विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2023

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हो सकते हैं गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्य अतिथि, जो बाइडेन ने जताई थी असमर्थता

Republic Day 2024 Chief Guest: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इनकार के बाद अब भारत ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को रिपब्लिक डे चीफ गेस्ट के लिए न्योता भेजा है. यदि मैक्रों यह न्योता स्वीकार करते हैं तो वो रिपब्लिक डे 2024 के चीफ गेस्ट होंगे.

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हो सकते हैं गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्य अतिथि, जो बाइडेन ने जताई थी असमर्थता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों.

Republic Day 2024 Chief Guest: गणतंत्र दिवस 2024 की तैयारियां शुरू हो गई है. इस बार गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि हो सकते हैं. दरअसल भारत ने रिपब्लिक डे सेलिब्रेशन में चीफ गेस्ट के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को निमंत्रण भेजा है. समारोह से जुड़े लोगों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मैक्रों छठे फ्रांसीसी नेता होंगे, जिन्हें गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य अतिथि बनने का अवसर मिलेगा. मालूम हो कि भारत ने इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को आमंत्रित किया था, लेकिन बाइडेन ने जनवरी 2024 में नई दिल्ली की यात्रा करने में असमर्थता जताई थी. जिसके बाद मैक्रों को न्योता भेजा गया है. यदि मैक्रों यह न्योता स्वीकार करते हैं तो वो फ्रांस के छठे राष्ट्रपति होंगे जो भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनेंगे. 

माना जा रहा है कि बाइडन के भारत आने में असमर्थता की वजह जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में ‘स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन, उनकी दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी और हमास-इजराइल संघर्ष पर अमेरिका की बढ़ती तवज्जो है. सूत्रों ने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है, लेकिन आमंत्रण को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मैक्रों को भारत का आमंत्रण रक्षा और सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार और निवेश और नयी प्रौद्योगिकियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के प्रगाढ़ होते संबंध के बीच आया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जुलाई में ‘बैस्टिल डे परेड' में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया था। यह कार्यक्रम फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह का हिस्सा है.

फ्रांस से भारत का रिश्ता मजबूत, हुए कई रक्षा डील

रक्षा मंत्रालय ने जुलाई महीने में ही फ्रांस से (नौसेना के इस्तेमाल के लिए) 26 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने को मंजूरी दी थी, जिनकी तैनाती देश में ही निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर की जाएगी. फ्रांस लड़ाकू विमान खरीदने के लिए शुरुआती निविदा का जवाब पहले ही दे चुका है. भारत अपने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए हर साल विश्व नेताओं को आमंत्रित करता है। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 2021 और 2022 में गणतंत्र दिवस पर किसी को भी बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित नहीं किया गया था.

2023 में मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी थे चीफ गेस्ट

राष्ट्रपति मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले छठे फ्रांसीसी नेता होंगे. इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मुख्य अतिथि थे. वर्ष 2020 में, ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें - फ्रांस में 'जय हो' सुनते ही मंत्रमुग्ध हुए PM मोदी, खुशी से टेबल बजाते नजर आए इमैनुएल मैक्रों
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में पायलट ने बीजेपी पर किया वार, बोले-बीजेपी डराती है
Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हो सकते हैं गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्य अतिथि, जो बाइडेन ने जताई थी असमर्थता
Lok Sabha Elections Result 2024 Who won the Rajasthan lok sabha seat where PM Modi had given the 'Mangalsutra' statement
Next Article
Lok Sabha Elections Result 2024: राजस्थान की जिस सीट पर PM मोदी ने दिया था 'मंगलसूत्र' वाला बयान, वहां कौन जीता?
Close