विज्ञापन

AI की मदद से डमी कैंडिडेट पकड़ेगा RPSC, भर्ती परीक्षा के आवेदन नियमों में किया ये बड़ा बदलाव

RPSC New OTR Rule: आयोग की इस कार्रवाई से भर्ती परीक्षाओं में केंद्र अधीक्षक को चकमा देकर डमी अभ्यर्थी बैठने वाले मामलों पर भी लगाम लगेगी. नए नियम के बाद संशय की स्थिति में आयोग द्वारा परीक्षा दौरान की गई वीडियोग्राफी में उपस्थित अभ्यर्थी का मिलान ओटीआर में कैप्चर की गई फोटो से किया जा सकेगा.

AI की मदद से डमी कैंडिडेट पकड़ेगा RPSC, भर्ती परीक्षा के आवेदन नियमों में किया ये बड़ा बदलाव

Rajasthan News: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओं में फोटो टेंपरिंग (Photo Tampering) कर आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों पर लगाम लगाने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (OTR) में बड़ा बदलाव किया गया है. अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थी को वेब केम (Web Cam) के माध्यम से लाइव फोटो भी कैप्चर करनी होगी. जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन में लाइव फोटो कैप्चर करवा रखी है, वे अभ्यर्थी भी पूर्व की फोटो अस्पष्ट होने की स्थिति में दोबारा प्रोसेस करवा सकते हैं. उनके लिए ये अवसर एक बार ही उपलब्ध होगा.

AI का होगा इस्तेमाल

आयोग की इस कार्रवाई से भर्ती परीक्षाओं में केंद्र अधीक्षक को चकमा देकर डमी अभ्यर्थी बैठने वाले मामलों पर भी लगाम लगेगी. नए नियम के बाद संशय की स्थिति में आयोग द्वारा परीक्षा दौरान की गई वीडियोग्राफी में उपस्थित अभ्यर्थी का मिलान ओटीआर में कैप्चर की गई फोटो से किया जा सकेगा. आयोग इस हेतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी इस्तेमाल करेगा.

लाइव फोटो कैप्चर में आंखें खुली होनी चाहिए

अभ्यर्थी को अपने OTR में OTR EKYC सेक्शन में जाकर लाइव फोटो कैप्चर लिंक पर क्लिक कर 5 सेकंड के टाइमर के बाद अपनी पलक दो-तीन बार झपकानी होगी. यदि फोटो बंद आंखों के साथ कैप्चर हो तो फोटो पुनः कैप्चर करनी होगी. फोटो कैप्चर करते समय अभ्यर्थी को सीधा कैमरे की तरफ देखना होगा. यदि अभ्यर्थी चश्में का इस्तेमाल करता है तो फोटो चश्में के साथ ही कैप्चर करानी होगी. इसमें यह विशेष ध्यान रखा जाना होगा कि चश्में के ग्लास पर रोशनी के प्रतिबिंब के कारण फोटो अस्पष्ट अथवा चमक के साथ कैप्चर न हो.

धुंधली फोटो मान्य नहीं होगी

फोटो कैप्चर के दौरान अभ्यर्थी को यह सुनिश्चित करना होगा कि फोटो साफ तथा सुस्पष्ट बैकग्राउंड के साथ हो. धुंधली अथवा अंधकारमय फोटो मान्य नहीं होगी. स्पष्ट फोटो कैप्चर होने तक अभ्यर्थी बार-बार सुस्पष्ट फोटो कैप्चर का प्रयास कर सकते हैं. किंतु एक बार ओटीपी के माध्यम से वेरिफिकेशन पश्चात फाइनल सब्मिट किये जाने के उपरांत इस सबंध में अवसर देय नहीं होगा.

OTP दर्ज करने का सब्मिट होगा फॉर्म

इसके बाद अभ्यर्थी द्वारा संबंधित चैक बाक्स में सही का निशान दर्ज कर यह प्रमाणित किया जाएगा कि 'मैने उपरोक्त सारे दिशा-निर्देश पढ़ लिए हैं एवं मुझे ज्ञात है कि आवेदन-पत्र एवं प्रवेश-पत्र पर इसी फोटो का प्रयोग किया जाएगा. फोटो के साफ एवं स्पष्ट न होने के कारण यदि मेरी पहचान सुनिश्चित नहीं हो पाती है तो मुझे परीक्षा से वंचित किया जा सकता है. बिना पर्याप्त रोशनी, अस्पष्ट, धुंधली, बंद आंख अथवा आड़ी-तिरछी फोटो होने पर मेरा आवेदन निरस्त किया जा सकता है, जिसकी समस्त जिम्मेदारी मेरी स्वयं की होगी.' यह उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करने पर ही ऑनलाइन आवेदन फाइनल सब्मिट होता है.

ये भी पढ़ें:- अनोखे अंदाज में मनाया गया सचिन पायलट का जन्मदिन, 1100 गायों को लगाया 56 भोग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान: चिकित्सा विभाग में मिशन मोड पर भर्ती, 3671 पदों के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट जारी
AI की मदद से डमी कैंडिडेट पकड़ेगा RPSC, भर्ती परीक्षा के आवेदन नियमों में किया ये बड़ा बदलाव
Govt job 2024 ministry of communications issues ldc steno job at dot gov in  apply before 21 oct
Next Article
Sarkari Naukari: संचार मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बिना किसी परीक्षा के युवाओं को मिलेंगे 142000 रुपये
Close