विज्ञापन

Makhana With Milk: दूध में मखाने को मिलाकर खाने से मिलते असरदार फायदें, हड्डियों को मिलती है लोहे जैसी ताकत

Makhana Benefits: शरीर में कैल्शियम को पूरा करने के लिए डॉक्टर लोगों को दूध पीने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर इसे मखाने के साथ खाया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं.

Makhana With Milk: दूध में मखाने को मिलाकर खाने से मिलते असरदार फायदें, हड्डियों को मिलती है लोहे जैसी ताकत
Makhana With Milk

Makhana With Milk Benefits: दूध सेहत के लिए सबसे फायदेमंद साबित होता है. इसके फायदे लगातार सेवन करने से ही महसूस किए जा सकते हैं. शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर हर उम्र के लोगों को दूध पीने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर इसे मखाने ( Makhana With Milk) के साथ खाया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं क्योंकि यह हड्डियों को आयरन जैसी मजबूती देता है.

पतले और कमजोर लोगों की हड्डियों में भरता है जान

अगर आप उन लोगों में से हैं जो बहुत दुबले-पतले और कमजोर हैं तो आपको अपनी डाइट में मखाना और दूध को शामिल करना चाहिए. यह नुस्खा न सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि हेल्दी तरीके से आपका वजन भी बढ़ाता है. मखाना कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भी होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और कुछ अमीनो एसिड की वजह से यह आपके चेहरे को झुर्रियों से दूर रखता है. यह एजिंग फैक्टर पर भी काम करता है.  यह बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह उनकी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

दूध के साथ मखाना रेसिपी

तो अपनी हड्डियों और चेहरे को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए एक कटोरी मखाने को थोड़े से घी में या बिना घी के भून लें. इसके बाद इसे मिक्सी में पीस लें. अगर पीसने का मन न हो तो इसे 2 कप दूध में डालकर उबाल लें. जब यह उबलने लगे तो इसमें मखाने और केसर के रेशे डाल दें. 1 मिनट तक चलाने के बाद आंच बंद कर दें.आपकी हेल्दी और टेस्टी मखाना मिल्क रेसिपी तैयार है. आम दिनों में भी परिवार के सभी सदस्य 1 चम्मच सूखा भुना और पिसा हुआ मखाना दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कहीं टूट ना जाए पिता बनने का सपना... ऐसे पुरुषों की सेक्स लाइफ पर मंडरा रहा खतरा, रिपोर्ट ने बढाई टेंशन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
कहीं टूट ना जाए पिता बनने का सपना... ऐसे पुरुषों की सेक्स लाइफ पर मंडरा रहा खतरा, रिपोर्ट ने बढाई टेंशन
Makhana With Milk: दूध में मखाने को मिलाकर खाने से मिलते असरदार फायदें, हड्डियों को मिलती है लोहे जैसी ताकत
What's the Difference Between Heart Failure and a Heart Attack
Next Article
हार्ट अटैक से किस तरह अलह है हार्ट फेलियर, यहां समझें दोनों का फर्क और लक्षण...
Close