विज्ञापन

राजस्थान के इस महल में बिना बिजली-मोटर चलते हैं 2000 रंगीन फव्वारे, हर साल यही देखने उमड़ी है भारी भीड़

Deeg Palace: राजस्थान के डीग महल में श्री जवाहर प्रदर्शनी व ब्रज यात्रा मेले की शुरुआत 31 अगस्त की सुबह 9 बजे हो जाएगी. यह मेला 10 दिन तक चलेगा. इस दौरान रंग-बिरंगे फव्वार आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे.

राजस्थान के इस महल में बिना बिजली-मोटर चलते हैं 2000 रंगीन फव्वारे, हर साल यही देखने उमड़ी है भारी भीड़
डीग महल में बिजली चलते हुए रंगी फव्वारे. (फाइल फोटो)

Rajasthan News: जल महलों की नगरी के नाम से दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले राजस्थान के डीग (Deeg) जिले में हर वर्ष की तरह 31 अगस्त से श्री जवाहर प्रदर्शनी व ब्रज यात्रा मेले (Shri Jawahar Exhibition and Braj Yatra Fair) की शुरुआत होने जा रही है, जो 10 सितंबर तक चलेगा. इस मेले में आकर्षण का मुख्य केंद्र डीग के महलों में चलने वाले रंगीन फव्वारों को माना जाता है. 

250 साल पहले महाराजा सूरजमल ने कराया था निर्माण

महलों में लगे करीब 2 हजार रंगीन फव्वारों का निर्माण आज से करीब 250 वर्ष पूर्व महाराजा सूरजमल (Maharaja Suraj Mal) ने करवाया था. इसके निर्माण में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया जिससे बिना बिजली व मोटर के पूरे महल में रंग-बिरंगे फव्वारे संचालित होते थे. आज भी इस जल महल में कार्यकर्मों के दौरान वर्ष में दो बार इन फव्वारों को संचालित किया जाता है, जिसे देखने के लिए दूर दराज से लोग यहां आते हैं. महल में इन फव्वारों का निर्माण इस तरह से किया गया है कि गर्मियों के मौसम में भी यह महल के तापमान को ठंडा बनाए रखता है. 

रविवार सुबह 9 बजे होगा मेले का उद्घाटन

जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज ने बताया कि 31 अगस्त से जवाहर प्रदर्शनी विशाल मेले का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मेले में आने जाने वाले लोगों को किसी भी तरीके की समस्या न हो इसके लिए नगर परिषद को निर्देश दिए गए हैं. 31 अगस्त की (रविवार) की सुबह 9 बजे मेले का उद्घाटन समारोह किया जाएगा. सोमवार को शाम 5 बजे जल महल में रंगीन फव्वारे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीग कुम्हेर विधायक डॉक्टर शैलेश दिगम्बर सिंह रहेंगे. इस 10 दिवसीय मेले के उपलक्ष में कुश्ती दंगल, डोला मारू गायन, संस्कृति प्रोग्राम, कवि सम्मेलन, कालबेलिया कार्यक्रम, नौटंकी कार्यकर्म आदि आयोजित होंगे.

ये भी पढ़ें:- सरकारी जमीन पर कब्जा करने के आरोप में बूंदी नगर परिषद की अध्यक्ष मधु नुवाल निलंबित, चांदना बोले- 'यह भाजपा का...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भगवान कृष्ण का दर्शन करने 3 दिन बाद पहुंचे थे महादेव, जानें लाल छतरी के दर्शन की वर्षों पुरानी मान्यता 
राजस्थान के इस महल में बिना बिजली-मोटर चलते हैं 2000 रंगीन फव्वारे, हर साल यही देखने उमड़ी है भारी भीड़
Rajasthan bharatpur ka khajla special sweet is available only two months in year
Next Article
Rajasthan: साल में सिर्फ दो महीने ही मिलती है ये खास मिठाई, स्वाद चखने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहते हैं लोग
Close