सतीश पूनिया ने हरियाणा में कैसे पलटी बाजी? कांग्रेस की सत्ता वापसी की उम्मीद पर फिरा पानी

तबीयत खराब होने पर सतीश पूनिया आराम न करके, 05 अक्तूबर को सीधे बीजेपी दफ्तर पहुंचकर हरियाणा में मतदान की मॉनिटरिंग करने पहुंचे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Haryana Election Result 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती अभी जारी है. अब तक के आए नतीजों के अनुसार हरियाणा में लगातार तीसरी बार बीजेपी सरकार बनती नजर आ रही है. वहीं, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन बहुमत के आंकड़े को पार करने में सफल रहा है. इस बार हरियाणा का चुनाव परिणाम चौंकाने वाला रहा है, क्योंकि लगभग सभी सर्वे एजेंसियों के एक्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया गया था. दिलचस्प बात है कि राजस्थान के कई बीजेपी नेताओं ने हरियाणा में बीजेपी की हैट्रिक बनाने में बड़ी भूमिका निभाई है. 

पूनिया के अनुभव पलटी बाजी

राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे सतीश पूनिया ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूरी बाजी पलट दी. पूनिया ने हरियाणा में सिर्फ बीजेपी को तीसरी बार जीत ही नहीं दिलाई है, बल्कि उनके सियासी अनुभव और रणनीति की वजह से 2019 से भी ज्यादा इस बार बीजेपी को सीट मिलती नजर आ रही है. शाम 05:10 बजे तक के चुनाव परिणाम में बीजेपी ने 34 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. वहीं 15 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 30 सीटों पर अभी तक जीत मिली है. वहीं, 6 सीटों पर कांग्रेस बढ़त है. 

Advertisement

लगातार सक्रिय रहे पूनिया

बता दें कि सतीश पूनिया को लोकसभा चुनाव बाद हरियाणा का बीजेपी प्रभारी बनाया गया था. प्रदेश प्रभारी जिम्मेदारी मिलने के बाद से पूनिया हरियाणा में लगातार सक्रिय रहे. विनेश फोगाट के चुनावी दंगल में उतरने के बाद सतीश पूनिया ने बबीता फोगाट को पूरे चुनाव के दौरान आगे रखा. तबीयत खराब होने के बावजूद सतीश पूनिया हरियाणा में बीजेपी के चुनाव प्रचार में डटे रहे. वोटिंग के दिन अस्पताल से सीधे भाजपा कार्यालय पहुंचकर सतीश पूनिया ने भाजपा के प्रदेश स्तरीय चुनाव वॉर रूम का निरीक्षण किया. 

Advertisement

सतीश पूनिया राजस्थान में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में आमेर सीट से विधायक चुने गए थे. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया. चूरू जिले के एक गांव में जन्मे सतीश पूनिया ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ छात्र राजनीति में पैर रखा और आगे चलकर भारतीय जनता पार्टी के साथ सक्रिय राजनीति की. 2023 के विधानसभा चुनाव में सतीश पूनिया की रणनीति और सक्रियता ने बीजेपी की सत्ता में वापसी कराई.

Advertisement

2019 से इस बार ज्यादा सीटें

हरियाणा में बीजेपी की जीत के बाद सतीश पूनिया का कद बढ़ना तय माना जा रहा है, क्योंकि इससे पहले लोकसभा चुनाव में भी सतीश पूनिया को हरियाणा की जिम्मेदारी दी गई थी. लोकसभा चुनाव में बीजेपी भले ही क्लीन स्वीप नहीं कर पाई थी, लेकिन किसान और पहलवानों के मुद्दें पर विरोध के बावजूद बीजेपी ने कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी थी. लोकसभा चुनाव में सतीश पूनिया की सक्रियता से खुश बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की कमान सौंपी, जिसका नतीजा है कि बीजेपी 2019 से करीब 10 सीट ज्यादा इस बार जीत रही है. 

यह भी पढ़ें- Haryana Election Result 2024: पिछली बार 10 सीट जीत किंगमेकर बने थे दुष्यंत चौटाला, इस बार JJP का सूपड़ा साफ