विज्ञापन

कहीं टूट ना जाए पिता बनने का सपना... ऐसे पुरुषों की सेक्स लाइफ पर मंडरा रहा खतरा, रिपोर्ट ने बढाई टेंशन

इंग्लैंड में बायोमेड सेंट्रल पब्लिक हेल्थ जर्नल में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ था. जिसमें बताया गया कि डायबिटीज के रोगियों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन का खतरा होता है.

कहीं टूट ना जाए पिता बनने का सपना... ऐसे पुरुषों की सेक्स लाइफ पर मंडरा रहा खतरा, रिपोर्ट ने बढाई टेंशन
प्रतीकात्मक तस्वीर

Diabetes Disease: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी के तौर पर उभरी है जो बेहद तेजी से बच्चों से लेकर युवाओं को अपनी चपेट में ले रही है. यह बीमारी तब होती है जब शरीर के अंदर रक्त में ग्लूकोज या शुगर जरूरत से अधिक मात्रा में जमा होने लगती है. इसके साथ ही इससे हमें हार्ट डिसीस, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती है.

इसके साथ ही एक वैश्विक अध्ययन में सामने आया है कि डायबिटीज से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ED) का रिस्क पैदा हो रहा है. जिसकी वजह से उनकी सेक्शुअल हेल्थ बर्बाद हो सकती है. इसका मतलब है कि डायबिटीज पुरुषों को नपुंसक भी बना सकती है.

पुरुष खो सकते हैं सेक्शुअल पॉवर

रिसर्च के अनुसार, हाल ही में इंग्लैंड में बायोमेड सेंट्रल पब्लिक हेल्थ जर्नल में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ था. जिसमें बताया गया कि डायबिटीज के रोगियों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन का खतरा होता है. जिससे पुरुष अपनी सेक्शुअल पॉवर खो देता है. इसके साथ ही रिसर्च में बताया गया कि पूरी दुनिया में 68.8 प्रतिशत डायबिटीज पीड़ित पुरुष ED से जूझ रहे हैं. इस बीमारी में पुरुषों के लिए यौन संबंध बनाना और यौन संतुष्टि पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. 

डायबिटीज से इमोशनल हेल्थ प्रभावित 

आगे रिसर्च में बताया गया कि डायबिटीज व्यक्ति के शरीर को कई तरह से प्रभावित करती है. इसके साथ ही इससे व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक और इमोशनल हेल्थ बहुत प्रभावित होती है. इन कारणों से व्यक्ति में इरेक्टाइल डिसफंक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर का लेवल एंडोथेलियल डिसफंक्शन का भी डर बना रहा है. जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा क्रॉनिक डायबिटीज के कारण ऑक्सिडेटिव तनाव से शरीर को हुए नुकसान और न्यूरोपैथी भी ईडी को उत्पन्न करती है.

यह भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर पति को भूलकर भी नहीं देने चाहिए अपनी पत्नी को ये गिफ्ट, टूट सकता है सात जन्मों का बंधन!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
बालोतरा में थानेदार की पत्नी का टांके में मिला शव, पति, सास और देवर पर हत्या के आरोप
कहीं टूट ना जाए पिता बनने का सपना... ऐसे पुरुषों की सेक्स लाइफ पर मंडरा रहा खतरा, रिपोर्ट ने बढाई टेंशन
CBI Action in Rajasthan on Gravel Mafia raids at 10 places in 4 districts including Jaipur
Next Article
राजस्थान के बजरी माफियाओं पर CBI का बड़ा एक्शन, जयपुर सहित 4 जिलों में 10 जगह छापेमारी, मचा हड़कंप
Close