विज्ञापन
Story ProgressBack

Sanchore Elevated Highway: राजस्थान के सांचौर में बनने जा रहा 6.2 KM लंबा एलिवेटेड हाईवे, मिट्टी की सैंपलिंग के बाद फाइनल होगा डिजाइन

सांचौर के मनमोहन हॉस्पिटल से सीएनजी पेट्रोल पंप के बीच से लेकर थराद रोड स्थित भारतमाला परियोजना के तहत बने एक्सप्रेस वे सिक्स लेन हाइवे तक 6.20 किमी तक फोर लेन सड़क का निर्माण होगा. इसमें 3 किमी तक यह सड़क पिलर पर होगी. यह बनने के बाद सड़क हादसों में कमी आएगी.

Sanchore Elevated Highway: राजस्थान के सांचौर में बनने जा रहा 6.2 KM लंबा एलिवेटेड हाईवे, मिट्टी की सैंपलिंग के बाद फाइनल होगा डिजाइन
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के सांचौर (Sanchore) शहर में एलिवेटेड हाईवे (Elevated Highway) की स्वीकृति के बाद अब कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-68 पर मिट्टी के सैंपल लेने का काम शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत जल्द निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. सांचौर में ट्रैफिक से निजात दिलाने को लेकर NH-68 पर 6.2 KM लंबा फोरलेन हाइवे बनेगा. इस दौरान 3 KM दूरी तक सड़क पिल्लर पर बनाई जाएगी, जिससे जाम और दुर्घटनाओं की समस्या से निजात मिल सकेगी. 

30% माइनस में हासिल किया टेंडर

शहर में बनने वाले एलिवेटेड रोड निर्माण का कार्य 30 प्रतिशत माइनस में लेने के बाद सवाल खड़े हो रहे थे कि टेंडर लेने वाली कंपनी निर्माण कार्य शुरू करेगी या छोड़ेगी, लेकिन अब टेंडर लेने वाली कंपनी विद्या इंफ्रा ने निर्माण कार्य शुरू करने के लिए मिट्टी की जांच का कार्य शुरू कर दिया है. इसके बाद अब इस परियोजना के तहत एनएच- 68 पर सीएनजी पेट्रोल पंप से लेकर माखुपुरा तक 72 जगहों से मिट्टी के अंदर 90 फुट की गहराई से ड्रिलिंग करके मिट्टी निकाल कर सैंपल लिए जाएंगे. इसका कार्य शुरू हो चुका है और 4 जगहों से मिट्टी के सैंपल एकत्रित कर लिए गए हैं. अब इन सैंपलों को वड़ोदरा की लैब में जांच के लिए भेजा जाएगा, जहां उनका परीक्षण किया जाएगा. मिट्टी की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद इस एलिवेटेड हाइवे के निर्माण की डिजाइन में बदलाव करते हुए निर्माण शुरू होगा.

अब आचार संहिता हटने का इंतजार

लोकसभा चुनावों के ठीक पहले इस एलिवेटेड हाइवे की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी. अब कंपनी ने मिट्टी के सैंपल एकत्रित करने का कार्य शुरू करने के साथ सांचौर में ऑफिस शिफ्ट कर दिया है. अब 4 जून को आचार संहिता हटने के बाद सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. शहर के मनमोहन हॉस्पिटल से सीएनजी पेट्रोल पंप के बीच से लेकर थराद रोड स्थित भारतमाला परियोजना के तहत बने एक्सप्रेस वे सिक्स लेन हाइवे तक 6.20 किमी तक फोर लेन सड़क का निर्माण होगा. इसमें 3 किमी तक यह सड़क हवा में पिलर पर होगी. यह बनने के बाद सड़क हादसों में कमी आएगी.

लंबे जाम से लोगों को मिलेगी मुक्ति

एलिवेटेड सड़क बनने के बाद जाम से मिलेगी निजात वर्तमान में शहर के मुख्य चार रास्ते पर हर वक्त जाम रहता है. यातायात पुलिसकर्मी होने के बावजूद हर 5 मिनट में हाइवे जाम हो जाता है. वहीं कभी वीआईपी मूवमेंट होने पर तो तीन से चार किमी लंबा जाम लग जाता है. अब यह एलिवेटेड सड़क बनने के बाद लोगों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी. डिजाइन फाइनल करने के बाद समय सीमा में पूरा करेंगे कार्य आचार संहिता होने से निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है, लेकिन पहले की प्रक्रिया पूरी करते हुए मिट्टी की जांच के सैंपल एकत्रित कर रहे हैं. इसकी जांच रिपोर्ट आने के बाद डिजाइन फाइनल की जाएगी. उसके बाद तय समय सीमा में कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान का ऐसा अनोखा मेला जहां बीच सड़क पर कुंवारे लड़कों को डंडों से पीटती हैं महिलाएं
Sanchore Elevated Highway: राजस्थान के सांचौर में बनने जा रहा 6.2 KM लंबा एलिवेटेड हाईवे, मिट्टी की सैंपलिंग के बाद फाइनल होगा डिजाइन
Siyana village of Kolayat will become Baba Ramdev's in-laws house, statues of Ramdev Peer and his wife Naital will be installed.
Next Article
Rajasthan: कोलायत के सियाणा गांव में बनेगा बाबा रामदेव का ससुराल, रामदेव पीर और उनकी पत्नी नैतल की लगेंगी मूर्तियां
Close
;