विज्ञापन
Story ProgressBack

Recap 2023: कभी दिया गर्व करने का मौका तो कभी किया शर्मसार, जानें राजस्थान के लिए कैसा ये साल?

Year Ender 2023: राजस्थान में इस साल सत्ता बदली, अवनि लखेरा ने एशियन पैरा गेम्स 2023 में गोल्ड जीत कर मरुप्रदेश को गर्वित किया तो वही भीलवाड़ा में 14 वर्षीय बेटी के साथ दुष्कर्म जैसी घटना ने शर्मसार किया.

Read Time: 8 min
Recap 2023: कभी दिया गर्व करने का मौका तो कभी किया शर्मसार, जानें राजस्थान के लिए कैसा ये साल?

Year Ender 2023: साल 2023 बीत रहा है. नया साल नई उम्मीदें लेकर आएगा. यह साल कुछ खट्टी तो कुछ मीठी यादें देकर जा रहा है. कुछ घटनाओं ने गर्व करने का मौका दिया है तो कुछ ने शर्मसार भी किया. यह वो साल था जब एशियन पैरा गेम्स 2023 में अवनि लेखरा ने राजस्थान का नाम पूरी दुनिया रोशन कर दिया. अवनि ने महिलाओं की आर-2 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 श्रेणी में 249.6 अंकों पाकर गोल्ड जीता. उन्होंने 2015 में निशानेबाजी में हाथ आजमाना शुरू किया और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अवनि लखेरा की इस कामयाबी से राजस्थान झूम उठा.

घुड़सवार दिव्यकृति सिंह को मिलेगा अर्जुन अवार्ड

दिव्यकृति सिंह, एक ऐसा नाम जिसने राजस्थान का गौरव बढ़ाया है. दिव्यकृति सिंह (23 वर्ष) ने हांगझाउ एशियन गेम्स 2023 में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. वह भारतीय घुड़सवारी ड्रेसाज टीम की सदस्य रहीं हैं. देश को घुड़सवारी में 41 साल के लंबे अंतराल के बाद यह सम्मान मिला है.

प्रवीना आंजना बनीं  'मिस इंटरनेशनल इंडिया'

राजस्थान के छोटे से गांव से आने वाली युवती ने 'मिस इंटरनेशनल इंडिया' का खिताब जीत कर देश के साथ-साथ प्रदेश का नाम रोशन कर दिया. गांव की लड़कियों के लिए वह एक मिसाल बनीं. उदयपुर संभाग के प्रतापगढ़ जिले के छोटे से गांव केसुंदा के रहने वाली प्रवीना आंजना ने मध्य प्रदेश के नीमच जिले से 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की

वहीं राजस्थान के सीकर की रहने वाली प्रियन सेन ने मिस अर्थ इंडिया 2023 का खिताब जीता. मिस अर्थ इंडिया 2023 दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में हुआ था. जिसे दीपक अग्रवाल ने ऑर्गनाइज़ किया था.

अपराध की वो घटनाएं जिसने किया शर्मसार

जनवरी 2023: अजमेर में एसीबी ने 17 जनवरी को एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए एक दवा निर्माता से 2 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में एसओजी की एडिश्नल एसपी दिव्या मित्तल को गिरफ्तार किया. मित्तल ने कथित तौर पर दवा जब्ती के एक मामले में निर्माता को झूठा फंसाने और जेल भेजने की धमकी दी थी. प्रकरण की जांच मित्तल के पास ही थी. एसीबी के अनुसंधान में मित्तल की करोड़ों रुपयों की काली कमाई और चल-अचल संपत्ति का खुलासा हुआ.

फरवरी 2023: गाय तस्करी के संदेह में भरतपुर से दो युवक जुनैद और नासिर का अपहरण किया गया और 16 फरवरी को दोनों के शवों के जले हुए अवशेष हरियाणा के भिवानी में एक एसयूवी से बरामद किए गए. प्रकरण में बजरंग दल के मोनू मानेसर सहित दर्जन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. मोनू मानेसर सहित कई आरोपियों की गिरफ्तार हुई, वहीं अभी भी कई आरोपी पुलिस गिरफ्त से दूर हैं.

अप्रैल 2023: राजस्थान एसओजी ने 18 अप्रैल को बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पेपर लीक प्रकरण में आरपीएससी सदस्य बाबूलाल कटारा, उनके भतीजे विजय कटारा और ड्राइवर गोपाल सिंह को गिरफ्तार किया. वरिष्ठ शिक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक करने के आरोप में यह गिरफ्तारी की गई. बाद में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी मामला दर्ज कर जांच करना शुरू किया.

मई 2023: जयपुर पुलिस ने 19 मई को सचिवालय के योजना भवन में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बेसमेंट में एक अलमारी के अंदर एक बैग से 2.31 करोड़ रुपये और 1 किलो सोने की ईंट बरामद की. मामले को लेकर सीएस उषा शर्मा, डीजीपी उमेश मिश्रा, एडीजी क्राइम दिनेश एमएन और जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव को रात को ही प्रेस वार्ता बुलानी पडी. प्रकरण में संयुक्त निदेशक वेद प्रकाश यादव को एसीबी द्वारा गिरफ्तार किया गया.

25 मई 2023: राजधानी जयपुर से 25 मई को एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी के 31 वर्षीय बेटे का तीन दोस्तों ने अपहरण कर लिया. इसके बाद अपहृत के परिजनों से 1 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी. पकडे़ जाने के डर से आरोपियों ने हनुमान मीना की हत्या कर शव को द्रव्यवती नदी में फेंक दिया. इस पूरे प्रकरण में मृतक के तीन दोस्तों का नाम सामने आया.

जून 2023: 20 जून को बीकानेर में 20 वर्षीय दलित छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म कर हत्या कर दी गई. राजस्थान पुलिस के दो कांस्टेबलों और एक अन्य व्यक्ति पर सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के आरोप लगाए गए. मामले में दोनों कांस्टेबलों को सस्पेंड कर दिया गया

जुलाई 2023: 12 जुलाई को हथियारों से लैस हमलावरों के एक समूह ने भरतपुर के अमोली टोल प्लाजा पर एक रोडवेज बस पर हमला किया. हमलावरों ने सात पुलिसकर्मियों पर मिर्च पाउडर छिड़का और 28 वर्षीय कुलदीप जघीना की गोली मार कर हत्या कर दी. कुलदीप को जयपुर से पुलिस गार्ड अदालत की सुनवाई के लिए भरतपुर ले जा रहे थे तभी रास्ते में वारदात को अंजाम दिया गया.

जोधपुर के ओसियां शहर के पास 18 जुलाई को छह महीने की बच्ची सहित परिवार के चार सदस्यों की गला काट कर नृशंस हत्या कर दी गई. इसके बाद सभी के शवों को झोपडी में डाल आग के हवाले कर दिया गया. इस पूरे प्रकरण में 19 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया.

अगस्त 2023: 4 अगस्त को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने जयपुर नगर निगम हेरिटेज की मेयर मुनेश गुर्जर के पति सुशील गुर्जर को जमीन का बैनामा जारी करने के बदले में कथित तौर पर 2 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया. सुशील गुर्जर ने ज़मीन के पट्टे दिलवाने की एवज में दो लाख रुपये की रिश्वत मांगी. प्रकरण में दो दलालों को भी गिरफ्तार किया गया.

भीलवाड़ा जिले के कोटरी थाना इलाके में एक गांव में 2 अगस्त को संदिग्धों ने 14 साल की एक किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और उसकी हत्या कर शव को कोयले की भट्टी में जला दिया. जिससे भारी हंगामा हुआ.

सितंबर 2023: 2 सितंबर को एक आदिवासी महिला को उसके ससुराल वालों ने नग्न कर प्रतापगढ़ जिले के धरियावद शहर में घुमाया. पीड़ित महिला के साथ मारपीट भी की गई. वहीं वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया. जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पीड़ित महिला के पति सहित 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया.

अक्टूबर 2023: जयपुर के परकोटे में 29 सितंबर को गंगापोल में मोटरसाइकिल की टक्कर के बाद रोडरेज में लोगों के एक समूह ने जानलेवा हमला कर 18 वर्षीय इकबाल की जान ले ली. जिसके बाद जमकर हंगामा हुआ और गुस्साई भीड़ ने परकोटे का बाजार बंद कर प्रदर्शन किया. सरकार द्वारा मुआवजा देने और अन्य मांगे मानने पर मृतक के परिजन राजी हुए.

नवंबर 2023: राजधानी के मालवीय नगर थाना इलाके में 29 नवंबर को एक 23 वर्षीय महिला और उसके पांच व दो साल के दो बेटों की शिव प्रताप तोमर नामक युवक ने गोली मार व गला रेत कर निर्मम हत्या कर दी. पड़ोस में रहने वाले हत्यारे ने छोटी-छोटी बातों पर रोजाना होने वाले झगड़ों से परेशान होकर यह कदम उठाया.

दिसंबर 2023: राजधानी के श्याम नगर थाना इलाके में 5 दिसंबर को श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की उनके घर में घुस ताबड़तोड़ फायरिंग कर हत्या कर दी गई. गोगामेडी के अलावा दो अन्य लोगों की भी हत्या की गई. दो हमलावर रोहित सिंह राठौड़ और नितिन फौजी को पुलिस ने चिन्हित किया. वारदात के तकरीबन 4 दिन बाद दिल्ली पुलिस के सहयोग से कुल 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. जिसमें दोनों शूटर्स और उनके सहयोगी शामिल थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close