Chia Seeds: फैट बर्न करने की कोशिश हो रही हैं फेल तो डाइट में शामिल करें चिया सीड्स, चुटकियों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी

चिया सीड्स (Chia Seeds) सुपरफूड से कम नहीं हैं. छोटे काले बीज पोषक तत्वों का खजाना हैं. ये जितने छोटे होते हैं, पेट की चर्बी ( Fat on stomach) कम करने में उतने ही कारगर होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chia Seeds: चिया सीड्स (Chia Seeds) उन लोगों के बीच काफी फेमस हैं जो फैट बर्न करना चाहते हैं और स्वस्थ रहना चाहते हैं. ये किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. छोटे काले बीज पोषक तत्वों का खजाना हैं. ये जितने छोटे होते हैं, पेट की चर्बी ( Fat on stomach) कम करने में उतने ही कारगर होते हैं. लेकिन क्या वाकई ये फैट बर्न करने का कोई जादुई उपाय है? आइए जानते हैं इसके फायदें और इसे लेने का सही तरीका.

ओमेगा 3 (Omega 3) से लेकर मिलता हैं इतना सब कुछ

चिया के बीजों में मौजूद ओमेगा 3, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट हड्डियों को मजबूत बनाने, दिमाग को तेज करने और त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं.

फाइबर (Fiber) - चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं, फाइबर पेट में जाकर पानी सोख लेता है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आप कम खाते हैं.

प्रोटीन (Protein)- चिया सीड्स प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं. प्रोटीन को पचने में अधिक समय लगता है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप अनावश्यक कैलोरी लेने से बच जाते हैं।

Advertisement

 चिया बीज के फायदे (Chia Seeds Benefits)

वजन घटाने (Weight Loss) में मददगार- मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रातभर पानी में भिगोए हुए चिया सीड्स का रोजाना सुबह खाने से आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर आपके पेट को भरा रखता है.

डाइजेस्टिव सिस्टम रहता है एकदम फिट- पाचन तंत्र को (Digestive System) मजबूत बनाने के लिए चिया सीड्स को डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट में गैस, कब्ज जैसी समस्याओं में  काफी फायदा पहुंचाता है. 

Advertisement

 हड्डियों के लिए फायदेमंद- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इसे खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या से राहत मिलती है। चिया के बीजों में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

बढ़ती उम्र का असर घटाए (Ageing Factor)- चिया सीड्स त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन एफ (vitamin F) स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.  इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में चमक लाते हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले स्किन डैमेज को रोकने में मदद करते हैं. जिससे स्किन  में बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियां सहित कई बातें कम दिखाई देते हैं.

Advertisement

चिया सीड्स (Chia Seeds) का सेवन कैसे करें?

चिया सीड्स को अपने खाने में शामिल करने के कई तरीके हैं. इन्हें पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं. इन्हें दही, स्मूदी या सलाद में डालकर खा सकते हैं. इसके अलावा. इसे रात भर दूध में भिगोकर सुबह नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article