विज्ञापन
This Article is From Dec 30, 2023

20 महीने में बनकर तैयार हुआ अयोध्या का एयरपोर्ट, श्री राम मंदिर वास्तुकला से प्रेरित है डिजाइन

एयरपोर्ट को अयोध्या के इतिहास और महत्व को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. टर्मिनल भवन की संरचना अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की वास्तुकला से प्रेरित है. एयरपोर्ट को 20 महीने में ही पूरा निर्माण पूरा हुआ. 

20 महीने में बनकर तैयार हुआ अयोध्या का एयरपोर्ट, श्री राम मंदिर वास्तुकला से प्रेरित है डिजाइन
अयोध्या एयरपोर्ट का दृश्य

Ayodhya Airport Inauguration: मंदिर शहर अयोध्या राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से पहले हवाई अड्डे के साथ एयर कनेक्टिविटी का विस्तार करने के लिए तैयार है. भारतीय हवाई अड्डा अथॉरिटी (AAI) के अध्यक्ष संजीव कुमार ने पुष्टि की कि निर्माण 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया था. 

भारतीय विमानपत्तन अथॉरिटी ने पिछले साल अप्रैल में उत्तर प्रदेश सरकार के साथ लिखित समझौता ज्ञापन के अनुसार अयोध्या हवाई अड्डे के विकास का कार्य किया. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या हवाई अड्डे के विकास के लिए 821 एकड़ भूमि प्रदान की.

आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

एएआई के अध्यक्ष संजीव कुमार ने कहा कि अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है और हवाईअड्डा अथॉरिटी विस्तार से खुश है. संजीव कुमार ने अयोध्या में मीडिया से बात करते हुए कहा, 'अयोध्या में हवाईअड्डा बनाया गया है और एएआई ने इसे 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया है. अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है. अधिक यात्री प्रवाह के साथ, अयोध्या में कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी. हम एयरपोर्ट अथॉरिटी में इस विस्तार को लेकर बेहद उत्साहित हैं, मेरा मानना है कि अयोध्या के लोग भी खुश हैं. पीएम मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे.' 

उन्होंने आगे कहा कि 'इस हवाई अड्डे के विकास से श्री राम मंदिर के साथ-साथ आसपास के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों जैसे राम की पैड़ी, हनुमान गढ़ी, नागेश्वर नाथ मंदिर, बिड़ला मंदिर आदि जाने वाले तीर्थयात्रियों को इस हवाई कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा. अयोध्या हवाई अड्डे के विकास से पूरे वर्ष व्यवसायों और तीर्थ पर्यटन को भी सुविधा मिलेगी और क्षेत्र की समग्र अर्थव्यवस्था में सुधार होगा.'

भविष्य में नवनिर्मित हवाईअड्डे पर टर्मिनल के विस्तार की संभावना की ओर इशारा करते हुए हवाईअड्डा अथॉरिटी के अध्यक्ष ने कहा, 'अब हवाई मार्ग से भी अयोध्या पहुंचा जा सकेगा. अभी बनाया गया टर्मिनल छोटा है, भविष्य में उसी के अनुसार इसका विस्तार किया जाएगा.' 

लाखों यात्रियों को मिलेगी सुविधा

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, हवाई अड्डे की रनवे लंबाई 2200 मीटर है और यह ए-321 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त होगा. ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट (जीएसई) क्षेत्र के साथ दो लिंक टैक्सीवे और आठ ए321 प्रकार के विमानों की पार्किंग के लिए उपयुक्त एक एप्रन का भी निर्माण किया गया है. चरण 2 के तहत, 50000 वर्गमीटर के एक नए टर्मिनल भवन के विकास की योजना है, जो पीक आवर्स के दौरान 4000 यात्रियों और सालाना 60 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने में सक्षम होगा.

विकास में कोड ई (बी-777) प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त मौजूदा 2200 मीटर से 3750 मीटर तक रनवे विस्तार, एक समानांतर टैक्सी ट्रैक और अतिरिक्त 18 विमान पार्किंग स्टैंड के लिए एक एप्रन भी शामिल होगा. अयोध्या को हिंदुओं के सात सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों (मोक्षदायिनी सप्त पुरियों) में से एक माना गया है.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा एयरपोर्ट

पीएम मोदी क्षेत्र की कई अन्य परियोजनाओं के बीच आज दोपहर करीब 12 बजे महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम नामक नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. नया हवाई अड्डा तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा और क्षेत्र के समग्र विकास को गति देगा. सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि हवाई अड्डे को 350 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है, जिसमें टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, फायर स्टेशन, कार पार्किंग और संबद्ध शहर-साइड बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है.

लोक संसकृति का भी दिखेगा असर

टर्मिनल भवन 6500 वर्गमीटर क्षेत्रफल में बना है. पीक आवर्स के दौरान 600 यात्रियों और सालाना 10 लाख यात्रियों को सेवा देने के लिए सुसज्जित है. नौ चेक-इन काउंटर, तीन कन्वेयर बेल्ट (प्रस्थान में एक और आगमन हॉल में दो), और पांच एक्स-बीआईएस मशीनें जैसी यात्री सुविधाएं प्रदान की गई हैं. टर्मिनल भवन के शहरी हिस्से का निर्माण दिव्यांगजन-अनुकूल सुविधाओं के साथ कार और बस पार्किंग के साथ किया गया है.

एयरपोर्ट को अयोध्या के इतिहास और महत्व को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. टर्मिनल भवन की संरचना अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की वास्तुकला से प्रेरित है. इमारत के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कलाकृतियों, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है. टर्मिनल भवन को कई शिखरों से सजाया गया है जो संरचना को भव्यता प्रदान करते हैं और आध्यात्मिकता का माहौल बनाते हैं.

हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है जैसे कि एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी का प्रावधान, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, कम गर्मी बढ़ाने वाली डबल ग्लेज़िंग यूनिट, भूजल स्तर को रिचार्ज करने के लिए वर्षा जल संचयन, फव्वारों के साथ भूनिर्माण, एचवीएसी, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र और भूनिर्माण के लिए पुनर्नवीनीकृत पानी का उपयोग. GRIHA - 5-स्टार रेटिंग को पूरा करने के लिए 250 KWP की क्षमता वाला एक सौर ऊर्जा संयंत्र प्रदान किया गया है.

ये भी पढ़ें- LIVE: पीएम मोदी के अयोध्या पहुंचते ही बजे शंख, हुई फूलों की वर्षा, आज 1500 करोड़ की देंगे सौगात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीएम मोदी के हरी झंडी दिखाने से पहले बदल गया पहली 'वंदे मेट्रो ट्रेन' का नाम, अब इस नाम से होगी पहचान
20 महीने में बनकर तैयार हुआ अयोध्या का एयरपोर्ट, श्री राम मंदिर वास्तुकला से प्रेरित है डिजाइन
Lok Sabha Election 2024: NDTV Election Carnival reaches Shimla, will BJP win or Congress will be defeated?
Next Article
शिमला पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, क्या बीजेपी मारेगी बाजी या कांग्रेस पड़ेगी भारी?
Close