विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं मुफ्ती सलमान अजहरी, जिन्हें भड़काऊ भाषण मामले में गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार किया है

Gujarat Police Arrested Mufti Salman Azhari:जूनागढ़ पुलिस ने इस्लामिक उपदेशक मौलाना मुफ्ती के भड़काऊ भाषण मामले में दो लोगों को शनिवार को गिरफ्तार किया था. मुफ्ती ने उक्त भड़काऊं भाषण 31 जनवरी की रात को यहां 'बी' डिवीजन पुलिस थाने के पास एक खुले मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया गया था.

Read Time: 5 min
कौन हैं मुफ्ती सलमान अजहरी, जिन्हें भड़काऊ भाषण मामले में गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार किया है
मुफ्ती सलमान अजहरी

Mufti Salman Azhari Arrested: गुजरात एटीएस ने रविवार को इस्लामी उपदेशक मुफ्ती सलमान अजहरी को भड़काऊं भाषण देने के मामले में मुंबई से गिरफ्तार करने के बाद जूनागढ़ लेकर गई है. भड़काऊं भाषण देने के आरोप में मुफ्ती सलमान को हिरासत में लेने के बाद उनके सैंकड़ों समर्थक सड़क पर उतर आए और उनकी रिहाई की मांग करने लगे,  जिससे मौके पर ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई, जिससे पुलिस को सुरक्षा बढ़ानी पड़ गई. 

भड़काऊं भाषण देने के आरोप में मौलाना मुफ्ती को हिरासत में लेने के बाद उनके सैंकड़ों समर्थक सड़क पर उतर आए और उनकी रिहाई की मांग करने लगे,  जिससे मौके पर ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई.

रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को एक भड़काऊ भाषण के मामले की जांच कर रही गुजरात पुलिस मुंबई पहुंची और मौलाना मुफ्ती को हिरासत में लेकर घाटकोपर पुलिस थाने में ले गई, जहां पहुंचे मुफ्ती समर्थकों ने उनकी तत्काल रिहाई करते हुए घाटकोपर थाने का घेराव कर लिया. हालांकि इस दौरान मौलाना मुफ्ती ने समर्थकों को शांत करने की कोशिश की.

जूनागढ़ पुलिस ने इस्लामिक उपदेशक मौलाना मुफ्ती के भड़काऊ भाषण मामले में दो लोगों को शनिवार को गिरफ्तार किया था. मुफ्ती ने उक्त भड़काऊं भाषण 31 जनवरी की रात को यहां 'बी' डिवीजन पुलिस थाने के पास एक खुले मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया गया था.

गौरलतब है कथित भड़काऊ भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मुफ्ती सलमान अजहरी के कार्यक्रम के दो स्थानीय आयोजकों क्रमशः मोहम्मद यूसुफ मलिक और अजीम हबीब ओडेदरा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153बी और 505 (2) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

कौन हैं मुफ्ती सलमान अजहरी?

सोशल मीडिया पर वायरल हुए कथित भड़काऊ भाषण देने वाले मुफ्ती सलमान अजहरी खुद को एक इस्लामी रिसर्च स्कॉलर के रूप में बताते हैं. जामिया रियाजुल जन्नाह, अल-अमान एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट और दारुल अमान के संस्थापक अजहरी काहिरा की अल अजहर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है.

मौलाना मुफ्ती को कई सामाजिक-धार्मिक गतिविधियों में सक्रिय देखा गया है. उनकी मुस्लिमों में फैन फॉलोइंग काफी बड़ी है. इससे पहले भी मुफ्ती पर भड़काऊं भाषण देने के आरोप लग चुके हैं.

शनिवार को हिरासत में लिए गए मुफ्ती के दो सहयोगी 

भड़काऊं भाषण मामले में गुजरात के जूनागढ़ की पुलिस ने इस्लामी उपदेशक मुफ्ती सलमान अजहरी और उनके दो सहयोगी क्रमशः युसूफ मलिक और अजीम हबीब को हिरासत में ले चुकी है. सोशल मीडिया पर उनके भड़काऊ भाषण  वायरल होने के बाद मुफ्ती के दो सहयोगी को शनिवार को गिरफ्तार किया था.

सोशल मीडिया पर कथित भड़काऊ भाषण का वीडियो वायरल होने के बाद मुफ्ती के कार्यक्रम के दो स्थानीय आयोजकों क्रमशः मोहम्मद यूसुफ मलिक और अजीम हबीब ओडेदरा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153बी और 505 (2) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

मौलाना मुफ्ती के भाषण में क्या था?

जूनागढ़ में दिए कथित भड़काऊं भाषण में मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी ने कहा था कि अभी कर्बला का आखिरी मैदान बाकी है. कुछ देर की खामोशी है, फिर शोर आएगा...आज... वक्त है, हमारा दौर आएगा…! आरोप है कि इस दौरान मुफ्ती सलमान द्वारा कुछ आपत्तिजनक शब्दों का भी प्रयोग किया गया.

वायरल वीडियो में मुफ्ती सलमान अजहरी को इस्लाम के पैगंबर की बातें मानने पर जोर देते हुए लब्बैक या रसूलल्लाह का नारा लगाते हैं, जिसे भीड़ भी दोहराती सुनाई देती है.

मौलाना मुफ्ती ने दी सफाई, बोले, 'मै अपराधी नहीं'

हिरासत में लिए जाने के बाद जब मौलाना मुफ्ती के सैकड़ों समर्थकों ने घाटकोपर थाने का घेराव कर लिया तो मौलाना ने समर्थकों से शांत रहने की अपील करते हुए कहा, ना तौ मैं अपराधी हूं और ना ही उन्हें किसी अपराध के लिए गिरफ्तार किया गया है.

मुफ्ती ने कहा, पुलिस कुछ जांच कर रहे हैं और मैं भी उनका जांच में सहयोग कर रहा हूं और आप भी करिए, अगर मेरे भाग्य में होगा, तो मैं गिरफ्तार होने के लिए भी तैयार है, लेकिन आप जगह खाली कर दीजिए.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में 3 साल की मासूम के साथ दरिंदगी, खेलने के बहान मजदूर ले गया बच्ची को घर से बाहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close