विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: पहले चरण की वोटिंग में दांव पर लगी 8 केंद्रीय मंत्रियों की साख, आज 102 सीटों पर हो रही वोटिंग

पहले चरण में कुल 1625 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 1491 पुरुष और 134 महिला उम्मीदवार हैं. पहले चरण में 8 केंद्रीय मंत्रियों, 2 पूर्व सीएम और एक पूर्व राज्यपाल चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपीए ने इन 102 सीटों में से 45 और एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: पहले चरण की वोटिंग में दांव पर लगी 8 केंद्रीय मंत्रियों की साख, आज 102 सीटों पर हो रही वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कहे जाने वाले भारत में आज लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है. आज देश के 21 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं. पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग आज सुबह 7 बजे शुरू हो गई है. पहले चरण में तमिलनाडुकी सभी 39 सीटों पर चुनाव हो रहा है. वहीं राजस्थान (12), उत्तर प्रदेश (8), मध्य प्रदेश (6), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2) पर वोटिंग हो रही है.

इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नागालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) असम और महाराष्ट्र में पांच-पांच सीटें, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3 ,मणिपुर में 2 सीटें और त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर आज मतदान हो रहा है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32 सीटें) में आज विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, इलेक्शन के पहले फेज (Voting) में कुल 1625 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 1491 पुरुष और 134 महिला उम्मीदवार हैं. 

मोदी के मंत्रियों के परीक्षा 

पहले चरण में 8 केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दाव पर लगी है, जिनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, किरण रिजिजू, सर्बानंद सोनेवाल, संजीव बालियान,डॉक्टर जितेंद्र सिंह, मंत्री भूपेंद्र यादव, मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और राज्य मंत्री एल मुरुगन शामिल हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ने इन 102 सीटों में से 45 और एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं. इनमें से छह सीटों पर परिसीमन के बाद नै तस्वीर बनी है. 

भाजपा का नारा- अबकी बार 400 पार 

भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 543 लोकसभा सीटों में से 370 जीतने का लक्ष्य रखा है. प्रधानमंत्री ने एनडीए को 400 सीटें जीतने का लक्ष्य दिया है. पिछले चुनाव में एनडीए ने 353 सीटें जीती थीं जबकि 2014 में भाजपा ने 303 सीटें जीती थीं. 

'इंडिया' का दावा 150 पर सिमट जायेगी भाजपा 

दूसरी और NDA के सामने 'इंडिया' गठबंधन है. जो हालांकि काफी बिखरा सा नजर आता है. इंडिया गुट की शुरुआत में ही सबसे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उससे बाहर हुए. हालांकि कथित शराब घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद 'इंडिया' गठबंधन एक साथ खड़ा हुआ नजर आया है.

फिर भी, कई इलाकों में पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस का दावा है कि उनका मेनिफेस्टो और उनकी न्याय की संकल्पना से देश के मतदाता प्रभावित होंगे. पिछले दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि 'भाजपा 150 सीटों पर सिमट जायेगी' 

 यह भी पढ़ें- LIVE: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने डाला वोट, यहां देखें पल-पल का अपडेट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close