विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

RPSC ने सांख्यिकी अधिकारी पद पर निकाली भर्ती, 21 साल वाले करें अप्लाई

RPSC Recruitment 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सांख्यिकी अधिकारी के कुल 72 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. 

Read Time: 3 min
RPSC ने सांख्यिकी अधिकारी पद पर निकाली भर्ती, 21 साल वाले करें अप्लाई
RPSC ने सांख्यिकी अधिकारी पद पर निकाली भर्ती
नई दिल्ली:

RPSC Recruitment 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने नई भर्ती निकाली है. आरपीएससी ने सांख्यिकी अधिकारी के कुल 72 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है. आरपीएससी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू होगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार राजस्थान सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा 2023 के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट- rajasthan.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. योग्य उम्मीदवार 14 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 

RPSC Recruitment 2023: नोटिफिकेशन

RPSC Recruitment 2023: उम्र सीमा

आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए. 

RPSC Recruitment 2023: शैक्षणिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र, सांख्यिकी या गणित में से किसी एक में सांख्यिकी के पेपर के साथ या सांख्यिकी के साथ वाणिज्य में मास्टर डिग्री होनी चाहिए. एक वर्ष का कार्य अनुभव होने के साथ राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.

REET Result 2023: रीट लेवल 2 का रिजल्ट हिंदी, पंजाबी, सिंधी के लिए घोषित, Direct link

RPSC Recruitment 2023: आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि ओबीसी, बीसी, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा. यदि उम्मीदवार सुधार विंडो खुलने के बाद सुधार करते हैं , उन्हें 500 रुपये का करेक्शन चार्ज भी देना होगा.

RPSC Recruitment 2023: लाइब्रेरियन, PTI पदों पर बंपर भर्ती, 6 सितंबर से आवेदन शुरू

RPSC Recruitment 2023: चयन प्रक्रिया

आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा 2023 दो घंटे और तीस मिनट की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी. परीक्षा में कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनमें से प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. राजस्थान के सामान्य ज्ञान से 40 प्रश्न और संबंधित विषय से 110 प्रश्न होंगे. परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे.

BEL India ने प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग असिस्टेंट ट्रेनी सहित कई पदों के लिए निकाली भर्ती

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close