Raksha Bandhan 2024 Date: रक्षाबंधन पर इन तीन योगों के दुर्लभ संयोग में भाई की कलाई पर बांधें रक्षा सूत्र, चमकेगी किस्मत मिलेगी अपार सफलता

Raksha Bandhan 2024 Date: इस साल यह त्योहार 19 अगस्त को मनाया जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार रक्षा बंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
R

Raksha Bandhan 2024: सावन के महीने में जहां भक्त भगवान शिव की भक्ति में डूबे रहते हैं, वहीं इसी महीने भाई-बहन के असीम प्रेम और स्नेह का त्योहार रक्षा बंधन भी आता है. इसे उत्तर भारत समेत देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस साल यह त्योहार 19 अगस्त को मनाया जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार रक्षा बंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस त्योहार पर बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है और उसकी आरती उतारती है.और भाई जीवन भर उसकी रक्षा करने का वचन देता है.

राखी हमेशा शुभ मुहूर्त में बांधनी चाहिए जिससे यह और भी फलदायी होती है. रक्षाबंधन पर खास तौर पर भद्राकाल का ध्यान रखना चाहिए. रक्षाबंधन के दिन कभी भी भद्राकाल में राखी नहीं बांधनी चाहिए. लेकिन इस बार राखी बांधने के मुहूर्त में काफी बदलाव किया गया है. इस बार राखी बांधने का समय दोपहर के बाद है.

रक्षाबंधन का मुहूर्त

इस साल, विक्रम संवत 2081 में सावन शुक्ल पूर्णिमा (19 अगस्त 2024) को सूर्योदय से पहले 03:05 बजे से रात्रि 11:55 बजे तक पूर्णिमा रहेगी. मकर राशि में चंद्रमा होने के कारण भद्रा पाताल लोक में निवास करेगी, इसलिए भद्रा दोष भी नहीं लगेगा. सोमवार, 19 अगस्त 2024 का मुहूर्त दोपहर में 1 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 8 मिनट तक है. उस दिन भाइयों को राखी बांधने के लिए 7 घंटे 38 मिनट तक का समय मिलेगा.

Advertisement

3 शुभ योग में है रक्षाबंधन

इस साल रक्षाबंधन पर 3 शुभ योग बन रहे हैं. उस दिन शोभन योग पूरे दिन रहेगा. वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग प्रात: 05:53 से 08:10 बजे तक है, वहीं रवि योग सुबह 05:53 से 08:10 तक है.

Advertisement

रक्षाबंधन का महत्व

रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधकर अपनी रक्षा का वचन लेती हैं. बदले में भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं.

Advertisement