यह सुनिश्चित कर लें कि वे बोर्ड कार्यालय की उक्त विज्ञप्तियों के अनुसार निर्धारित पात्रता एवं शैक्षणिक योग्यता रखते हैं.

2. परीक्षा के अन्तर्गत प्रत्येक प्रश्न के आगे पाँच विकल्प/गोले दिए जायेगे. पहले चार विकल्प / गोला A,B,C और D उपयुक्त उत्तर से संबंधित तथा पाँचवा विकल्प / गोला 'E' 'अनुत्तरित प्रश्न' से संबंधित होगा.

3. अभ्यर्थी को ओ.एम.आर. उत्तर-पत्रक पर, संबंधित प्रश्न क्रमांक के लिए सही उत्तर निर्दिष्ट करने हेतु A,B,C या D अर्थात पहले चार में से केवल एक विकल्प/गोला नीले बॉल पॉइन्ट पेन से गहरा कर भरना होगा. यदि अभ्यर्थी कोई प्रश्न का उत्तर नही देना चाहता है तो पाँचवा विकल्प/गोले 'E' को गहरा करना होगा.

4. यदि पांच विकल्पों में से कोई भी विकल्प/गोला गहरा नही किया गया तो उस प्रश्न के अंक का 1/3 भाग काट लिये जायेगे.

5.10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प/गोले को अभ्यर्थी द्वारा गहरा नही किया गया तो उसे परीक्षा के लिए
अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा.

6. प्रत्येक प्रश्न के लिए कम से कम एक विकल्प/गोला भरा है या नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवार को 10 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे.

7. उक्त परीक्षा के लिए "प्रोविजनल ई- प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in से डाउनलोड
करने की दिनांक के लिए अलग से यथासमय सूचित कर दिया जायेगा. बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों को अलग से प्रवेश पत्र प्रेषित नहीं किये जायेंगे.

8. परीक्षाओं के सम्बन्ध में विभिन्न सोशल मीडिया पर किये जा रहे भ्रामक प्रचार पर विश्वास न करें. बोर्ड द्वारा राज्य स्तरीय प्रतिष्ठित समाचार-पन्त्रों में एवं बोर्ड की वेबसाईट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर प्रकाशित विज्ञप्ति द्वारा दी गई
जानकारी को ही अधिकृत माना जावे.

यह भी पढ़ें- नागौर में होमोसेक्सुअल गिरोह चलाने वाले 6 आरोपी गिरफ्तार, अबतक 40 किशोरों को बनाया अपना शिकार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close