Rajasthan: जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट लेने वाले यात्रियों को बड़ा झटका, दोगुना बढ़ गई UDF फीस, अब चुकाने होंगे इतने रुपये

Jaipur Airport User Fee Hike: जयपुर एयरपोर्ट को 6000 हजार करोड़ रुपये की लागत से वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी चल रही है. इस दौरान एक नया टर्मिनल T3 बनाना भी प्रस्तावित है. ऐसे में एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यूजर डेवलेमेंट फीस को दोगुना कर दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AERA) ने जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पर यूजर डेवलपमेंट फीस (UDF) में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी कर दी है. अब जयपुर से उड़ान भरने पर प्रति यात्री 805 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि विजिटर्स को 345 रुपये चुकाने होंगे. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (JIAL) के 6000 करोड़ रुपये के विकास प्रस्तावों के आधार पर फीस में यह बढ़ोतरी की गई है.

इंटरनेशनल डिपार्चर पर यूडीएफ घटाया

इस समय घरेलू प्रस्थान (Domestic Departure) पर यूडीएफ 394 रुपये प्रति यात्री है, जो एक अगस्त से 805 रुपये हो जाएगा. अभी तक घरेलू आगमन (Domestic Arrival) पर कोई यूडीएफ नहीं था, लेकिन अब प्रति यात्री 345 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा बढ़ाने के लिए जेआईएएल द्वारा अगले कुछ वर्षों में किए जाने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर वर्क्स को ध्यान में रखते हुए एईआरए ने यह फीस बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान (International Departures) के लिए यूडीएफ को 1 अगस्त से 31 मार्च 2025 तक मौजूदा 1237 रुपये प्रति यात्री से घटाकर 980 रुपये प्रति यात्री कर दिया गया है.

Advertisement

'हर 5 साल बाद होता है फीस में बदलाव'

डोमेस्टिक अराइवल की तरह, इंटरनेशनल अराइवल पर भी यूडीएफ लगाया गया है, जो चालू वित्त वर्ष के लिए 420 रुपये प्रति यात्री होगा. जेआईएएल के एक अधिकारी के अनुसार देश के सभी हवाई अड्डों पर हर 5 साल में शुल्क में संशोधन होता है, लेकिन जयपुर के मामले में 2 साल की देरी कोविड-19 महामारी के कारण हुई. अधिकारी ने बताया कि यह संशोधन विकास योजनाओं के आधार पर होता है, जिसमें भारी लागत शामिल होती है. जेआईएएल, अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है. इसे अक्टूबर 2021 में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने 50 वर्षों के लिए जयपुर हवाई अड्डे का संचालन सौंपा था.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 6000 करोड़ की लागत से वर्ल्ड क्लास बनेगा जयपुर एयरपोर्ट, टर्मिनल 3 बनाने का भी प्रस्ताव