विज्ञापन
Story ProgressBack

पोखरण में क्रैश हुआ लड़ाकू विमान तेजस, पूरी दुनिया है इसकी दीवानी, जानिए कितना ताकतवर है स्वदेशी तेजस?

Tejas Aircraft Crashed: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को मिग 21 स्क्वाड्रन से रिप्लेस करने के लिए विकसित किया गया, जो बड़ी संख्या में पायलटों की मौत के कारण 'उड़ता ताबूत' करार दिया जाता है.

Read Time: 3 min
पोखरण में क्रैश हुआ लड़ाकू विमान तेजस, पूरी दुनिया है इसकी दीवानी, जानिए कितना ताकतवर है स्वदेशी तेजस?

Indigenous Tejas Fighter Aircraft: पोखरण जिले में एक युद्धाभ्यास के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की तेजस लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है. भारत-न‍िर्मित 'तेजस फाइटर जेट' एआईएफ के मिग 21 से रिप्लेस करने के लिए विकसित किया गया है. तेजस की खास‍ियत है क‍ि अमेरिका ने भी मार्क II तेजस व‍िमान न‍िर्माण का करार क‍िया है.

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को मिग 21 स्क्वाड्रन से रिप्लेस करने के लिए विकसित किया गया, जो बड़ी संख्या में पायलटों की मौत के कारण 'उड़ता ताबूत' करार दिया जाता है.

आइए जानते हैं तेजस की खूबियां?

एक डेल्टा विंग और हल्का मल्टीरोल फाइटर है तेजस

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस एकल-इंजन लड़ाकू जेट है, जिसको लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) कार्यक्रम से विकसित किया गया. इसकी शुरुआत 1980 के दशक में हुई थी. यह एक डेल्टा विंग और हल्का मल्टीरोल फाइटर है. 

वायु सेना का ताज है सुपरसोनिक लड़ाकू विमान तेजस

सुपरसोनिक लड़ाकू विमान तेजस भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का ताज होने के साथ-साथ अपनी तरह का सबसे छोटा और हल्का विमान है.

अमेरिका ने तेजस Mark II निर्माण को लेकर किया समझौता

दूसरे देशों में भी तेजस की खूब डिमांड है.अभी हाल मे अमेरिका (US) ने संयुक्त रूप से मार्क II तेजस विमान (Mark II Tejas Aircraft) न‍िर्माण को लेकर एचएएल के साथ एक समझौता किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

पुराने मिग 21 स्क्वाड्रन से रिप्लेस करेगा तेजस

तेजस को पुराने मिग 21 स्क्वाड्रन से रिप्लेस करने के उद्देश्य से विकसित किया गया और अब स्वदेशी रूप से विकसित तेजस को चरणबद्ध तरीके से भारतीय वायु सेना में शामिल किया जा रहा है.

हवा से हवा में ईंधन भरने (एएआर) में सक्षम है तेजस

हवा से हवा में ईंधन भरने (एएआर) में सक्षम तेजस सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक-स्कैन्ड एरे (एईएसए) रडार और एक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट से लैस है, जिसे अपनी कैटेगरी के अधिकांश लड़ाकू विमानों से बेहतर बनाता है. 

पूरी तरह से मिसाइल से लैस लड़ाकू विमान है तेजस

पूरी तरह से मिसाइल से लैस लड़ाकू विमान तेजस में दृश्य सीमा से परे मिसाइल क्षमताएं और म‍िन‍िमम रीलोडिंग समय के साथ हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियार हैं. 

ये भी पढ़ें-पोखरण में सैन्य युद्धाभ्यास के दौरान बड़ा हादसा, मेघवाल छात्रावास में क्रैश हुआ लड़ाकू विमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close