विज्ञापन
Story ProgressBack

RBSE 12th Result Topper: पिता मटकी बनाकर चलाते परिवार, 12वीं के रिजल्ट में बेटी बनी टॉपर

RBSE 12th Result Topper: राजस्थान के बूंदी जिले में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद एक कुम्हार की बेटी विष्णु प्रजापत ने टॉप किया है.

Read Time: 2 mins
RBSE 12th Result Topper: पिता मटकी बनाकर चलाते परिवार, 12वीं के रिजल्ट में बेटी बनी टॉपर
विष्णु कुमारी ने जिले में किया टॉप

RBSE 12th Result Topper: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीनियर सेकेंडरी यानी 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट में इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है. वहीं बूंदी जिले में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद एक कुम्हार की बेटी विष्णु प्रजापत ने टॉप किया है. ऑर्ट्स स्ट्रीम में छात्रा विष्णु को 98.20 प्रतिशत अंक मिले. उसका कलेक्टर बनने का सपना है. रिजल्ट के बाद उसके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. 

रोज 6-7 घंटे करती पढ़ाई

12वीं के रिजल्ट में जिला टॉपर बनने पर विष्णु कुमारी प्रजापत ने बताया कि वह करीब 6-7 घंटे की पढ़ाई करती थी. छात्रा ने अपने माता-पिता गुरुजनों को इस सफलता का श्रेय दिया है. छात्रा का सपना आईएएस बनने का है. उसने बताया कि उसने आईएएस बनने का सपना अपने माता-पिता को बताया तो माता-पिता ने उसका हौसला बढ़ाते हुए उसके सपने को साकार करने बात कही. 

Latest and Breaking News on NDTV

पिता मटकी बनाकर चलाता परिवार

विष्णु कुमारी के पिता मटकी बनाने का काम करते हैं. रोज मटकी बनाकर शहर में सप्लाई करते हैं. पिता ने मजदूरी कर अपनी बेटी को पढ़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी. छात्रा के पिता सत्यनारायण प्रजापत ने बताया कि मेरी बेटी शुरू से ही पढ़ने में होनहार थी. हमेशा पढ़ाई की बातें किया करती थी. स्कूल से आते ही पढ़ाई में जुट जाती थी.

आईएएस बनने का है सपना

पिता कहते हैं कि सुबह हो, शाम हो, केवल पढ़ाई उसका मकसद रह गया था. छात्रा की मां रामघड़ी बाई भी बताती हैं कि मेरी बेटी विष्णु प्रजापत स्कूल से आते ही छत पर पेड़ की छांव में जाकर पढ़ने लग जाती थी, नींद भी बहुत कम लेती थी और पढ़ने में ही उसका ध्यान था. वह आईएएस बनने का सपना देख कर पढ़ाई किया करती थी.

Latest and Breaking News on NDTV

मां बताती हैं कि उसने कभी भी बेटा बेटी में फर्क नहीं समझा, जैसा बेटा था, वैसे ही बेटी थी. दोनों को समान नजरों से देखकर बेटी के सपने साकार करने में जुड़ गए थे. सत्यनारायण प्रजापत के दो बेटियां और दो बेटे हैं. बड़ी बेटी भी होनहार है और बांसवाड़ा जिले में बीएसटीसी की पढ़ाई कर रही है.

यह भी पढे़ं- RBSE 12th Result: 12वीं की इस टॉपर लड़की के कटे सिर्फ एक नंबर, जानिए माता-पिता क्या करते

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RBSE 12th Result: 12वीं की इस टॉपर लड़की के कटे सिर्फ एक नंबर, जानिए माता-पिता क्या करते
RBSE 12th Result Topper: पिता मटकी बनाकर चलाते परिवार, 12वीं के रिजल्ट में बेटी बनी टॉपर
RBSE 12th topper Prachi Soni got 100 percent mark rajasthan board 12th science art and commerce result 2024
Next Article
RBSE 12th Topper: राजस्थान की बेटी ने बनाया रिकॉर्ड, हर कोई कर रहा तारीफ; 12वीं में मिले 100% नंबर
Close
;