Lotus Seed Benefits: गर्भवती महिलाओं के लिए कारगर साबित होते हैं कमल के बीज, शिशु में भर देते हैं लौहे जैसी ताकत

Lotus seeds effective: कमल के बीज का प्रेग्नेंट महिलाओं को सेवन करना चाहिए. इसके बीज स्वस्थ शरीर के लिए वरदान साबित होते है. वह शिशुओं में लौहे सी ताकत भर देता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lotus Seed Benefits: मानसून के आगमन के साथ ही किसानों के चेहरे खिल उठते हैं. क्योंकि उन्हें अच्छी बारिश के कारण फसल की बेहतर पैदावार की उम्मीद होती है. इसके साथ ही इस मौसम में कई ऐसी चीजें भी मिलती हैं जो बेहद पौष्टिक होती हैं. इनका सेवन करने से कई तरह की बीमारियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाती हैं. साथ ही शरीर को गजब की ऊर्जा मिलती है. इन्हीं में से एक है कमल का बीज. कमल को देश का राष्ट्रीय फूल माना जाता है. इसे जितना महत्वपूर्ण माना जाता हैं, उतने ही इसके बीज भी हैं. इसके बीज स्वस्थ शरीर के लिए वरदान साबित होते हैं. और गर्भवती महिलाओं और उनके शिशु में ताकत भरते हैं.

प्रेग्नेंट महिलाओं  के लिए हैं बहुत जरूरी

आंसू की तरह दिखने वाले ये कमल के फूल दिखने में जितने छोटे होते हैं लेकिन इनके बीज उतने ही कई गुना पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, खास तौर पर मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व. ये गर्भवती महिला और उसके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी हैं. इसलिए आयुर्वेद में कमल के बीजों को गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement

प्रोटीन का होता है बेहतर स्त्रोत

कमल के बीज को प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. गर्भवती महिलाओं के शरीर में फोलिक एसिड की जरूरत होती है. क्योंकि यह रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. और कमल के बीजों में इसकी उच्च मात्रा होती है जो भ्रूण के विकास के लिए जरूरी माना जाता है जो बच्चे की न्यूरल ट्यूब बनाने में मदद करता है. इसके अलावा अगर महिला को हाई और लो बीपी की शिकायत है तो इस स्थिति में यह काफी कारगर साबित होता है. क्योंकि कमल के बीजों में मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है. जो बीपी को नियंत्रित करता है.इसलिए डॉक्टरों के जरिए सलाह दी जाती है कि अगर ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए रोजाना की डाइट में कमल के बीजों का इस्तेमाल किया जाए तो इससे जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Topics mentioned in this article