NDTV Election Carnival: यूपी की राजधानी पहुंचा एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल, आज लखनऊ के सियासी मिजाज से आपको कराएंगे रूबरू

एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंच चुका है. इस सीट से राजनाथ सिंह चुनावी मैदान में हैं. देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी इसी सीट से 5 बार सांसद रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Elections With NDTV: सबसे ज्यादा लोकसभा सीट वाले उत्तर प्रदेश में इस वक्त क्या सियासी माहौल है? जनता इस बार किस पार्टी के रंग में नजर आ रही है? इन्हीं सब सवालों के जवाब जानने के लिए एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंच गया है. लखनऊ देश की सबसे चर्चित हॉट सीटों में से एक है. इस सीट से केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) चुनावी मैदान में हैं. राजनीति के पॉवर सेंटर तथा साहित्य, संस्कृति और संगीत के एपिसेंटर में कौन सा चुनावी समीकरण बन रहा है, इसी पर आज रात 8 बजे एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल की खास कवरेज देखिए.

देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी इस सीट से 5 बार सांसद रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि यूपी में सबसे ज्‍यादा लोकसभा सीटों पर जिस पार्टी का कब्‍जा होता है, उसके लिए देश की सत्‍ता हासिल करना थोड़ा आसान हो जाता है. बीजेपी, सपा, बसपा और कांग्रेस ने इस बार तैयारी पूरी कर ली है. साल 2014 और 2019 में राजनाथ सिंह ने इस सीट से रिकार्ड मतों से चुनाव जीता था. ऐसे में एक बार फिर बीजेपी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर भरोसा जताया है. वहीं समाजवादी पार्टी ने यहां से रविदास मेहरोत्रा को चुनावी मैदान में उतार दिया है, जो कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के उम्मीदवार के तौर पर राजनाथ सिंह को चुनौती देते दिखाई देंगे. जबकि बीएसपी ने लखनऊ से सरवर मलिक को प्रत्याशी बनाया है.

Advertisement
Advertisement

 इसलिए राजधानी लखनऊ लोकसभा सीट की चर्चा होनी तो लाजिमी है. एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल लखनऊ तक पहुंचने पर 5000 किलोमीटर में से 1228 किमी. का सफर पूरा कर चुका है. 6 अप्रैल से शुरू हुआ एनडीटीवी का खास चुनावी शो 34 शहरों और 34 लोकसभा क्षेत्रों में 4000 किलोमीटर की यात्रा करेगा. यह ट्रक प्रत्येक शहर में दर्शकों के शो के लिए पूर्व घोषित स्थान पर रुकेगा. इस शो के श्रोता/दर्शक राहगीर होंगे. इस ट्रक पर स्थानीय नेताओं के साथ शो की शूटिंग की जाएगी. राजनीतिक चर्चा से पहले और बाद में स्थानीय कलाकार-गायक कुछ मिनट तक प्रस्तुति देंगे. जैसा कि शो के नाम और डिज़ाइन से पता चलता है, यह शो न केवल भारी राजनीतिक चर्चा है, बल्कि चुनावों का रंगीन कवरेज भी है.