Exclusive: "लॉरेंस भगत सिंह बनना चाहता था", चचेरे भाई रमेश बिश्नोई ने NDTV पर बताई अनसुनी बातें  

Lawrence Bishnoi: लॉरेंस बिश्नोई के चचेरे भाई रमेश बिश्नोई ने कहा, "पुलिस जबरन लॉरेंस का नाम हर केस में डाल देती है. वो पढ़ने में बहुत होशियार था, उसको स्कॉलरशिप मिलती थी, पता नहीं कैसे वो ऐसा बन गया." रमेश बिश्नोई ने NDTV से बातचीत में कई खुलासे किए. पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

Lawrence Bishnoi:  रमेश बिश्नोई ने कहा, "बाबा सिद्दकी हत्याकांड में लॉरेंस का हाथ है या नहीं ये जांच के बाद ही साफ होगा. हमारा समाज वन्यजीवों और पेड़ों से प्रेम करता है. हमारे 363 पुरखों ने पेड़ बचाने के लिए अपनी जान दी है. जब सलमान खान ने काले हिरण को मारा तो हर बिश्नोई का खून खौल रहा था. जब ये कांड हुआ तब भी समाज इकठ्ठा हुआ. लेकिन, मामला कोर्ट में था, समाज ने कोर्ट पर छोड़ दिया, लेकिन समाज के साथ मजाक किया जाता रहा तो समाज को गुस्सा आना स्वाभाविक है, आज पूरा समाज इस मामले के अन्दर लॉरेंसके साथ खड़ा है." 

"लॉरेंस पैसों का भूखा नहीं है"

रमेश बिश्नोई ने कहा, "लॉरेंस ने जो बात कही है कि सलमान या तो माफी मांगे या वो तैयार हो जाए, इस बयान पर जिस तरह से उसके पिता सलीम ने अभी बात कही है कि लॉरेंस गैंग पैसे के लिए ऐसा कर रही है, मैं एक बात आपके चैनल के जरिए बताना चाहता हूं कि आपके बेटे और बेटी ने उस समय चेकबुक लाकर रखी, समाज के सामने कि इसमें पैसे भर लो और ले लो अगर समाज पैसे का भूखा होता तो उस वक्त ले लेता." 

Advertisement

"लॉरेंस के नाम से दूसरे लोग रंगदारी मांग रहे"

उन्होंने कहा, "जो दूसरे मामले हैं, उनमें आज तक कुछ साबित नहीं है हुआ. लॉरेंस के पास 110 किले जमीन है. दो भाई हैं, जो लैंडलॉर्ड हैं. जिसके पास 110 किले जमीन है क्या वो ऐसा काम करेगा. उसके नाम से दूसरे लोग रंगदारी मांग रहे हैं, वो ऐसा नहीं कर रहा है."

Advertisement

"लॉरेंस कोर्ट में दोषी साबित नहीं हुआ"

रमेश बिश्नोई ने कहा, "देखो सलमान खान तो दोषी है उसको 5 साल की सजा हुई है. वो ऑर्डर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गया है. क्या लॉरेंस के खिलाफ कोई दोष किसी कोर्ट में साबित हुआ है? अपराधी तब माना जायेगा, जब उसको कोर्ट दोषी साबित कर दे."

Advertisement

"सरल और शांत स्वाभाव का बच्चा था लॉरेंस"

रमेश ने बताया, "लॉरेंस बहुत ही सरल स्वभाव का हमारा बच्चा था. यहां कॉन्वेंट स्कूल से मैट्रिक कर वो चंडीगढ़ चला गया था, जब वो गांव में था, तब उसको 2-3 चीजों का शौक था, जिसमें एक तो ये था कि मेरे इलाके के बच्चे नशे के दलदल में न जाएं, गांव के ग्राउंड में क्रिकेट का सामान लाकर बच्चों के साथ खेलता था. इतना शांत स्वभाव का बच्चा था कि हमें आज भी यकीन नहीं हो रहा कि वो ऐसा कर सकता है."

"लॉरेंस पढ़ने में बहुत होशियार था" 

उन्होंने बताया,  "वो चंडीगढ़ गया, वहां कॉलेज का इलेक्शन था. वहां इलेक्शन लड़ा. देखो हार जीत होती रहती है. पुलिस जबरन उसका नाम हर केस में डाल देती है. वो पढ़ने में बहुत होशियार था. उसको स्कॉलरशिप मिलती थी, पता नहीं कैसे वो ऐसा बन गया. मुझे नहीं लगता वो इतना बड़ा गैंगस्टर हो सकता है."

"लॉरेंस का बचपन का नाम लॉरेंस ही था"

रमेश ने बताया,  "लॉरेंस भगत सिंह जैसा बनना चाहता था. उसमें एक गुण या अवगुण कह लो वो ये था कि वो किसी के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं कर सकता था. उसका कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं था. लॉरेंस का बचपन का नाम लॉरेंस ही था, उसके दादा और घरवालों ने यही नाम रखा था, और कोई दूसरा नाम नहीं है." 

"लॉरेंस के पिता कभी पुलिस में नहीं थे"

रमेश ने आगे बताया, "लॉरेंस के पिता कभी पुलिस में नहीं थे, ये मीडिया में गलत खबर चल रही है. लॉरेंस को हम कोई पैसा नहीं भेजते, न वो हमें पैसा भेजता है, जो वकील की फीस है वही देनी पड़ती है बस. लॉरेंस का शौक अच्छा खाना,अच्छा पहनना, घुड़सवारी करनी और स्कूल के बच्चों के साथ खेलना था. हमें पता नहीं लॉरेंस इस रास्ते में कैसे गया हम नहीं जानते, भगवान ही जानता हैं. जिसका बच्चा ऐसा हो जाए तो मां बाप क्या ही सोचेंगे?"

"लॉरेंस बताया था की उसे फंसाया जा रहा है"

उन्होंने कहा, " सलमान खान माफी मांगे, उसका परिवार हमारी धार्मिक भावनाओं से खेल रहा है. लॉरेंस से आखिरी बार मुलाकात अबोहर कोर्ट में हुई थी. मैं केवल 5 मिनट मिला था, उससे मैंने यही कहा था ये रास्ता छोड़ दो, उसने कहा कि मैंने ये रास्ता नहीं अपनाया, मुझे फंसाया जा रहा है, मेरी बात कोई नहीं सुन रहा है." 

"हमारे पुरखों ने आजादी के लिए काम किए"

रमेश ने कहा, "उसके पास बुलेट प्रूफ जैकेट हो सकती है, हथियार हो सकते है. लेकिन, मैं ये मानने तो तैयार नहीं कि उसके पास हेरोइन हो. हमारे पुरखों ने आजादी के लिए काम किए.  लॉरेंस के परदादा ने कविताएं लिखीं. जगह-जगह जाकर लोगों को अंग्रेजों के खिलाफ जगाया. क्या उस परिवार का बच्चा गैंगस्टरों से मिलेगा. पाकिस्तान में बात करेगा, ये मीडिया की समझी हुई चालें हैं. अगर सरकार लॉरेंस को मुख्यधारा में लाए तो उसके परिवार के बाते हम भी सहयोग करेंगे." 

यह भी पढ़ें: वक्फ बोर्ड का नोटिस बोर्ड देखकर भड़के बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य, बोले-ऐसे कब्जा नहीं होने दूंगा