विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Murti Ayodhya: माथे पर तिलक, मधुर मुस्कान... गर्भगृह में विराजमान रामलला की पहली पूर्ण तस्वीर आई सामने

Ram Lala Photo: अयोध्या में बन रहे राममंदिर के गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की प्रतिमा की पूरी झलक सामने आ गई है. इसमें मधुर मुस्कान के साथ माथे तिलक लगाए रामलला नजर आ रहे हैं.

Read Time: 4 mins
Ram Murti Ayodhya: माथे पर तिलक, मधुर मुस्कान... गर्भगृह में विराजमान रामलला की पहली पूर्ण तस्वीर आई सामने
Ramlala First Look: राममंदिर के गर्भगृह से सामने आई रामलला की प्रतिमा की पूरी झलक.

Lord Ramlala First Look: अयोध्या स्थित राममंदिर (Ram Mandir)  में 22 जनवरी को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारी जारी है. इस बीच गर्भगृह में स्थापित होने वाले भगवान राम (Ram Murti) की प्रतिमा की पहली तस्वीर सामने आ गई है. इससे पहले आई तस्वीर में रामलला की प्रतिमा की आंखों पर पट्टी थी. लेकिन अब सामने आई तस्वीर से रामलला की प्रतिमा की आखों से पट्टी हटाई जा चुकी है. ऐसे में इस तस्वीर में रामलला की प्रतिमा की पूरी झलक दिख रही है. करें- रामलला की प्रतिमा का दिव्य दर्शन. 

मधुर मुस्कान और माथे पर तिलक

रामलला की प्रतिमा में माथे पर तिलक नजर आ रहा है. साथ ही चेहरे पर मधुर मुस्कान है. मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की रामलला की मूर्ति को कल रात गर्भगृह में लाया गया था. आगामी 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह से पहले रामलला की ये तस्वीर सामने आई है. रामलला की दो तस्वीरें सामने आई है. जिसमें एक में रामलला की प्रतिमा का पूरी झलक दिख रही है. जबकि दूसरी में उनके चेहरे की क्लोज तस्वीर हैं.

Ram Lala Photo: गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की पूरी प्रतिमा.

Ram Lala Photo: गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की पूरी प्रतिमा.

प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े पुजारी अरुण दीक्षित ने बताया कि भगवान राम की मूर्ति को बुधवार दोपहर में वैदिक मंत्रोचार के बीच गर्भ गृह में रखा गया. 'प्रधान संकल्प' ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा द्वारा किया गया. इस संकल्प की भावना यह है कि भगवान राम की 'प्रतिष्ठा' सभी के कल्याण के लिए, राष्ट्र के कल्याण के लिए, मानवता के कल्याण के लिए और उन लोगों के लिए भी की जा रही है जिन्होंने इस कार्य में अपना योगदान दिया है. इसके अलावा अन्य अनुष्ठान भी आयोजित किए गए तथा ब्राह्मणों को वस्त्र भी दिए गए.


प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से हो चुके शुरू

बताते चलें कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के लिए 16 जनवरी से ही अनुष्ठान शुरू हो गए हैं. सबसे पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की तरफ से नियुक्त किए गए यजमान ने समारोह की शुरुआत की. इसके बाद 17 जनवरी को 5 साल के रामलला की मूर्ति के साथ एक काफिला अयोध्या पहुंचा और रामलला की मूर्ति को क्रेन की मदद से गर्भगृह में स्थापित किया गया.

Ram Lala Photo: गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की प्रतिमा में चेहरे पर मधुर मुस्कान और माथे पर तिलक नजर आ रहा है.

Ram Lala Photo: गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की प्रतिमा में चेहरे पर मधुर मुस्कान और माथे पर तिलक नजर आ रहा है.


18 जनवरी को गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू हुए. आज 19 जनवरी को पवित्र अग्नि जलाई गई, जिससे नवग्रह की स्थापना और हवन किया जाएगा. कल 20 जनवरी को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को सरयू जल से धोया जाएगा, जिसके बाद वास्तु शांति और 'अन्नाधिवास' अनुष्ठान होगा.

इसके बाद 21 जनवरी को रामलला की मूर्ति को 125 कलशों के जल से स्नान कराया जाएगा. अनुष्ठान के आखिरी दिन यानी 22 जनवरी की सुबह की पूजा के बाद दोपहर में 'मृगशिरा नक्षत्र' में रामलला के मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा.

यह भी पढ़ें -  अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले सामने आई रामलला की पहली तस्वीर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
REET में डमी कैंडिडेट बिठाकर पत्नी को दिलाई थी शिक्षक की नौकरी, SOG ने पति-पत्नी सहित दलाल को किया गिरफ्तार
Ram Murti Ayodhya: माथे पर तिलक, मधुर मुस्कान... गर्भगृह में विराजमान रामलला की पहली पूर्ण तस्वीर आई सामने
Misa Prisoners Pension Their pension will never stop in Rajasthan Bhajanlal government made a plan
Next Article
Misa Prisoners Pension: राजस्थान में इनकी पेंशन कभी नहीं बंद होगी, भजनलाल सरकार ने बनाया प्लान
Close
;