विज्ञापन
Story ProgressBack

चुटकियों में पता करें कि आपको मिलेगा Ayushman Yojana का लाभ या नहीं? ऐसे पता करें अपनी योग्यता?

Ayushman Bharat Yojana 2024: जिन परिवार में 16- 59 साल की आयु के बीच कोई सदस्‍य नहीं है,वो भी इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं. आप आयुष्मान कार्ड (Ayushman Bharat Card 2024) के लिए योग्य हैं या नहीं इस बात की जानकारी 14555 पर कॉल करके या आयुष्मान ऐप से ले सकते हैं. 

Read Time: 3 min
चुटकियों में पता करें कि आपको मिलेगा Ayushman Yojana का लाभ या नहीं? ऐसे पता करें अपनी योग्यता?
प्रतीकात्मक तस्वीर

 Ayushman Bharat Card: सरकार की ओर से गरीब वर्ग के लोगों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी कौन हैं, यह सवाल सभी को कचोटता रहता है. ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी क्षेत्रों के योग्य परिवार को मिलने वाले आयुष्मान गोल्डन कार्ड के जरिए लाभार्थी 5 रुपए लाख तक का इलाज मुफ्त करवा सकता है.

आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) का लाभ हर व्यक्ति नहीं मिल सकता है. इसके लिए सरकार ने कुछ योग्यता मापदंड तय किए हैं, जिसके मुताबिक योजना में शामिल होने के लिए व्यक्ति को योग्य होना जरूरी है.

लिस्टेड हॉस्पिटल में 5 लाख रुपये तक फ्री इलाज का लाभ

अगर आप इसके तहत योग्य पाए जाते हैं और आवेदन करते हैं तो आपको आयुष्मान कार्ड जारी किया जा सकता है. आयुष्मान कार्ड (Ayushman Bharat card online) जारी हो जाने के बाद बीमारी की स्थिति में देश के किसी भी लिस्टेड हॉस्पिटल में इसे दिखाकर 5 लाख रुपये तक फ्री इलाज का लाभ दिया जाता है.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई स्कीम

ऐसे में अगर आप आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Benefits) का लाभ उठाना चाहते  हैं, तो सबसे पहले आपको ये पता करना पड़ेगा कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं. सिक्योरिटी के लिए शुरू की गई इस स्कीम का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा. 

जिन परिवार में 16- 59 साल की आयु के बीच कोई सदस्‍य नहीं है,वो भी इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं. आप आयुष्मान कार्ड (Ayushman Bharat Card 2024) के लिए योग्य हैं या नहीं इस बात की जानकारी 14555 पर कॉल करके या आयुष्मान ऐप से ले सकते हैं. 

कम आमदनी वाले लोगों को हेल्‍थ कवरेज देती है सरकार

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Yojana) देश के उन जरूरतमंद लोगों को हेल्‍थ कवरेज देती है जिनकी आय बहुत कम है. इसके अलावा इस योजना का लाभ गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को भी दिया जाता है. इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के उन परिवारों को दिया जाएगा, जिनका घर कच्‍ची दीवार और कच्‍ची छत वाला है.

इन लोगों को भी मिलता है आयुष्मान कार्ड का लाभ

इसके अलावा आदिवासी एससी/एसटी, भूमिहीन परिवार, दिहाड़ी मजदूर या ऐसा परिवार जिसमें दिव्‍यांग सदस्य है और उसके परिवार में शारीरिक रूप से सक्षम कोई वयस्क सदस्‍य नहीं है उन्हें भी आयुष्‍मान भारत योजना (Ayushman Yojana Eligibility) का लाभ मिल पाएगा.

ऐसे ऑनलाइन चेक करें आयुष्‍मान योजना की योग्यता

  • सबसे पहले ऑफिशिल वेबसाइट pmjay.gov.in/ पर जाएं.
  • यहां ‘am i eligible' पर क्लिक करें.
  • इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें.
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी को दर्ज करें.
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.
  • यहां आपना मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च पर क्लिक करें.
  • अगली स्क्रीन पर आपको पूरी डिटेल मिल जाएगी.
  • इससे पता लगा जाएगा कि आप आयुष्‍मान गोल्‍डन कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें-Rajasthan: राजस्थान में स्वाइन फ्लू का अलर्ट, जयपुर में मिले 17 मरीज, लेप्टोस्पायरोसिस से 10 जिले प्रभावित

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close