एक हफ्ते तक चावल नहीं खाने पर आपके शरीर पर क्या होगा असर, पड़ेगा कुछ ऐसा असर... जानिए

चावल जितना जल्दी और आसानी से पचने वाला भोजन है, उतना ही यह आपके शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचाता है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

No Rice for one week: चावल  (Rice) हमारे खाने का अहम हिस्सा है. बिहार, राजस्थान और यूपी समेत उत्तर भारत की थाली में चावल के बिना खाना अधूरा माना जाता है. क्योंकि चावल आसानी से पचने वाले और पकने वाले भोजन की श्रेणी में आता है, जिसके कारण जब भी आपका खाना बनाने का मन न हो तो बस इसे कुकर में डालकर एक सीटी लगा दें और यह पक जाता है. साथ ही चावल स्टूडेंट जीवन के लिए वरदान साबित होता है, क्योंकि उनके पास समय की कमी होती है. और चावल एक ऐसा भोजन है जो जल्दी पक जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह जितना जल्दी और आसानी से पचने वाला भोजन है, उतना ही यह आपके शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचाता है. इसे बनाना आसान होने के कारण यह अब लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा है. इसके कारण आपके शरीर में मोटापा और सुस्ती बनी रहती है. इसलिए अगर आप चावल से दूर रहना चाहते हैं तो इसे धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करें. यानी पहले एक हफ्ते और फिर एक महीने तक इससे दूर रहें और देखें कि इसे छोड़ने के बाद आपके शरीर पर इसका क्या असर होता है. तो आइए जानते हैं कि अगर आप इसे एक हफ्ते तक छोड़ देते हैं तो इसका शरीर पर क्या असर होगा.

हफ्तेभर चावल छोड़ने पर शरीर पर पड़त सकता है ये प्रभाव

 वजन कम करने में मददगार: चावल स्टार्च युक्त भोजन है जिसमें कैलोरी अधिक और फाइबर कम होता है. अगर आप चावल खाना छोड़ दें और उसकी जगह कम कैलोरी और अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं, तो आपका वजन कम होने की संभावना है.

 ब्लड शुगर लेवल में सुधार: अगर आपको बीपी की समस्या है, तो सफेद चावल खाने से दूर रहें.  क्योंकि यह रक्त में शुगर के स्तर को बढ़ाता है. इसलिए, अगर आप चावल छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल अधिक नियंत्रित हो सकता है.

Advertisement

 ऊर्जावान बने रहेंगे: चावल ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन यह जल्दी पच जाता है, जिससे कुछ घंटों के बाद आपको थकान महसूस होने लगती है. अगर आप चावल न खाकर इसकी जगह प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपकी ऊर्जा का स्तर ठीक बना रहेगा और आपका शरीर बेहतर तरीके से काम कर पाएगा.

Advertisement

 डाइजेशन में सुधार: चावल में फाइबर कम होता है. अगर आप चावल खाना छोड़ दें और उसकी जगह उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं, तो आपका पाचन बेहतर हो सकता है और कब्ज जैसी समस्याएं कम हो सकती हैं.

 कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है: चावल में कुछ विटामिन और खनिज होते हैं, जैसे थायमिन, नियासिन और आयरन। अगर आप चावल पूरी को तरह से छोड़ देते हैं, तो आपको इसमें पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. इसलिए, यह ज़रूरी है कि आप अपने आहार में पोषक तत्वों के अन्य स्रोत शामिल करें। 

Advertisement

कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है: चावल में कुछ विटामिन और खनिज होते हैं, जैसे कि थायमिन, नियासिन और आयरन.अगर आप चावल खाना पूरी तरह छोड़ देते हैं, तो आपको पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.इसलिए, यह ज़रूरी है कि आप अपने आहार में पोषक तत्वों के दूसरे स्रोतों को शामिल करें.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और चावल न खाने का असर हर व्यक्ति पर अलग-अलग हो सकता है. अगर आप अपने आहार में कोई बदलाव करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से बात करना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article