विज्ञापन
This Article is From Dec 29, 2023

घने कोहरे में हो रही 75वें गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल, इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे चीफ गेस्ट

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली पुलिस ईस्ट डिस्ट्रिक्ट ने सुरक्षा तैयारियों के लिए वी3एस मॉल निर्माण विहार में मॉक ड्रिल को अंजाम दिया. दिल्ली फायर सर्विस, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, बम स्क्वाड, डॉग स्क्वाड, कैट्स एम्बुलेंस और SWAT कमांडोज़ की टीमें भी वहां मौजूद थीं.

घने कोहरे में हो रही 75वें गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल, इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे चीफ गेस्ट
गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के दौरान भारतीय नौसेना के जवान.

75th Republic Day Parade Rehearsal: 75वें गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुरू हो गई. सुरक्षाबलों ने शुक्रवार सुबह इंडिया गेट और कर्तव्य पथ के पास सर्दी की ठंड और कोहरे के बीच गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल की.

इस बीच, आगामी गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ​​आतंकवाद विरोधी उपायों को बढ़ाने और आम जनता को सतर्क रहने के लिए जागरूक करने के लिए महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के साथ-साथ बाजार क्षेत्रों में मॉक ड्रिल का आयोजन कर रही हैं.

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली पुलिस ईस्ट डिस्ट्रिक्ट ने सुरक्षा तैयारियों के लिए वी3एस मॉल निर्माण विहार में मॉक ड्रिल को अंजाम दिया. दिल्ली फायर सर्विस, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, बम स्क्वाड, डॉग स्क्वाड, कैट्स एम्बुलेंस और SWAT कमांडोज़ की टीमें भी वहां मौजूद थीं. भारत 26 जनवरी, 2024 को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा, उस ऐतिहासिक तारीख का सम्मान करते हुए जब देश ने संविधान लागू होने के बाद एक स्वतंत्र गणराज्य बनने की दिशा में अपनी यात्रा पूरी की.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल होंगे मुख्य अतिथि 

इससे पहले समारोह में मैक्रों की शिरकत की पुष्टि होने के बाद मोदी ने ‘एक्स' पर लिखा, “मेरे प्रिय मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, हम 75वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आपका स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी और लोकतांत्रिक मूल्यों में साझा विश्वास का भी जश्न मनाएंगे.” मैक्रों ने मोदी को जवाब देते हुए लिखा, “निमंत्रण देने के लिए बहुत शुक्रिया मेरे प्रिय मित्र नरेन्द्र मोदी. मैं आपके साथ भारत का गणतंत्र दिवस मनाउंगा.”

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने आने में जताई थी असमर्थता

भारत ने इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने जनवरी, 2024 में यहां आने में असमर्थता जतायी. माना जा रहा है कि जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में ‘स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन, दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए बाइडन की दावेदारी और हमास-इजराइल संघर्ष पर अमेरिका के अधिक ध्यान केंद्रित करने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति जनवरी में भारत आने में असमर्थ हैं.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के न्योते पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आएंगे.'' मंत्रालय ने कहा, ‘‘ रणनीतिक साझेदार के रूप में, भारत और फ्रांस कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उच्च स्तर पर समान रुख साझा करते हैं. इस वर्ष, हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.''

मैक्रों ने दिया था पीएम मोदी को धन्यवाद 

मैक्रों ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर जारी पोस्ट में कहा, ‘‘ आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद, मेरे प्रिय मित्र नरेन्द्र मोदी. भारत, आपके गणतंत्र दिवस पर मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा!''

यह भी पढ़ें- Recap 2023: कभी दिया गर्व करने का मौका तो कभी किया शर्मसार, जानें राजस्थान के लिए कैसा ये साल?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Supreme Court's YT Channel Hacked: सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हुआ हैक, हैकर्स ने किया ऐसा वीडियो अपलोड 
घने कोहरे में हो रही 75वें गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल, इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे चीफ गेस्ट
Congress's PC on Lok Sabha election results, suspense on government formation, told what will be the next strategy
Next Article
नतीजों पर कांग्रेस की पीसी, सरकार बनाने पर सस्पेंस कायम, बतायी क्या होगी अगली रणनीति
Close