PM Modi Pagdi: गणतंत्र दिवस पर फिर चर्चाओं में आई पीएम मोदी की पगड़ी, भगवान राम से है कनेक्शन!

Republic Day Parade: पीएम मोदी 2014 में पदभार संभालने के बाद से गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर विशिष्ट पगड़ी पहनने की अनूठी परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
7

Republic Day 2024: भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने प्रमुख पीले रंग के साथ बहुरंगी पगड़ी पहनने का विकल्प चुना, जिसे भगवान राम का रंग माना जाता है. हाल ही में, पीएम मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Pran Pratishtha) में अनुष्ठान का नेतृत्व किया. इसलिए, उनकी पगड़ी में पीला रंग कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण है.

पिछले साल भी पहनी थी राजस्थानी पगड़ी

खूबसूरत राजस्थानी बंदिनी प्रिंट पगड़ी के साथ, पीएम ने भूरे रंग की नेहरू जैकेट के साथ अपना पहनावा सफेद कुर्ता और पायजामा रखा. पूरा लुक पूरी तरह से राष्ट्र के प्रति उनके प्रेम, इसकी धार्मिक मान्यताओं को व्यक्त करता है और विविधता में एकता की विचारधारा का प्रतिनिधित्व करता है. पीएम मोदी की पगड़ी पहली बार तब देखी गई जब वह आज सुबह भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुरों का सम्मान करने के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे. पिछले साल भी गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी पहने नजर आए थे. पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने अपनी बंदनी प्रिंट पगड़ी, जिसमें पीले, हरे और लाल रंग का मिश्रण था, को ऑफ-व्हाइट कुर्ता और चूड़ीदार और एक काली जैकेट के साथ जोड़ा था, जब उन्होंने 10वीं बार लाल किले से देशवासियों को संबोधित किया था.

Advertisement

विशिष्ट पगड़ी पहनने की अनूठी परंपरा

पीएम मोदी 2014 में पदभार संभालने के बाद से गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर विशिष्ट पगड़ी पहनने की अनूठी परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं. 2022 में, पीएम मोदी ने 'हर घर तिरंगा' की भावना को आत्मसात करते हुए तिरंगे-थीम वाली पगड़ी पहनी थी. उन्होंने पगड़ी को पारंपरिक सफेद कुर्ता और चूड़ीदार के साथ पाउडर ब्लू शेड जैकेट के साथ जोड़ा. अपने 8वें स्वतंत्रता दिवस के भाषण के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल पैटर्न और लंबी गुलाबी पगड़ी वाली केसरिया पगड़ी पहनी थी. उन्होंने पारंपरिक कुर्ता और चूड़ीदार, नीली जैकेट और स्टोल के साथ अपने लुक को बेहतर बनाया. इस बीच आज युद्ध स्मारक पर पीएम मोदी के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल हुए और उन्होंने इस समारोह में श्रद्धांजलि अर्पित की. 

Advertisement

राष्ट्रपति मैक्रों ने देखी विकसित भारत की झलक

इसके बाद वह गणतंत्र दिवस परेड के लिए कर्तव्य पथ पर रवाना हुए जहां उन्होंने मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया. भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर समारोह की शुरुआत की, जिसके बाद राष्ट्रगान गाया गया. इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई. परेड में मुख्य अतिथि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, एकता और बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं के साथ नारी शक्ति के दम का प्रदर्शन देखा. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने लिखा, '75वें गणतंत्र दिवस के विशेष अवसर पर शुभकामनाएं. जय हिंद!.'

Advertisement