विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी ने 10 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, बोले, 'हम चुनाव जीतने के लिए नहीं, राष्ट्र निर्माण के लिए विकास कार्य करते हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया कि पिछले 10 वर्ष में उनकी सरकार ने रेलवे के विकास पर पहले की तुलना में लगभग छह गुना अधिक राशि खर्च की है और साल 2024 के केवल दो महीनों में 11 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है.

Read Time: 4 min

प्रधानमंत्री मोदी ने 85000 करोड़ रुपए रेल परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया

PM Modi Flagged Off 10 Vande Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को 10 नयी वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत करने के साथ 85,000 करोड़ रुपए की रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार राष्ट्र निर्माण के अपने मिशन के तहत विकास कार्य करती है, न कि चुनाव जीतने के लिए ऐसा करती है. पीएम ने बताया कि अब तक 350 ‘आस्था' रेलगाड़ियों से 4.5 लाख लोग अयोध्या जा चुके हैं.

कुछ लोग हमारे प्रयासों को चुनावी चश्मे से देखने की कोशिश करते हैं. मैं आपको बता दूं कि हम राष्ट्र निर्माण के मिशन के तहत विकास कार्य करते हैं, न कि (चुनाव जीतकर) सरकार बनाने के लिए। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे युवाओं को वह कष्ट न सहना पड़े जो उनकी पिछली पीढ़ियों को झेलना पड़ा। यह मोदी की गारंटी है

नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को ‘डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (समर्पित माल ढुलाई गलियारा यानी डीएफसी) परिचालन नियंत्रण केंद्र' का दौरा करने के बाद गुजरात में अहमदाबाद के साबरमती क्षेत्र से परियोजनाओं की शुरुआत की. इसके अलावा रेलवे कार्यशालाओं, लोको शेड, पिट लाइन/कोचिंग डिपो, फलटण - बारामती नयी लाइन और इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन प्रणाली उन्नयन कार्य की आधारशिला रखी.

प्रधानमंत्री मोदी ने आज पूर्वी डीएफसी के न्यू खुर्जा से साहनेवाल ( 401 मार्ग किमी ) खंड और पश्चिमी डीएफसी के न्यू मकरपुरा से न्यू घोलवड खंड ( 244 मार्ग किमी ) के बीच समर्पित माल गलियारे के दो नए खंड राष्ट्र को समर्पित किए.

इसके साथ ही, प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद-मुंबई मध्य, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु-डॉ एमजीआर मध्य ( चेन्नई ), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी - सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी और खजुराहो- दिल्ली (निजामुद्दीन) के बीच 10 नयी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया कि पिछले 10 वर्ष में उनकी सरकार ने रेलवे के विकास पर पहले की तुलना में लगभग छह गुना अधिक राशि खर्च की है और साल 2024 के केवल दो महीनों में 11 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने अपना जीवन रेलवे पटरियों पर शुरू किया, इसलिए मुझे पता है कि पहले हमारी रेलवे की स्थिति कितनी खराब थी. उन्होंने आगे कहा, अलग रेलवे बजट की व्यवस्था को समाप्त कर इसे केंद्रीय बजट में शामिल किया ताकि सरकारी पैसे का इस्तेमाल रेलवे के विकास में किया जा सके.

10 नयी वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी ने 10 नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. इनमें एक वंदे भारत ट्रेन राजस्थान के अजमेर से रवाना की गई है, जो अजमेर वाया दिल्ली होते हुए चंडीगढ़ जाएगी. अजमेर से शुरू की गई नई वंदे भारत ट्रेन को लेकर राजस्थान में अब तक कुल 4 वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जा चुकी है.

चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार की शुरुआत

अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत के मार्ग का द्वारका तक, अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत का चंडीगढ़ तक, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत का प्रयागराज तक और तिरुवनंतपुरम- कासरगोड वंदे भारत का मंगलुरु तक विस्तार किया जा रहा है.

दो नयी यात्री ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसनसोल और हटिया व तिरूपति और कोल्लम स्टेशन के बीच भी दो नयी यात्री ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई.इससे तिरूपति और कोल्लम के आवागमन करने वाले यात्रियों को सुविधा होगी.

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर' पर मालगाड़ियों की शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यू खुर्जा जंक्शन, साहनेवाल, न्यू रेवाड़ी, न्यू किशनगढ़, न्यू घोलवड और न्यू मकरपुरा से ‘डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर' पर मालगाड़ियों की भी शुरुआत की.

50 रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र 

विभिन्न रेलवे स्टेशन पर 50 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित किए। ये जन औषधि केंद्र लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं प्रदान करेंगे.

राष्ट्र को समर्पित गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल 

प्रधानमंत्री मोदी ने 51 ‘गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल' भी राष्ट्र को समर्पित किए. ये टर्मिनल परिवहन के विभिन्न तरीकों के बीच सामान की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देंगे.

ये भी पढ़ें-PM Modi ने मेमू ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, चित्तौड़गढ़-उज्जैन के यात्रियों को मिली बड़ी सौगात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close