JKJ Jewellers Raid: 8 लॉकर में 45 करोड़ का सोना, 3.25 करोड़ कैश, 100 करोड़ का Gold स्टॉक, जानें जेकेजे ज्वेलर्स पर IT रेड में क्या-क्या मिला?

JKJ Jewellers News: तीन राज्यों में जेकेजे ज्वेलर्स के कई ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी पिछले 3 दिनों से जारी है. इस दौरान जांच में 250 करोड़ रुपये के अघोषित कारोबार का खुलासा हुआ है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: ज्वेलर्स कारोबारी समूह जेकेजे (JKJ Jewellers) पर आयकर विभाग की कार्रवाई (IT Raid) पिछले तीन दिनों से लगातार जारी है. देश भर के तीन राज्यों में आयकर विभाग ज्वेलर्स समूह से जुड़े ठिकानों पर कार्रवाई कर रहा है. करीब 20 से अधिक ठिकानों पर 3 दिन में कार्रवाई जारी है. ऐसे में कई खुलासे अघोषित आय (Undisclosed Income) को लेकर भी हो रहे हैं. इसी के साथ हवाला कारोबार (Hawala Business) से जुड़ी चीजें भी सामने आ रही हैं.

3.25 करोड़ रुपये की नगदी बरामद

3 दिन से जारी आयकर विभाग की कार्रवाई में जेकेजे समूह के 20 से अधिक ठिकानों पर कार्रवाई के दौरान अब तक कुल 3 करोड़ 25 लाख रुपए की नगदी बरामद की गई है. इसी के साथ हवाला कारोबार से जुड़ी वॉट्सऐप चैट में हिसाब नगदी बिक्री के सबूत भी जप्त किए गए हैं. घर में मिले आभूषणों का मूल्यांकन और फोन पर डिजिटल उपकरणों की जांच की जा रही है. जांच में हवाला स्थानांतरण सट्टेबाजी का बेहिसाब लेनदेन भी सामने आया है.

250 करोड़ का अघोषित कारोबार

JKJ ग्रुप में के पास 250 करोड़ का अघोषित कारोबार आयकर सर्च कार्रवाई में 3.25 करोड़ नक़द बरामद के साथ-साथ 8 लॉकर में 45 करोड़ के सोने और चांदी का हिसाब नहीं मिला है. इतना ही नहीं, 100 किलो से अधिक सोने के स्टॉक का जांच में हिसाब नहीं है. 

बेहिसाब नकद लेनदेन का डेटा

आयकर विभाग को मिलीहार्डडिस्क में जोशी ग्रुप का बेहिसाब नकद लेनदेन का डेटा बरामद किया गया है तो वही 10 करोड़ के अघोषित कारोबार के सबूत भी मिले हैं. समूह की ओर से कंपनियों में पेश की गई फर्जी शेयर पूंजी का भी जिक्र आया है. रियल एस्टेट प्लाटों में बिक्री में भी बेहिसाब नकदी के सबूत मिले हैं. इसी के साथ-साथ दिल्ली कोलकाता और जयपुर में यह कार्रवाई लगातार जारी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- चुनाव आयोग के आंकड़ों ने बढ़ाई राजस्थान के मंत्रियों की परेशानी, दिल्ली भेजी गई रिपोर्ट