विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 23, 2023

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने गृह जिले जोधपुर को दीं 139 करोड़ की सौगातें

अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सरदारपुरा, सूरसागर और जोधपुर शहर के साथ ही लूणी विधानसभा क्षेत्रों के 308 विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास किया

Read Time: 5 min
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने गृह जिले जोधपुर को दीं 139 करोड़ की सौगातें
सीएम अशोक गहलोत ने जोधपुर विकास प्राधिकरण की आवास योजना व चोखा की आवेदन पुस्तिका का विमोचन किया.
जोधपुर:

प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पूर्व सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अब पूरे एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. प्रदेश में लगातार शिलान्यास और लोकार्पण के कार्यों में भी अब तेजी देखी जा रही है. इस बीच रविवार को मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने गृह जिले जोधपुर के लिए बड़ा 'चुनावी स्ट्रोक' खेला है. जोधपुर के लिए सीएम ने 139 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यों की सौगात दी. मुख्यमंत्री निवास से सीएम अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सरदारपुरा, सूरसागर और जोधपुर शहर के साथ ही लूणी विधानसभा क्षेत्रों के 308 विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास किया. 

इसी के साथ उन्होंने लोक कलाकारों के आवास के लिए भी जोधपुर विकास प्राधिकरण द्वारा लोककला नगर आवास योजना व चोखा की आवेदन पुस्तिका का भी विमोचन किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में बहुआयामी विकास के लिए राज्य सरकार संकल्पित है. जोधपुर में सुगम सुरक्षित सड़कों के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा और आधारभूत संरचनाओं का मजबूती से विस्तार भी किया जा रहा है. इस शहर का हर दृष्टि से तीव्र विकास हुआ है जिससे यह शहर देश में अग्रणी और विशिष्ट पहचान बना चुका है. 

उन्होंने कहा कि देश में जोधपुर एकमात्र ऐसा जिला है जहां सभी तरह के विश्व स्तरीय संस्थान एक साथ संचालित हैं. यहां एम्स, राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल, आयुर्वेदिक, विधि व पुलिस विश्वविद्यालय सहित कई प्रमुख संस्थान हैं. मुख्यमंत्री ने अपने चार वर्ष के कार्यों का उल्लेख करते हुए बताया कि जोधपुर में पिछले 4 वर्षों में जनकल्याणकारी विकास कार्य हुए हैं और आगे भी कोई कमी नहीं रखी जाएगी. उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में जोधपुर में जो विकास हुआ है उस पर हर जोधपुर वासी को गर्व होना चाहिए. 

मुख्यमंत्री ने शहर के विकास कार्यों में गुणवत्ता और समय बद्धता को सुनिश्चित करने व नियमित निगरानी रखने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए. वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सख्त लहजे में कहा कि किसी भी कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

दावा : पहले के मुकाबले बेहतर हुए कार्य
गहलोत ने कहा कि जोधपुर में पिछले 4 वर्षों में 59 प्राथमिक विद्यालय, 75 महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, 8 महाविद्यालय तथा 2 विश्वविद्यालय खोले हैं. साथ ही 163 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक तथा 321 माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया है. यहां 32 आयुष हेल्थ वैलनेस सेंटर, 5 ब्लॉक आयुष हॉस्पिटल, 99 सब-सेंटर, 2 उपजिला अस्पताल, 5 जिला अस्पताल व 2 सैटेलाइट अस्पताल खोले हैं. साथ ही कई पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत किया है. चिकित्सा शिक्षा में क्षेत्रीय कैंसर संस्थान एवं डेंटल कॉलेज भी खोला गया है. एमबीबीएस की 250 सीटें बढ़ाई गई हैं. इसी तरह सामाजिक सुरक्षा में 1894 करोड़ रुपये व्यय कर जरूरतमंदों को संबल प्रदान किया है. सात औद्योगिक क्षेत्र खोलने के साथ 289 भूखंड आवंटित किए गए हैं. जोधपुर में नया वेद विद्यालय, मारवाड़ मेडिकल विश्वविद्यालय और महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय की घोषणा इसी बजट में की गई है.

महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण होगा शुरू
गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपये का निःशुल्क इलाज और राज्य के बाहर भी ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा मुहैया कराई जा रही है. यह योजना प्रदेशवासियों के लिए जीवनदायिनी साबित हुई है. वहीं महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में 3 लाख से अधिक बच्चों का प्रवेश लेना उज्ज्वल भविष्य की एक सुखद तस्वीर है. गहलोत ने कहा कि महंगाई राहत कैंपों में 1.93 करोड़ परिवार रजिस्ट्रेशन कराकर 100 यूनिट निःशुल्क घरेलू बिजली, 2000 यूनिट निःशुल्क कृषि बिजली तथा 10 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा सहित अन्य योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं. वहीं अब अगस्त में अन्नपूर्णा फूड पैकेट और महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण शुरू हो जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close