विज्ञापन
Story ProgressBack

संसद में नरेंद्र मोदी की 10 बड़ी बातें जो आगामी लोकसभा चुनाव में साबित हो सकती है गेम चेंजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन के लोकसभा सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण को धन्यवाद देने के लिए संबोधित किया. पीएम ने जहां विपक्ष पर जमकर निशाना साधा, वहीं लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल भी फूंक दिया है.

Read Time5 min
???? ??? ??????? ???? ?? 10 ???? ????? ?? ????? ?????? ????? ??? ????? ?? ???? ?? ??? ?????
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

Narendra Modi In Lok Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (5 फरवरी) को संसद भवन के लोकसभा सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण को धन्यवाद देने के लिए संबोधित किया. पीएम ने जहां विपक्ष पर जमकर निशाना साधा, वहीं लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल भी फूंक दिया. उन्होंने अपने संबोधन में कांग्रेस पर सीधा निशाना साधा. जबकि आज के भारत और 10 साल पुराने भारत की तुलना की. पीएम ने बीजेपी की पहले टर्म, दूसरे टर्म में किये गए कामों को बताया तो वहीं तीसरे टर्म का भी भविष्य बताया की वह अगले टर्म में क्या करने वाले हैं. 

  • पीएम मोदी ने सबसे पहले सदन में तीसरे टर्म जीतने का दावा किया. इसके साथ ही उन्होंने गारंटी दी कि वह अपने तीसरे टर्म में भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरेगी. उन्होंने कहा कि यूपीए ने 30 साल का समय बताया था लेकिन यह मोदी की गारंटी है कि हम तीसरे टर्म में भारत को विकसित भारत बना देंगे.
  • पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह से कांग्रेस काम कर रही थी तो भारत को इतना दूर पहुंचने में 500 साल लगते. यानी पांच पीढ़ियां गुजर जाती. हमने 17 करोड़ गैस कनेक्शन दिये 10 सालों में. अगर कांग्रेस की चाल से चलते तो 60 साल लग जाते. वहीं, उन्होंने कहा जवाहरलाल नेहरू ने 15 अगस्त को कहा था कि देश में सभी लोगों को काम करने की आदत नहीं है. जितना यूरोप, चीन, अमेरिका के लोग काम करते हैं उतना हम काम नहीं कर सकते हैं. यानी वह देश को कह रहे थे उन्हें अक्ल नहीं है. वह देश के लोगों को नीचा दिखाया.
  • पीएम मोदी ने कहा कि पहले कार्यकाल में यूपीए के समय जो गड्ढे थे उसे भरने में काफी समय लगा. हमने दूसरे कार्यकाल में नये भारत की नीव रखी. जबकि तीसरे कार्यकाल में तीसरी शक्ति को गति देंगे. 
  • पहले कार्यकाल की बात करते हुए पीएम ने कहा फस्ट टर्म में स्वच्छ भारत, उज्ज्वला, आयुष्मान भारत, बेटी बढ़ावा बेटी बचाव, सुगम्य भारत, डिजिटल इंडिया जैसे कामों को शुरू किया. टैक्स व्यवस्था आसान हो इसलिए जीएसटी जैसे निर्णय लिया. इन्हीं कामों की वजह से जनता ने हमें जनता ने आशीर्वाद दिये. 
  • इसके बाद दूसरा कार्यकाल शुरू हुआ. जो संकल्पों और वचनों को पूरा करने का काम किया. जो देश लंबे समय से इंतजार कर रहा था. उसे पूरा करने का काम किया. पीएम मोदी ने कहा हमने 370 खत्म होते देखा. नारी शक्ति वंदन अधिनियम दूसरे कार्यकाल में नियम बना. इसके साथ राम मंदिर बनाने को लेकर भी चर्चा की और कहा सालों से जिसका इंतजार था उस राम मंदिर को बनाया. अब यह देशवासियों को ऊर्जा देगी.
  • लोकसभा चुनाव की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा अब चुनाव में ज्यादा से ज्यादा 100 सवा 100 दिन बाकी है. उन्होंने कहा देश कह रहा है अबकि बार 400 के पार. लेकिन मैं आंकड़े के चक्कर नहीं पड़ता हूं. हालांकि, देश का मिजाज दिख रहा है कि NDA को 400 पार जरूर कराएगा. लेकिन बीजेपी को 370 सीट तो जरूर देगा. 
  • 10 साल में अपने बड़े कामों को बताते हुए पीएम ने कहा, पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं. अगर गरीब को अगर साधन मिले और संसाधन मिले और स्वाभिमान मिले तो गरीब गरीबी को हराने का सामर्थ रखता है. हमारे भाईयों ने गरीबी को परास्त करने का मन बनाया है. आज 50 करोड़ गरीबों के पास अपना बैंक अकाउंट है. 4 करोड़ लोगों को पक्का घर है. 11 करोड़ परिवार को पानी का शुद्ध जल मिल रहा है. 25 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड मिला है. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज की सेवा दी गई है. 
  • खादी उद्योग की भी पीएम ने बात कि उन्होंने कहा खादी उद्योग जिसे कांग्रेस ने छोड़ दिया था. लेकिन हमने उन्हें आगे बढ़ाने का काम किया. हमारी सरकार हर कोने में गरीबी को निकालने के लिए अनेक प्रयास कर रही है. जिनके लिए वह केवल वोट बैंक थे. आज वह सामने आ गए हैं. किसान सम्मान निधि के जरिए किसानों को 2 लाख 80 हजार करोड़ रुपये दिये गए. मछुआरों और पशुपालन के लिए अलग मंत्रालय बनाया गया. किसान क्रेडिट कार्ड दिया गया. जिससे वह अपने रोजगार को आगे बढ़ा सकते हैं.
  • वहीं, पीएम मोदी ने पहली बार महंगाई पर बात की. हालांकि, उन्होंने कहा कि हमारी सरकार महंगाई को नियंत्रण रखा. दो-दो महायुद्ध और 100 साल की सबसे बड़ी विपदा के बाद भी महंगाई को नियंत्रित रखा है. हालांकि, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्होंने तब लाल किले से कहा था कि आजकल कुछ लोग दिक्कत में है परेशानी में हैं कुछ तो लाचारी है महंगाई से परेशान है. जब देश आगे बढ़ता है तो कुछ हद तक कीमतें भी बढ़ती है. हमें यह जरूरत है कि जरूरी चीजों की कीमत कैसे नियंत्रण किया जाए.
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने 10 करोड़ फर्जी लोगों को हटाया है. पहले के समय में जिस बच्ची का जन्म नहीं हुआ उनका विधवा पेंशन दिया जाता था. लेकिन हमने इन फर्जी नामों को हटाकर हमने 3 लाख करोड़ रुपये बचाए हैं. 
  • डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close