विज्ञापन
Story ProgressBack

Jaisalmer Plane Crash: पोखरण में सैन्य युद्धाभ्यास के दौरान बड़ा हादसा, मेघवाल छात्रावास में क्रैश हुआ तेजस लड़ाकू विमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय सेना के इस युद्धाभ्यास को देखने के लिए जैसलमेर में ही मौजूद हैं. इसी दौरान सेना का एक लड़ाकू विमान शहर में क्रैश हो गया.

Read Time: 2 min
Jaisalmer Plane Crash: पोखरण में सैन्य युद्धाभ्यास के दौरान बड़ा हादसा, मेघवाल छात्रावास में क्रैश हुआ तेजस लड़ाकू विमान
विमान क्रैश होने के बाद हुआ ब्लास्ट.

Rajasthan Plane Crash: जैसलमेर के पोखरण में मंगलवार को भारतीय सेना के युद्धाभ्यास के दौरान बड़ा हादसा हो गया. इस दौरान सैन्य प्रदर्शन में शामिल एक लड़ाकू विमान क्रैश हो गया. ये हादसा जैसलमेर शहर में लक्ष्मीचंद सांवल कॉलोनी के पास करीब 2 बजे हुआ. मेघवाल छात्रावास में विमान गिरने के बाद उसमें ब्लास्ट हो गया, जिसके बाद काले धुएं का गुबार आसमान में दूर तक साफ देखा जाने लगा. हालांकि गनीमत रही कि विमान का पायलट हादसे से पहले ही सुरक्षित बाहर निकल गया.

जैसलमेर पुलिस के सुपरिटेंडेंट ने बताया कि इस हादसे में किसी के घायल होने की खबर नहीं है. हम हादसे वाली जगह पर रवाना हो रहे हैं. इस मामले में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है. भारतीय वायु सेना का जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वो हल्का लड़ाकू विमान तेजस है. मौके पर पहुंचकर जांच करने के बाद ही इस सवाल पर तस्वीर साफ हो पाएगी. घटनास्थल पर मौजूद NDTV के संवाददाता ने बताया कि जब ये हादसा हुआ तो वहां एक तेज धमाका हुआ, जिसके बाद आसपास के लोग घरों से बाहर निकल आए. हालांकि इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई.

आपको बताते चलें कि पोखरण रेंज में भारतीय सेना के इस युद्धाभ्यास को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पोखरण में ही मौजूद हैं. इस अभ्यास के दौरान तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन किया जा रहा है. तीनों सेनाएं स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का करीब 50 मिनट तक समन्वित प्रदर्शन करने वाली हैं.

एलसीए तेजस, एएलएच एमके-चार, एलसीएच प्रचंड, सचल ड्रोन रोधी प्रणाली, बीएमपी-द्वितीय और इसके संस्करण, नामिका (नाग मिसाइल कैरियर), टी90 टैंक, धनुष, के9 वज्र और पिनाका रॉकेट उन प्रणालियों में शामिल हैं जिनका इस दौरान प्रदर्शन किया जाएगा. रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि इस तरह के पैमाने पर अपनी तरह का यह पहला अभ्यास ‘किसी भी दिशा (उत्तरी या पश्चिमी सीमा) या किसी प्रतिद्वंद्वी को लक्ष्य बनाकर नहीं किया जा रहा.'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close