Rajasthan Dengue: राजस्थान में बढ़ रहे डेंगू के मरीज, बीकानेर में सबसे ज्यादा मामले, स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट

डेंगू के दौरान बुखार, सिर दर्द, थकान, आंखों के नीचे लालिमा दिखाई देना,पेट में दर्द, उल्टियां, डायरियां और खून की कमी शामिल हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान में झुलसा देने वाली गर्मी के बीच डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. राजस्थान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में डेंगू के करीब 919, मलेरिया के 194 और चिकनगुनिया के 79 मामले सामने आए हैं. सबसे ज्यादा केस प्रदेश के बीकानेर जिले में दर्ज किए गए हैं. यहां डेंगू के 211 व मलेरिया-चिकनगुनिया के 14 मरीज मिले हैं. हालांकि प्रदेश में कई ऐसे जिले भी हैं जहां एक भी डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का मरीज नहीं मिला है.

किस जिले में मिले कितने मरीज?

बीकानेर - 211
जयपुर ग्रामीण - 110
जयपुर - 58
बूंदी - 49
कोटा - 44
झालावाड़ - 38
टोंक - 29
सवाईमाधोपुर - 27
अलवर और राजसमंद - 24
करौली - 19

डेंगू बुखार के लक्षण

डेंगू के दौरान बुखार, सिर दर्द, थकान, आंखों के नीचे लालिमा दिखाई देना,पेट में दर्द, उल्टियां, डायरियां और खून की कमी शामिल हो सकती है.

डेंगू, मलेरिया से बचाव

दैनिक उपयोग में लिए जा रहे कूलर, फ्रिज की ट्रे, कबाड़, गमले के नीचे की ट्रे, परिन्डे खाली कर सुखाने और मच्छर जनित रोगों से बचाव के बारे में जागरूक किया जा रहा है. घर में मच्छरों को न पनपने दें।किसी भी जगह पानी एकत्र न होने दें. पूरे शरीर को ढक कर रहे. बीमारी के लक्षण दिखने पर तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क करें.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में आज से बढ़ेगा गर्मी का टार्चर, नौपता की शुरुआत, 50 डिग्री के पार जा सकता है तापमान

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement