राजस्थान के छात्रों के लिए खुशखबरी! सरकारी स्कूल में अब AI की पढ़ाई कर पा सकेंगे लाखों की नौकरी

Rajasthan News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए अब जल्द ही राजस्थान के विद्यार्थियों अपनी पढ़ाई कर पाएंगे. इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड विचार कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins


Rajasthan: राजस्थान के विद्यार्थियों के लिए जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में शिक्षा का रास्ता खुलने वाला है. इस बारे में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि इसी उद्देश्य से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासन आगामी 2025-26 बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम में एआई को शामिल करने पर विचार कर रहा है.

कक्षा  9वीं से 12 वीं के विद्यार्थियों को किया जाएगा शामिल

बोर्ड सचिव कैलाशचंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल यह विचार शुरुआती चरण में है.  इसे अंतिम रूप दिए जाने के बाद ही इसकी स्थिति स्पष्ट हो सकेगी.  उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड ने विचार किया है कि एआई वोकेशनल विषय जो कि बोर्ड का वोकेशनल विषय है, उसे आईटी विषय में शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही इसे कक्षा 9वीं से 12वीं के विज्ञान विषय में भी शामिल किया जा सकता है। ताकि बोर्ड के विद्यार्थियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में ज्ञान मिल सके.

AI आधुनिक तकनीक पर आधारित

इसके अलावा वोकेशनल विषयों में भी एआई को प्रैक्टिकल के तौर पर शामिल किया जा सकता है. लेकिन इसे किस तरह शामिल किया जाएगा, इस पर बोर्ड अभी विचार कर रहा है. सभी आधुनिक तकनीक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित हो गई है, ऐसे में उम्मीदवारों को समय के साथ चलने के लिए इस विषय का ज्ञान होना बहुत जरूरी है.

IT और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में रोजगार पाना होगा आसान

इससे छात्र बढ़ती तकनीक के साथ आईटी सेक्टर और मल्टीनेशनल कंपनियों में रोजगार पाने के लिए खुद को तैयार कर सकेंगे. आगामी सत्र 2025-26 से पाठ्यक्रम में एआई को व्यापक रूप से शामिल किया जाएगा. बच्चों को एआई और ऑटोमेशन की उपयोगिता, एआई आधारित नौकरियां, दैनिक जीवन में एआई तकनीक का उपयोग, व्यक्तिगत डेटा और गोपनीयता की सुरक्षा, अनुसंधान और विकास, प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवाचार जैसे विषय पढ़ाए जाएंगे. इससे बच्चों के लिए आधुनिक तकनीक सीखने के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी खुलेंगे.

Advertisement