विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम मोदी ने राजस्थान में मेमू ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, चित्तौड़गढ़ और उज्जैन के यात्रियों को मिली बड़ी सौगात

PM Modi Flag Off Memu Train: चित्तौड़गढ़ से उज्जैन की शुरू हुई मेमू पैसेंजर ट्रेन कुल 8 स्टेशनों से गुजरेगी. इस ट्रेन को मेन लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (मेमू ) रैक से चलाया जाना है, लेकिन रैक आने तक आइसीएफ (इंडियन कोच फैक्ट्री) के रैक से ही संचालन किया जा रहा हैं.

Read Time: 3 min
पीएम मोदी ने राजस्थान में मेमू ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, चित्तौड़गढ़ और उज्जैन के यात्रियों को मिली बड़ी सौगात
पीएम मोदी ने वर्चुअली किया मेमू पैसेंजर ट्रेन का उद्घाटन

Memu Passenger Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगवार को चित्तौड़गढ़ से उज्जैन के बीच चलने वाली मेमू पैसेंजर ट्रेन का शुभारंभ किया. इस दौरान पीएम मोदी ने 85 हज़ार करोड़ रुपए की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास कर राष्ट्र को समर्पित किया. इसके साथ ही, प्रधानमंत्री ने 10 वन्दे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

चित्तौड़गढ़ से उज्जैन की शुरू हुई मेमू पैसेंजर ट्रेन कुल 8 स्टेशनों से गुजरेगी. इस ट्रेन को मेन लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (मेमू ) रैक से चलाया जाना है, लेकिन रैक आने तक आइसीएफ (इंडियन कोच फैक्ट्री) के रैक से ही संचालन किया जा रहा हैं.

पीएम मोदी ने चित्तौड़गढ़ू मेमो पैसेंजर ट्रेन का वर्चुअली शुभारंभ किया. इस दौरान चित्तौड़गढ़ रेलवे जंक्शन पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी समेत रेलवे अधिकारी मौजूद रहे. रतलाम रेलमंडल प्रशासन ने चित्तौड़गढ़- उज्जैन के बीच पैसेंजर ट्रेन को चलाने के लिए काफी लंबे समय से प्रयास कर रह थे.

पहले दिन ट्रेन का संचालन औपचारिक रूप से किया जा रहा हैं. ट्रेन का स्टॉपेज स्थानों पर स्वागत किया जाएगा. ट्रेन के उज्जैन, फतेहाबाद, रतलाम, जालोर, मंदसौर, नीमच, निंबाहेड़ा होते हुए चित्तौड़गढ़ पहुंचेगी. अभी तक मेमो ट्रेन का टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है.

DRM रजनीश कुमार ने बताया कि मेमू रैक अभी नहीं मिला है, इसलिए आइसीएफ रैक का उपयोग किया जा रहा हैं. शुभारम्भ के मेमू पैसेंजर ट्रेन आज शाम को 5.20 बजे चित्तौड़गढ़ पहुंचेगी. इसी तरह चित्तौड़गढ़ से यह ट्रेन शाम को 5.40 बजे रवाना होगी और रात के 11.50 पर उज्जैन पहुंचेगी.

प्रतिदिन 291.11 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली मेमू पैसेंजर ट्रेन उज्जैन से आते समय 6 घंटा 50 मिनट और चित्तौड़गढ़ से जाते समय 6 घंटा 10 मिनट में पहुंचेगी.

DRM के मुताबिक उज्जैन से मैमू पैसेंजर ट्रेन की स्पीड 42.60 किमी प्रति घण्टा और चित्तौड़गढ़ से इसकी स्पीड 47.20 किमी प्रति घण्टा की रहेगी. उद्घाटन ट्रायल के बाद इस ट्रेन का टाइम टेबल जारी किया जाएगा. उसके बाद यह ट्रेन प्रतिदिन चलेगी. ट्रेन के संचालन से उज्जैन और चित्तौड़गढ़ की ओर आवागमन करने वाले यात्रियों के लिए सुविधा होगी.

ये भी पढ़ें-PM मोदी आज राजस्थान की चौथी 'वंदे भारत' ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, प्रधानमंत्री कुल 10 वंदे भारत ट्रेन का करेंगे शुभारंभ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close