इस बार नाश्ते में उपमें को देना है कोई ट्विस्ट तो बनाएं टैंगी टोमैटो उपमा, यहां देखें रेसिपी

Tangy Tomato Upma Recipe: जब ब्रेकफास्ट में कुछ जल्दी और आरामदायक बनाने की बात आती है, तो हम सभी ऐसी डिश की तलाश में रहते हैं जो आसानी से बन जाए और हेल्दी भी हो. ऐसे में उपमा से बेहतर क्या हो सकता है! यह बनाने में आसान, झटपट और स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश है.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Tangy Tomato Upma Recipe:   जब ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने की बात आती है तो हम सभी ऐसी चीजों की तलाश में रहते हैं जो बनाने में आसान और हेल्दी भी हों. जब ऐसी बात आती है तो दिमाग में एक डिश आती है उपमा. यह बनाने में आसान, झटपट और स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश है जो एक लाइट, कम्फर्ट ब्रेकफास्ट है. आप चाहें तो इसमें सब्जियों, मसालों, मूंगफली से भरा अपना उपमा बना सकते हैं और इसे स्वादिष्ट सांभर या आचार के साथ खा सकते हैं. लेकिन अगर आप इस बार कुछ अलग खाना चाहते हैं तो आपको टमाटर उपमा को ज़रूर ट्राई करना चाहिए! यह रेसिपी आसान और पौष्टिक है जो आपको कुछ ही समय में पेट भरा होने का एहसास कराती है.

टमाटर से उपमा का फ्लेवर टैंगी हो जाता है और इसे एक लाजवाब और टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाता है. टमाटर उपमा मात्र 20 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है. यह उपमा रेसिपी हर उम्र के लोगों को पसंद आएगी. इसे दही या सांभर के साथ सबसे पेयर किया जा सकता है. आप इसे सिंपल भी खा सकते हैं क्योंकि टमाटर इसमें एक अलग ही स्वाद जोड़ता है और आपके पेट को भरा हुआ फील कराता है. तो, बिना किसी और इंतजार के, आइए हम टमाटर उपमा की रेसिपी के बारे में जानें.

Advertisement

टमाटर उपमा रेसिपी कैसे बनाएं (How To Make Tomato Upma)

टमाटर उपना बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक कड़ाही में सूखा भून लें जब यह हल्का सा सुनहरा होने लगे तो गैस को बंद कर दें अब इसे एक बाउल में निकाल लें. अब उसी पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा, सूखी लाल मिर्च और हींग डालें. दो मिनट तक पकाएं. अब इसमें कटा हुआ प्याज डालें और हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक चलाएं. आखिर में हरी मिर्च, करी पत्ता और अदरक डालें.

Advertisement

इसके बाद, कुछ टमाटर और मसाले डाल कर धीमी आंच पर पका लें. अब इसमें पानी और नमक डालें. इसमें उबाल आने के बाद, आंच को धीमा कर दें, फिर इसमें सूजी को धीरे-धीरे डालें और मिक्स करते रहें, इससे कंसिस्टेंसी घनी हो जाएगी. एक बार हो जाने के बाद, धनिया पत्ती से गार्निश करें और आनंद लें!

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)