विज्ञापन
Story ProgressBack

'सांवरिया' रनबीर कपूर ने 'एनिमल' से छप्परफाड़ कमाई कर दिखाया दम, चकनाचूर किया खान तिकड़ी का स्टारडम!

लगभग दो पखवाड़ा बीत जाने के बाद भी एनिमल अभी भी थियेटर पर गुर्रा रहा है. संदीप बेंगा रेड्डी निर्देशित फिल्म एनिमल ने शाहरूख खान के पठान, जवान की लाइफटाइम कमाई को पीछे छोड़ सकती है, जबकि वह सलमान खान के टाइगर-3 और सनी देओल के गदर-2 की लाइफटाइम कमाई को पीछे छोड़ चुकी है. 

Read Time: 5 min
'सांवरिया' रनबीर कपूर ने 'एनिमल' से छप्परफाड़ कमाई कर दिखाया दम, चकनाचूर किया खान तिकड़ी का स्टारडम!
रनबीर कपूर (फिल्म पोस्टर)

शोमैन राजकपूर के पोते और चॉकलेटी हीरो ऋषि कपूर के एकलौते बेटे रनबीर कपूर हालिया फिल्म 'एनिमल' की ताबड़तोड़ सफलता को लेकर एक बार फिर सुर्खियों में है. बॉलीवुड सितारों की गैलेक्सी में ध्रुव तारा बन चुके रनबीर का करियर बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' से डेब्यू किया था.

रनबीर कपूर की फिल्मोग्राफी में ज्यादातर फिल्में रोमांटिक हैं. हालांकि उनकी डेब्यू फिल्म सांवरिया भले ही बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाल नहीं कर पाई. रनबीर अपने फिल्मों और उनमें निभाए किरदारों को लेकर बहुत संजीदा रहते हैं. यही कारण है कि वो प्रयोग करने से नहीं कतराते हैं. 

सांवरियां के बाद आई रनबीर की दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवी फिल्मों में उनके किरदार बिल्कुल जुदा थे. 2009 में रनबीर की चार फिल्में रिलीज हुई और चारों में रनबीर का किरदार एक दूसरे से अलग था और चारों फिल्में दर्शकों द्वारा सराही गईं, और उनका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी अच्छा रहा.

रनबीर कपूर की 2009 में रिलीज हुई फिल्मों में बचना ऐ हसीनों, रॉकेट सिंह सेल्समैन ऑफ द ईयर, अजब प्रेम की गजब कहानी, वेकअप सिड शामिल हैं, जिससे बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया बिजनेस किया.

वर्ष 2010 में रनबीर कपूर की एक फिल्म रिलीज हुई. यह फिल्म थी अंजना और अंजानी, यह फिल्म फ्लॉप हो गई. 2011 में प्रकाश झा के निर्देशन में बनी फिल्म 'राजनीति' में रनबीर कपूर अपनी छवि के विपरीत एक राजनीतिक के किरदार में नजर आए, इस किरदार में उन्हें खूब पसंद किया गया.

2011 में रिलीज रनबीर कपूर की रॉकस्टार ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल किया. इस फिल्म में निभाए एक रैपर के किरदार में रनबीर ने अपने अभिनय को लोहा मनवाया.

वर्ष 2012 में निर्देशक अनुराग बसु के निर्देशन में बनी फिल्म बर्फी में मूक-बधिर के किरदार में नजर रनबीर ने अपने अभिनय से किरदार में जान डाल दिया और फिल्म सुपरहिट रही. वर्ष 2013 में रनबीर की दो फिल्म रिलीज हुई. पहली फिल्म थी 'ये जवानी है दीवानी', जिसमें एक अलहदा किरदार में नजर आएर रनबीर ने युवाओं में क्रेज देखने लायक था.. हालांकि इसी साल रिलीज हुई फिल्म बेशर्म फ्लॉफ रही. 

वर्ष 2014 में एक भी फिल्म रिलीज नहीं हुई. 2015 में रनबीर कपूर की बैक टू बैक तीन फिल्में रिलीज हुईं. तीनों फिल्में अलग-अलग जॉनर की थी, लेकिन तीनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हो गईं. 2015 में रिलीज हुई रनबीर की तीनों फिल्मों के नाम क्रमशः तमाशा, रॉय और बॉम्बे वेलवेट थी. 

2016 में रिलीज हुई रनबीर की फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' ने झंडे गाड़ दिए. निर्माता-निर्देश करण जौहर ने डायरेक्टेड इस फिल्म में एकतरफा प्यार में डूबे के किरदार में लड़के और लड़कियों की आंखों में आंसू निकाल दिए. हालांकि उनकी फिल्म जग्गा जासूस फ्लॉप रही थी. 

वर्ष 2018 में रिलीज हुई रनबीर की फिल्म 'संजू' जबर्दस्त हिट रही. अभिनेता संजय दत्त की बॉयोपिक फिल्म संजू को निर्देशक राजकुमार हिरानी निर्देशक ने डायरेक्ट किया था. संजू की सफलता के बाद रनबीर कपूर लगभग फिल्मों से तीन साल दूर रहे और फिल्म ब्रहास्त्र के साथ लौटे. अयान मुखर्जी निर्देशित ब्रह्मास्त्र का पहला पार्ट सुपरहिट रहा, लेकिन 2022 में रिलीज हुई फिल्म शमशेरा बुरी तरह फ्लॉप हो गई.

2023 रनबीर कूपर के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ. लव रंजन ने डायरेक्टेड पहली फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' सुपरहिट रही. 2023 में रिलीज हुई रनबीर की दूसरी फिल्म 'एनिमल' ने तो बॉक्स ऑफिस पर कहर ढा दिए और कमाई के मामले में सारे रिकॉर्ड धाराशाई कर दिए.

फिल्म एनिमल भारत में अब तक करीब 517 करोड़ से अधिक की कमाई कर चुकी है, जबकि वर्ल्डवाइड 835 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर चुकी है. यह आकंड़ा एनिमल की लाइफटाइम कमाई नहीं है, बल्कि महज 17 दिनों की कमाई है. एनिमल टॉप बॉलीवुड के फिल्मों में शुमार हो गई है, जिसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ऐतिहासिक ऊंचाई छू रहा है. 

लगभग दो पखवाड़ा बीत जाने के बाद भी एनिमल अभी भी थियेटर पर गुर्रा रहा है. संदीप बेंगा रेड्डी निर्देशित फिल्म एनिमल ने शाहरूख खान के पठान, जवान की लाइफटाइम कमाई को पीछे छोड़ सकती है, जबकि वह सलमान खान के टाइगर-3 और सनी देओल के गदर-2 की लाइफटाइम कमाई को पीछे छोड़ चुकी है. 

ये भी पढ़ें- Animal: 'ए' सर्टिफिकेट के बावजूद रनबीर कपूर- बॉबी देओल के बीच फिल्माया गया ये सीन हटाना पड़ा!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close