विज्ञापन
Story ProgressBack

Budh Gochar 2023: बुध की चाल बदलते ही चमक उठेगी इन 9 राशि के जातकों की किस्मत, व्यापार होंगे ढेरों लाभ

Mercury Transit 2023: ज्योतिष में बुध को वाणी, बुद्धि, बिजनेस और लेन-देन का ग्रह माना जाता है. बुध 27 दिसंबर को उदय होकर 2 जनवरी को मार्गी हो जाएगा. 13 दिसंबर को बुध वक्री हो गया था और 18 तारीख को सूर्य के नजदीक आने से अस्त भी हो गया था.

Read Time: 6 min
Budh Gochar 2023: बुध की चाल बदलते ही चमक उठेगी इन 9 राशि के जातकों की किस्मत, व्यापार होंगे ढेरों लाभ
फाइल फोटो.

Astro News: पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर-जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध 27 दिसंबर को उदय होकर 2 जनवरी को मार्गी हो जाएगा. यानी 2 जनवरी को सीधी चाल से चलने लगेगा. बुध की बदलती चाल का असर लेन-देन, खरीदारी और निवेश पर पड़ेगा. साथ ही ये ग्रह सभी राशियों को प्रभावित करेगा. बुध के प्रभाव से बिजनेस बढ़ेगा. अध्ययन में विद्यार्थियों को फायदा होगा. रुके हुए कामों को गति मिलेगी. मकान-वाहन आदि खूब बिकेंगे. लोगों की आर्थिक स्थितियां सुधरेंगी. संतान संबंधी चिंताएं दूर होगी. रुका हुआ पैसा मिलने के योग बनेंगे. बड़े राजनीतिक फैसले होंगे. विदेश जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है. कुछ लोगों को कर्ज लेकर महंगी वस्तुएं खरीदने से बचना चाहिए.

मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है. बुध सूर्य का निकटतम ग्रह है. बुध ग्रह को बुद्धि का प्रदाता कहा गया है. बुध ग्रह के लक्षण की बात करें तो यह व्यक्ति में बुद्धि, विवेक, हाजिर जवाबी और हास्य-विनोद का प्रतिनिधित्व करता है. यह एक शुभ ग्रह है, लेकिन कुछ स्थितियों में बुध अशुभ ग्रह में बदल सकता है. बुध कम्युनिकेशन का ग्रह है. बुध ग्रह के अधिदेवता भगवान विष्णु हैं. बुध व्यापार के देवता तथा व्यापारियों के रक्षक हैं. बुध चन्द्र और तारा के पुत्र है. बुध सौरमंडल के ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य से निकटतम है. बुध के हाथों में तलवार, ढाल, गदा तथा वरमुद्रा धारण की हुई है. बुध ग्रह को सभी ग्रहों में युवराज का दर्जा प्राप्त है. ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को एक तटस्थ और शुभ ग्रह माना गया है. बुध ग्रह अन्य ग्रहों के स्वभाव के साथ ही अपना फल देते हैं. कहने का मतलब है बुध शुभ ग्रह के साथ होने पर शुभ फल प्रदान करते हैं और अशुभ ग्रहों के संगति होने पर अशुभ फल देते हैं. बुध जब गुरु, शुक्र, सूर्य और चंद्रमा के साथ रहते हैं तो शुभ फल देते है जबकि गुरु, राहु-केतु, मंगल और शनि के साथ होने पर उनके प्रकृति के अनुसार अशुभ फल प्रदान करते हैं.

देश-दुनिया पर असर

इससे लोगों में रचनात्मकता बढ़ेगी. शेयर मार्केट बढ़ने की संभावना है. बाजार में खरीदारी बढ़ सकती है. बिजनेस करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. अनाज और खाने की चीजों के दाम बढ़ सकते हैं. बड़े देशों के बीच इंपोर्ट-एक्सपोर्ट बढ़ेगा. बड़े एग्रीमेंट या बिजनेस समझौते होने के योग बन रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लेन-देन बढ़ेगा. कुछ देशों की करंसी मजबूत होगी. कुछ बड़े देश नई व्यापारिक रणनीति पर काम शुरू कर सकते हैं. बुध के प्रभाव से बिजनेस बढ़ेगा. अध्ययन में विद्यार्थियों को फायदा होगा. रुके हुए कामों को गति मिलेगी. मकान-वाहन आदि खूब बिकेंगे. लोगों की आर्थिक स्थितियां सुधरेंगी. संतान संबंधी चिंताएं दूर होगी. रुका हुआ पैसा मिलने के योग बनेंगे. बड़े राजनीतिक फैसले होंगे. विदेश जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है्. कुछ लोगों को कर्ज लेकर महंगी वस्तुएं खरीदने से बचना चाहिए.

बुध के उपाय 

बुध से पीड़ित व्यक्ति को मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए और साबूत हरे मूंग का दान करना चाहिए. बुधवार के दिन गणपति को सिंदुर चढ़ाएं. बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं. दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है. पालक का दान करें. बुधवार को कन्या पूजा करके हरी वस्तुओं का दान करें.

मेष, मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन के लिए शुभ

बुध की चाल में बदलाव होने से मेष, मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए अच्छा समय रहेगा. इन राशियों के लोगों को जॉब और बिजनेस में आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे. रुका हुआ पैसा मिलने के योग हैं. लेन-देन और निवेश में फायदा हो सकता है. इसके अलावा इन राशियों के लोग बड़े कामकाज की योजनाएं बनाएंगे. इन लोगों की तर्क शक्ति भी बढ़ेगी.

वृष और मकर राशि के लिए अशुभ

बुध की चाल में बदलाव होने से वृष और मकर राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा. इन दो राशियों के लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है. सेविंग खत्म होने और निवेश में नुकसान होने की आशंका है. लेन-देन में भी सावधानी रखनी होगी. किस्मत का साथ नहीं मिल पाएगा. नसों से संबंधी रोग हो सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के कामकाज में बदलाव और स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं.

कर्क और कन्या राशि के लिए सामान्य

धनु राशि में बुध की चाल बदलने से कर्क और कन्या राशि वालों के लिए सामान्य समय रहेगा. इन राशियों के लोगों की नौकरी और बिजनेस के लिए मिलाजुला समय रहेगा. बिजनेस करने वाले लोग नए कामों की प्लानिंग करेंगे और कामों में सफलता पाएंगे, लेकिन सेहत संबंधी परेशानी भी हो सकती है. वहीं, स्वभाव में अनचाहे बदलाव भी होने की आशंका है. कुछ लोगों से विरोध हो सकता है और परेशानी बढ़ने की भी आशंका है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close